Saturday, December 4, 2021
Homeहिंदी NEWSखानाHealth news eating jaggery or gur in this winter improves Haemoglobin and...

Health news eating jaggery or gur in this winter improves Haemoglobin and bone strength lak – सर्दी में हीमोग्लोबिन बढ़ाने और हड्डियों को मजबूत करने में गुड़ है बेहद असरदार


surprising benefits of Gur : सर्दी का मौसम आ चुका है. शुरुआत में मौसम को एब्जॉर्ब करने में हर किसी को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. अधिकांश लोगों को थकान महसूस होती है और शरीर में फुर्ती की कमी हो जाती है. अगर आप भी इस तरह की दिक्कतों का सामना कर रहे हैं, तो गुड़ का सेवन करें. मैक्स हेल्थकेयर साकेत में क्लिनिकल न्यूट्रिशन डिपार्टमेंट की डिप्टी हेड डॉ रसिका माथुर बताती हैं कि सर्दी में कई वजहों से गुड़ का सेवन करना चाहिए. डॉ रसिका ने बताया कि यदि आपको सीधा गुड़ खाने में परेशानी हो रही है, तो चाय के साथ इसका सेवन करें या गर्म पानी के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा गुड़ को चना या अन्य तरह के सीड्स में मिलाकर खा सकते हैं. यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है.

उत्तर भारत में गुड़ बहुत ही आसानी से मिलने वाला खाद्य पदार्थ है. सर्दी के मौसम में यह कहीं भी मिल जाएगा. आयुर्वेद में भी इसके कई फायदे बताए गए हैं. यह एनर्जी बूस्टर भी होता है. पुराने लोग सर्दियों में गुड़ का इस्तेमाल खूब करते थे. गुड़ में भरपूर मात्रा में आइरन, मैग्नीशियम, विटामिन बी1, बी 6, सी, मिनिरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसी कई चीजें पाई जाती है. गुड़ में जिंक और सेलेनियम भी पाया जाता है. सर्दी में सुबह उठते ही गुड़ की चाय पीने से पूरा दिन तरोताजा महसूस करेंगे. गुड़ का पानी खांसी-जुकाम से भी बचाव करता है और इसका नियमित सेवन करने से इम्यूनिटी भी बढ़ती है. गुड़ का सेवन स्किन को निखारने का भी काम करता है. आइए जानते हैं गुड़ के और क्या-क्या फायदे हैं.

गुड़ के फायदें

हीमोग्लोबिन का बढ़ाने में मददगार है गुड़
डॉ रसिका माथुर कहती हैं, वैसे तो गुड़ से ऑवरऑल बहुत तरह के फायदे हैं लेकिन गुड़ आइरन का बहुत बड़ा स्रोत है. जिन्हें खून में हीमोग्लोबिन की कमी होती है, उन्हें हम गुड़ खाने की सलाह देते हैं. नियमित रूप से गुड़ की चाय का सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन सही होगा और खून की कमी भी पूरी होगी.

हड्डियों को मजबूत करता है गुड़
गुड़ में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है. डॉ रसिका कहती हैं, कि गुड़ के साथ चिया सीड्स या तिल आदि मिला देने से इसकी शक्ति और बढ़ जाती है. जो आपके शरीर की हड्डियों मजबूती देने में बेहद मददगार हैं. नियमित रूप से चना-गुड़ या सीड्स के साथ गुड़ का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है. आयुर्वेद में तो यह भी कहा जाता है कि गर्म पानी के साथ गुड़ का सेवन जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है. हड्डियों में हर तरह की परेशानियों को दूर करता है. गुड़ का पानी शरीर को रिलेक्स भी फील कराता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds

மும்பை டெஸ்ட்: நீண்ட நாட்களுக்கு பிறகு அசத்தல் ஆட்டம் – சதம் விளாசிய மயங்க் அகர்வால்!

இந்திய கிரிக்கெட் அணியின் தொடக்க ஆட்டக்காரர் மயங்க் அகர்வால், நியூசிலாந்து அணிக்கு எதிரான மும்பை வான்கடே டெஸ்ட் போட்டியின் முதல் இன்னிங்ஸில் சதம் பதிவு செய்துள்ளார்.  இந்த இன்னிங்ஸில் அவர் எதிர்கொண்ட 196-வது...