Home Latest Feeds Technology News Holi 2024 Safety Tips; How To Protect Phone, Cars From Colors And Water | जरूरत की खबर-स्मार्टफोन पर ये नंबर हैं तभी खेलें होली: चश्मे-मोबाइल को रंगों से ऐसे बचाएं, सेफ कार ड्राइविंग के टिप्स जानें

Holi 2024 Safety Tips; How To Protect Phone, Cars From Colors And Water | जरूरत की खबर-स्मार्टफोन पर ये नंबर हैं तभी खेलें होली: चश्मे-मोबाइल को रंगों से ऐसे बचाएं, सेफ कार ड्राइविंग के टिप्स जानें

0
Holi 2024 Safety Tips; How To Protect Phone, Cars From Colors And Water | जरूरत की खबर-स्मार्टफोन पर ये नंबर हैं तभी खेलें होली: चश्मे-मोबाइल को रंगों से ऐसे बचाएं, सेफ कार ड्राइविंग के टिप्स जानें

[ad_1]

2 दिन पहलेलेखक: संदीप सिंह

  • कॉपी लिंक

घूमने जाना हो या अच्छा खाना हो, लोग सबसे पहले उसकी फोटो खींचकर सोशल मीडिया पर अपडेट करना चाहते हैं। ऐसा ही त्योहारों के साथ भी है। अब रंगों के पर्व होली में भी यही होगा। लोग होली के रंगोत्सव का आनंद उठाने के लिए खूब वीडियो और फोटो खींचेंगे। लेकिन कई बार जरा सी लापरवाही की वजह से फोन में पानी या रंग भर जाता है। जिससे फोन खराब हो सकता है।

होली पर अपनी स्किन और बालों की देखभाल के साथ अपने स्मार्टफोन और अन्य गैजेट्स को रंगों और पानी से सुरक्षित और दूर रखने की भी जरूरत होती है। साथ ही कहीं किसी के घर कार से मिलने जा रहे हैं तो रंगों से अपनी कार को बचाने की भी जरूरत भी होती है।

इसलिए आज जरूरत की खबर में जानेंगे कि स्मार्टफोन और चश्मे को रंगों से कैसे बचाएं।

साथ ही जानेंगे कि-

  • गाड़ी चलाते वक्त क्या सावधानी रखें?
  • होली पर किन बातों का ध्यान रखें?

सवाल- होली के दिन अपने मोबाइल को कैसे रंगों से बचाएं?

जवाब- आजकल कुछ स्मार्टफोन पहले से ही प्रोटेक्शन के साथ आते हैं। टेक्नोलॉजी की भाषा में इसे IP(Ingress Protection) रेटिंग कहा जाता है। जैसै- IP65, इस तरह से दो नंबर होते हैं। पहला नंबर सॉलिड यानी डस्ट पार्टिकल के लिए होता है।

जबकि दूसरा नंबर लिक्विड यानी पानी को दर्शाता है। अगर आपके स्मार्टफोन की IP रेंटिग कम है तो होली मनाते समय बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है। अगर किसी होली समारोह में स्मार्टफोन के साथ शामिल होना चाहते हैं तो ग्राफिक में दिए इन तरीकों को अपनाकर सकते हैं।

फोन को पानी से बचाए जिपलॉक बैग

स्मार्टफोन को रंग या पानी से बचाने के लिए प्लास्टिक जिपलॉक बैग सबसे अच्छा तरीका है। प्लास्टिक जिपलॉक बैग बेहद हल्के और पोर्टेबल होते हैं, इसमें स्मार्टफोन रखकर आसानी से कहीं भी ले जा सकते हैं।

इसमें स्मार्टफोन जेब या हाथ में रहने पर भी पूरी तरह से सुरक्षित रहता है। भले ही कोई आप पर पानी फेंक दे। इसके अलावा प्लास्टिक जिपलॉक बैग बहुत सस्ते होते हैं, जो आसानी से बाजार में मिल जाएंगे।

फोन को करें लैमिनेट

होली मनाने से पहले अपने स्मार्टफोन को अच्छे से लैमिनेटेड कराना ना भूलें। जिसके बाद लैमिनेटेड स्मार्टफोन पर ग्लिसरीन या मॉइस्चराइजर क्रीम लगा दें। इससे रंग के दाग से बचाने में मदद मिल सकती है। लैमिनेटेड करवाने का अगर आपके पास समय नहीं है तो आप घर पर ही इस्तेमाल होने वाले नॉर्मल टेप को मोबाइल फोन के सभी ओपन पॉइंट्स पर लगा सकते हैं। जिससे पानी या रंग स्मार्टफोन के अंदर ना जाए।

वाटरप्रूफ केस से करें प्रोटेक्ट

अगर होली मना रहे हैं और बीच में किसी की कॉल आ जाए तो फिर क्या करेंगे। ऐसी स्थितियों से बचने के लिए अपने स्मार्टफोन पर वॉटरप्रूफ केस लगवा सकते हैं। इससे आपको रंगे हाथों से फोटो खींचने और कॉल करने या रिसीव करने में भी मदद मिलेगी।

गुब्बारे या ग्लव्स में रखें

होली में गुब्बारे आसानी से मिल जाएंगे। गुब्बारे को कुछ ही मिनटों में अपने फोन के लिए वॉटरप्रूफ केस बना सकते हैं। इसके साथ ही आप सर्जिकल ग्लव्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आसानी से किसी मेडिकल स्टोर पर मिल जाएंगे।

सवाल- चश्मे पर लगे होली के रंगों के साफ कैसे करें?

जवाब- अगर आप चश्मा पहनते हैं तो होली पर इसे बचाना भी जरूरी है। वैसे भी चश्मा पहनकर होली खेलने से आंखों को रंगों से होने वाले नुकसान से बचाया जा सकता है। लेकिन जो लोग पावर वाला चश्मा पहनते हैं, उनके लिए होली में चश्मे को बचाना और उस पर पड़े रंगों को छुड़ाना किसी चुनौती से कम नहीं होता है।

इसके लिए कुछ टिप्स हैं- जैसेकि

  • चश्मे से रंग को साफ करने के लिए लेंस को गुनगुने पानी से साफ करें।
  • साफ करने के बाद थोड़ा सा ग्लास क्लीनर लगाएं। ये बाजार में मिल जाएगा। किसी फाइबर क्लॉथ से चश्मे को अच्छे से साफ करें।
  • ध्यान रहे कि लेंस को कभी साबुन से नहीं साफ करना चाहिए।
  • अगर आपकी आंखों की रोशनी ठीक है तो नॉर्मल सनग्लासेज या डिस्पोजेबल ग्लासेज भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अब बात करेंगे कि होली पर किसी दोस्त, रिश्तेदार के घर जाते हैं तो कार चलाने के दौरान क्या सावधानी बरतनी चाहिए।

सवाल- गाड़ी चलाते वक्त क्या सावधानी बरतें?

जवाब- सबसे पहले तो कोशिश करें कि त्योहार के दिन कहीं घूमने न जाएं। अगर जाना भी पड़े तो होली के दिन कैब का इस्तेमाल करना एक बेहतर विकल्प है। होली के समय गाड़ी चलाते समय जरा सी लापरवाही कई बार हादसों की वजह बनती है।

नीचे दिए कुछ टिप्स अपनाकर होली पर खुद को और कार को सुरक्षित रख सकते हैं।

कार की बॉडी पर वैक्स या टेफ्लॉन पॉलिश लगाएं

होली के दौरान अगर कार से कहीं घूमने जाने का मन है तो पहले उसकी बॉडी पर कार वैक्स या टेफ्लॉन पॉलिश की कोटिंग जरूर लगाएं। यह आपकी कार के पेंट की सुरक्षा करेगा, भले ही उस पर किसी भी रंग के दाग लग जाएं। साथ ही कार की बॉडी पर टेफ्लॉन कोटिंग लगाने से जंग और धूप से होने वाले नुकसान से भी बचाया जा सकेगा।

होली पर कार वाइपर बहुत काम का

यूं तो कार वाइपर का इस्तेमाल धूल-मिट्टी, कोहरा या बारिश के समय किया जाता है। लेकिन यह वाइपर होली के समय भी बहुत काम दे सकता है। अगर कार के वाइपर खराब हों तो इससे फायदे की जगह नुकसान होने का खतरा भी बढ़ जाता है। इससे कार की विंडशील्ड पर लगे रंग को छुड़ाने में आसानी रहेगी। जिससे कार चलाते हुए ड्राइवर के लिए विजिबिलिटी अच्छी रहेगी।

कार के शीशों को हर समय रखें बंद

होली के समय ड्राइविंग करते समय कार के शीशे बंद करना बेहद जरूरी है। इससे रंग या पानी कार के भीतर प्रवेश नहीं करेगा। इससे कार का इंटीरियर धूल और रंग से सुरक्षित रहेगा। शीशे बंद करने से बाहरी शोर से भी बच सकते हैं।

सवाल- होली खेलते समय किस तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए?

जवाब- होली खेलते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। इन्हें आप पॉइंट्स में देख सकते हैं। जैसेकि-

  • नेचुरल, ऑर्गेनिक रंगों का प्रयोग करें। ये रंग फूलों और जड़ी-बूटियों से बने होते हैं। इसलिए बालों और स्किन को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाते।
  • धूप और केमिकल के रंगों से बचाने के लिए लंबी बाजू वाली शर्ट और फुल पैंट पहननी चाहिए।
  • अपनी आंखों को रंगों से बचाने के लिए चश्मा पहनना चाहिए।
  • आंखों में रंग जाने पर रगड़ें नहीं, क्योंकि इससे कॉर्निया को नुकसान पहुंचता है।
  • होली के दिन कार को ढक कर रखें। इससे कार का इंटीरियर रंगों की वजह से खराब नहीं होगा।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here