Home Entertainment सिनेमा How much emphasis on historical films at the box office, Bajirao Mastani, Padmavat did a strong collection even after being in controversies | बॉक्स ऑफिस पर हिस्टोरिकल फिल्मों का कितना जोर, बाजीराव मस्तानी, पद्मावत ने विवादों में रहने के बाद भी किया जोरदार कलेक्शन

How much emphasis on historical films at the box office, Bajirao Mastani, Padmavat did a strong collection even after being in controversies | बॉक्स ऑफिस पर हिस्टोरिकल फिल्मों का कितना जोर, बाजीराव मस्तानी, पद्मावत ने विवादों में रहने के बाद भी किया जोरदार कलेक्शन

0
How much emphasis on historical films at the box office, Bajirao Mastani, Padmavat did a strong collection even after being in controversies | बॉक्स ऑफिस पर हिस्टोरिकल फिल्मों का कितना जोर, बाजीराव मस्तानी, पद्मावत ने विवादों में रहने के बाद भी किया जोरदार कलेक्शन

[ad_1]

  • Hindi News
  • Entertainment
  • Bollywood
  • How Much Emphasis On Historical Films At The Box Office, Bajirao Mastani, Padmavat Did A Strong Collection Even After Being In Controversies

13 मिनट पहले

RRR- 25 मार्च को रिलीज होने जा रही फिल्म 550 करोड़ के भारी भरकम बजट में बनी है। फिल्म को एस.एस राजामौली ने डायरेक्ट किया है और जूनियर एनटीआर, राम चरण, आलिया भट्ट जैसे स्टार्स इस फिल्म में देखने को मिलेंगे। भारत के स्वतंत्रता सेनानियों पर बेस्ड यह फिल्म काल्पनिक कहानी है। फिल्म में 1920 के समय को दिखाया गया है। फिल्म में अल्लूरी और कोमाराम को ब्रिटिश राज और हैदराबाद के निजाम के खिलाफ लड़ते दिखाया गया है। ये फिल्म हिंदी के साथ ही तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और मलयालम में रिलीज की जाएगी। वैसे, बॉलीवुड में इससे पहले भी कई ऐतिहासिक फिल्में बनी हैं। इन ऐतिहासिक फिल्मों का बॉक्सऑफिस पर क्या रहा हाल, जानते हैं।

राजा हरिश्चंद्र– बॉलीवुड में सबसे पहली और हिस्टोरिकल फिल्म राजा हरिश्चंद्र थी जो साल 1913 में रिलीज हुई थी। फिल्म को बॉलीवुड के पितामाह कहे जाने वाले दादा साहब फाल्के ने बनाया था। जो एक साइलेंट फिल्म थी।

मुगले-ए-आजम– के. आसिफ द्वारा निर्देशित फिल्म ‘मुगले ए आजम’ 6O के दशक की सफल फिल्मों में से एक थी। यह फिल्म 5 अगस्त 1960 में रिलीज हुई थी। ये फिल्म मुगल शहजादे सलीम और एक नर्तकी अनारकली के प्रेम पर आधारित है। पृथ्वीराज कपूर, मधुबाला और दुर्गा खोटे द्गारा शानदार अभियन किया गय़ा था। जिसने इस फिल्म को मस्ट वॉच बना दिया था। मुगल-ए-आजम हिंदी सिनेमा इतिहास की भव्यतम फिल्मों में से एक है।

रजिया सुल्तान– हेमा मालिनी, परवीन बाबी और धर्मेन्द्र स्टारर फिल्म को रजिया सुल्तान के जीवन पर बनाया गया है। ये फिल्म 16 सितम्बर 1983 में रिलीज हुई थी। जिसमें दिखाया गया है कि कैसे दिल्ली की इकलौती महिला सुल्तान, जिसे एक आम इंसान से प्यार हो जाता है और जिसके चलते वह अपना राजपाट खो देती हैं। इस फिल्म का निर्देशन और लेखन कमाल अमरोही द्वारा किया गया था।

जोधा अकबर– 15 फरवरी 2008 में आई ये फिल्म आशुतोष गोवारीकर ने डायरेक्ट की थी। जिसे जोधा-अकबर की कहानी पर लिखा गया है। इस फिल्म में रितिक ऋतिक रोशन और ऐश्वर्या राय ने मुख्य किरदार निभाया है। दिलचस्प बात ये है कि ऐश्वर्या की शादी के बाद ये पहली फिल्म थी। फिल्म के लगभग सभी गाने हिट रहे थे।

बाजीराव मस्‍तानी– पेशवा बाजीराव से 18 दिसंबर 2015 में रिलीज हुई इस फिल्म को संजय लीला भंसाली ने डायरेक्ट किया था। फिल्म में दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह ने लीड रोल प्ले किया था। ये फिल्म भंसाली का ड्रीम प्रोजेक्ट थी जिसे बनाने में 15 साल लग गए थे। 2003 में भंसाली ने इस फिल्म की घोषणा की थी।

मोहनजोदड़ो– इस फिल्म में ऋतिक रोशन और पूजा हेगड़े ने मुख्य भूमिका निभाई थी। 12 अगस्त 2016 में आई इस फिल्म को आशुतोष गोवारिकर ने डायरेक्ट किया था। ये फिल्म एक लव स्टोरी थी जो सिंधु घाटी सभ्यता को दर्शाती है।

पद्मावत– 25 जनवरी 2018 में रिलीज हुई इस फिल्म में शाहिद कपूर, दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह ने मुख्य भूमिका निभाई थी। मलिक मोहम्मद जायसी की कविता पर बनी इस फिल्म को काफी विवादों का भी सामना करना पड़ा था। जिसके बाद फिल्म का नाम बदलकर पद्मावती से पद्मावत किया गया था।

पानीपत– पानीपत 6 दिसंबर 2019 में आई वॉर बेस्ड ड्रामा फिल्म है। जिसे आशुतोष गोवारीकर ने डायरेक्ट किया था। फिल्म पानीपत की लड़ाई पर आधारित थी जिसमें संजय दत्त, अर्जुन कपूर और कृति सेनन ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

मणिकर्णिका: झांसी की रानी- 25 जनवरी 2019 में रिलीज हुई इस फिल्म में कंगना रनोट ने झांसी की रानी का किरदार निभाया है। 101 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने भारत में 142 करोड़ का कलेक्शन किया था। रिपब्लिक डे से पहले रिलीज हुई इस फिल्म को कंगना ने डायरेक्ट किया था। को-डायरेक्टर कृष की फिल्म मेकिंग के दौरान कंगना से लड़ाई हो गई थी जिसके बाद उन्होंने फिल्म छोड़ दी थी जिसके बाद इसे कंगना ने डायरेक्ट किया था। ये पहली वुमन सेंट्रिक फिल्म थी जिसने बॉक्स ऑफिस पर सबसे ज्यादा कलेक्शन किया था।

तान्हाजी– 10 जनवरी 2020 में आई इस फिल्म को ओम राउत ने डायरेक्ट किया है। इस फिल्म में अजय देवगन, काजोल और सैफ अली खान ने मुख्य भूमिका निभाई है।

पर्दे पर आने वाली फिल्में:

पृथ्वीराज– चंद्रप्रकाश द्विवेदी द्वारा डायरेक्टेड ये फिल्म 3 जून 2022 को रिलीज होने वाली है। फिल्म में अक्षय कुमार और मानुषी छिल्लर नजर आने वाले हैं।

आदिपुरूष– प्रभास, कृति सैनन और सैफ अली खान स्टारर ये फिल्म रामायण पर बेस्ड है जिसे ओम रावत ने डॉयरेक्ट किया है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here