health News Health Benefits Of Drinking Milk With Ghee At Night brmp | health News: रात को सोने से पहले पी लें घी वाला दूध, फिर कमाल हो जाएगा!

0
38
health News Health Benefits Of Drinking Milk With Ghee At Night brmp | health News: रात को सोने से पहले पी लें घी वाला दूध, फिर कमाल हो जाएगा!


नई दिल्ली: कम नींद लेना सेहत का लिए अच्छी बात नहीं. कुछ लोग देर रात तक जागते हैं और सुबह ऑफिस के लिए जल्दी उठ जाते हैं. समय पर न सोना और लेट उठने से इससे शरीर को कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. खासकर कोरोना (Corona) महामारी के इस दौर में तो बॉडी इम्‍यूनिटी बढ़ाना भी हमारे लिए बहुत जरूरी है, जिससे शरीर वायरस के संपर्क में आकर भी हमें बीमार ना बना सके. ऐसे में अच्छी और पूरी नींद लेना बेहद जरूरी माना जा रहा है. 

देश के मशहूर आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक कुछ लोगों को नींद नहीं आने की ससमस्या हो ती है. ऐसे में आप रात के वक्‍त गरम दूघ में एक चम्‍मच घी (Milk With Ghee) डाल कर पी सकते हैं.  इससे शरीर पर बहुत ही सकारात्‍मक फायदा मिलता है और नींद भी अच्छे से आएगी. 

त्वचा के लिए फायदेमंद
अगर आप हेल्दी और चमकदार स्किन चाहते हैं तो रात को सोने से पहले घी वाला एक गिलास दूध जरूर पीएं. क्योंकि घी और दूध दोनों ही प्राकृतिक मॉइस्चराइजर होते हैं, जो नेचुरल तरीके से स्किन को नॉरिश करते हैं. रोजाना ऐसा करने से त्वचा की एजिंग कम होती है और ड्राइनेस दूर होता है.

पाचन शक्ति को बढ़ाने में मददगार
आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक दूध में घी मिलाकर पीने से शरीर के अंदर एंजाइम्‍स रिलीज होता है, जो पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है. ये एंजाइम खाद्य पदार्थों की जटिलता को तोड़कर बेहतर डायजेशन में हेल्‍प करता है. 

वीर्य उत्पादन में बढ़ोतरी 
अगर आप शारीरिक कमजोरी के शिकार हैं तो घी वाला दूध आपके लिए कमाल कर सकता है.  इसके नियमित सेवन से यौन शक्ति और वीर्य उत्पादन में बढ़ोतरी होती है. ये शरीर की गर्मी को भी कम करता है, जो सेक्‍स टाइम को बढ़ाने में मदद करता है. 

स्‍ट्रेस को कम करने में मददगार
स्‍ट्रेस को कम करके और मूड को अच्‍छा रखने में घी बड़े काम की चीज है. आप एक कप गर्म दूध में घी डालकर पीते हैं तो यह नसों को शांत करता है और आपको पहले से अधिक रिलैक्‍स करता है, जिससे नींद आने में काफी मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें: Health news: गर्मियों में सेहत के लिए ‘वरदान’ है खीरा, तेजी से वजन घटाने में मददगार, बस ऐसे करें सेवन

WATCH LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here