Saturday, December 4, 2021
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Health benefits of boiled egg in winter-Health news why we need boiled eggs in winter know the facts lak


Health benefits of boiled egg in winter: अंडा प्रोटीन का सबसे बड़ा स्रोत है. यह न्यूट्रिशन का पावरहाउस है. अंडे को कई चीजों के साथ मिलाकर खाया जा सकता है. इसके अलावा इसे कई तरीके से बनाया भी जा सकता है. उबले हुए अंडे में हेल्दी फैट होता है, जो वजन को बढ़ने नहीं देता. इसके अलावा प्रचूर मात्रा में प्रोटीन होने के कारण यह शरीर में टूटी-फूटी कोशिकाओं की मरम्मत करने के काम आता है. अंडे की जर्दी में मौजूद विटामिन डी सर्दी और फ्लू से बचाव में मददगार है. रोज़ाना उबला हुआ अंडा खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. अंडे से बहुत जल्दी शरीर में एनर्जी मिल जाती है. अंडे का सेवन स्किन, आंख और बालों के लिए भी फायेदमंद होता है.

अंडे में मौजूद तत्व
हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक एक उबले हुए अंडे के सेवन से 77 कैलोरी ऊर्जा मिल सकती है. इसके अलावा एक उबले हुए अंडे में 0.6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 5.3 ग्राम वसा, 1.6 ग्राम सैचुरेटेड फैट, 2 ग्राम मोनोसैचुरेटेड फैट, 212 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल, 6.3 ग्राम प्रोटीन, 6 प्रतिशत विटामिन ए, 15 प्रतिशत विटामिन बी 2, नौ प्रतिशत विटामिन बी 12, 7 प्रतिशत विटामिन बी 5, 86 मिलीग्राम फॉस्फोरस और 22 प्रतिशत सेलेनियम पाया जाता है. चूंकि सर्दी के मौसम में बॉडी का अंदरुनी तापमान घट जाता है, जिसे बढ़ाने के लिए शरीर को अतिरिक्त ऊर्जा की जरूरत होती है. अंडा इस कमी की भारपाई जल्दी कर देता है.
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अंडे के फायदे

दिल की सेहत
अंडा में बहुत ज्यादा कोलेस्ट्रॉल होता है लेकिन यह दिल की सेहत के लिए नुकसानदेह नहीं है क्योंकि यह डाइटरी कोलेस्ट्रॉल होता है. इससे बैड कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता है. यही कारण है कि अंडा दिल की सेहत को तंदुरुस्त रखता है.

आंख और ब्रेन
अंडे में जो एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, वे आंख और दिमाग की सेहत के लिए जरूरी है. अंडे में कोलीन (Choline) रसायन पाया जाता है जो तंत्रिका तंत्र को मजबूत करता है और याददाश्त को भी बढ़ाता है. अंडे में विटामिन ए आंख की सेहत के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है.

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प्रोटीन की कमी करता है पूरा
एक अंडे में 6 ग्राम से ज्यादा प्रोटीन होता है. इसका लगातार सेवन करने से आपके शरीर में प्रोटीन की कमी दूर होगी और आपको ताकत मिलेगी. बॉडी में कोशिकाओं की मरम्मत का काम प्रोटीन ही करता है.

आयरन की कमी दूर करता है अंडा
अंडे में आयरन भी प्रचूर मात्रा में पाया जाता है. अंडे का सेवन शरीर की थकान को कम करता है. यदि आपको चक्कर आते हैं, तो इसके लिए अंडा बेहद उपयोगी है. बॉडी में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए अंडे के पीले वाले हिस्से का सेवन करें.

इम्यूनिटी बूस्टर
रोजाना एक उबले हुए अंडे का सेवन करने से बॉडी मजबूत रहती है. अंडे में एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन, प्रोटीन और कई पोषक तत्व होते हैं जो इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने में असरदार हैं.

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