health benefits of jumping rope jump rope for weight loss janie rassi kudne ke fayde brmp | Benefits of jumping rope: पेट की चर्बी घटाना है तो रोज कूदें रस्सी, मिलेंगे जबरदस्त फायदे, बस ये सावधानी रखना जरूरी

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health benefits of jumping rope jump rope for weight loss janie rassi kudne ke fayde brmp | Benefits of jumping rope: पेट की चर्बी घटाना है तो रोज कूदें रस्सी, मिलेंगे जबरदस्त फायदे, बस ये सावधानी रखना जरूरी


Jumping Rope: फिट और स्वस्थ्य रहने के लिए लोग अपनी लाइफ में कई तरह के बदलाव लाते हैं. कुछ जिम जाते हैं तो कोई रनिंग करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि रस्सी कूदने (Jumping Rope) से सेहत को जबरदस्त फायदे मिलते हैं? जी हां रस्सी कूदने से न सिर्फ वजन कम होता है बल्कि इससे हमें कई दूसरी तरह के फायदे भी मिलते हैं. 

दरअसल, ऑफिस जाने वाले लोगों के पास समय की कमी होती है, जिसकी वजह से वह जिम नहीं जा पाते हैं या रनिंग और जॉगिंग जैसे फिजिकल एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं. ऐसे में उनके लिए रस्सी कूदना  (Jumping Rope) बेहद लाभकारी हो सकता है. कई शाध के अनुसार यह पता चला है कि, रोजाना रस्सी कूदने से हृदय और मानसिक स्वास्थ्य बना रहता है साथ में यह स्टैमिना को भी बढ़ाता है. 

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, स्वस्थ्य और फिट रहने के लिए आपको खानपान के साथ एक्सरसाइज पर भी फोकस करने की जरूरत होती है. रस्सी कूदने से आपकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं. साथ ही दिल की बीमारी का खतरा भी कम होता है उन्होंने बताया कि पेट की चर्बी को घटाना सबसे मुश्किल काम है, ऐसे में अगर आप पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो आप रेगुलर रस्सी कूदें, इससे आपके पेट की चर्बी तेजी से कम होगी. 

रस्सी कूदने के 4 फायदे (4 benefits of jumping rope)

  • रस्सी कूदने से आपका शरीर शांत और लचीला बनता है. कूदने से मांसपेशियों को बहुत ताकत मिलती है और उन्हें आराम मिलता है.
  • मध्यम-तीव्रता में रस्सी कूदने से चिंता और अवसाद कम हो सकता है. व्यायाम आपके शरीर और मस्तिष्क में रक्त परिसंचरण को बढ़ा सकता है.
  • लगातार काम करने से अगर आप थका हुआ महसूस करते हैं तो स्किपिंग सहनशक्ति में सुधार कर सकती है, आप जितना अधिक आप नियमित रूप से स्किपिंग करते हैं, उतना ही आपकी सहनशक्ति बढ़ती है.
  • एक रिपोर्ट के मुताबिक रस्सी कूदना सबसे अच्छा कार्डियो व्यायाम है, क्योंकि यह हृदय गति को बढ़ाता है. इससे हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा काफी कम हो सकता है.

रस्सू कूदते वक्त बरतें ये सावधानियां (Take these precautions while jumping rope)

  • रस्सी कूदने से पहले कम से कम 10 मिनट तक वार्मअप करें
  • चोट से बचने के लिए शॉक एब्जॉर्बिंग मोजे पहनें

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