Homeहिंदी NEWSस्वास्थ्यHow to grow nails and make them healthy and shiny mt

How to grow nails and make them healthy and shiny mt


Tips to Get Healthy-Shiny Nails: कई बार कुछ महिलाओं के नाखून (Nails) बढ़ तो जाते हैं लेकिन देखने में काफी रफ होते हैं और जल्दी टूट जाते हैं. तो वहीं बहुत सी महिलाएं चाहते हुए भी नाखूनों को बढ़ा नहीं पाती हैं. इसके पीछे कई वजह हो सकती हैं. इनमें नाखूनों की देखभाल (Care) न करना और अच्छी डाइट (Diet) न लेना शामिल है. अगर आप चाहती हैं कि सिलेब्रिटीज की तरह आपके नाखून भी आसानी से बढ़ें और हेल्दी व शाइनी नजर आयें तो आप इन टिप्स को फॉलो कर सकती हैं.

इन टिप्स को फॉलो करके आप बिना ब्यूटी पार्लर जाये और बिना मेनिक्योर और पेडीक्योर करवाए, अपने हाथ और पैर के नाखूनों को बढ़ाने और खूबसूरत बनाने का सपना पूरा कर सकती हैं. तो आइये जानते हैं इनके बारे में.

डाइट में शामिल करें ये चीजें

हेल्दी और शाइनी नाखूनों के लिए आपको अपनी डाइट में प्रोटीन, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी-9 और विटामिन एच (बायोटिन) से भरपूर चीजें शामिल करनी चाहिए.

विटामिन एच (बायोटिन)  के लिए आप अंडा, शकरकंद, मूंगफली, बादाम, अखरोट, पिस्ता, सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज,अलसी के बीज, योगर्ट, चीज, पनीर, दही, छाछ, मक्खन, घी जैसी चीजों का सेवन करें.

ये भी पढ़ें: मैनीक्योर के बाद भी नेल्‍स और स्किन केयर की होती है जरूरत, ऐसे रखें इन्‍हें सॉफ्ट और ब्‍यूटीफुल

वहीं विटामिन ‘ए’ के लिए आपको शलजम, टमाटर, चुकंदर ब्रोकली, कद्दू, आम, तरबूज, पपीता, चीकू, साबुत अनाज, पनीर और बीन्स जैसी चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए.

विटामिन बी-9 वाली चीजों के लिए आपको मटर,  बीन्स, चिकन, ओट्स, खट्टे फल, केला, खरबूजा, मशरूम जैसी चीज़ों को डाइट में शामिल करने की जरूरत है.

विटामिन ‘के’ पाने के लिए आपको आंवला, नारंगी, नींबू, संतरा, बेर, कटहल, पुदीना, अंगूर, अमरूद, सेब, दूध, चौलाई, पालक का सेवन करना चाहिए.

प्रोटीन के लिए आपको अंडे के सफेद भाग, दूध, पनीर, चना, मटर, मूंग, मसूर, उड़द, सोयाबीन, राजमा, लोभिया, गेहूँ, मक्का, मांस और मछली जैसी चीजों को डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए.

ऐसे करें नाखूनों की देखभाल

नाखूनों को खूबसूरत और मजबूत बनाने के लिए हेल्दी डाइट जितनी जरूरी है. उतनी ही जरूरी है नाखूनों की देखभाल भी. इसके लिए आपको ऑलिव ऑयल को गुनगुना कर के नाखूनों की मसाज करनी चाहिए.

ये भी पढ़ें: जानें नेल एक्सटेंशन हटाने के बाद कैसे करें अपने नाखूनों की देखभाल

नाखून हेल्दी और शाइनी बन सकें इसके लिए आपको नारियल के तेल में अपनी उंगलियों को कुछ देर डिप करके रखना चाहिए.

ऐपल साइडर वेनिगर भी आप इसके लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए ऐपल साइडर वेनिगर में घिसा हुआ लहसुन मिक्स कर के नाखूनों पर लगाएं.

तो वहीं लहसुन की कलियों को छीलकर क्रश कर के नाखूनों पर कुछ देर रगड़ने से भी नाखून हेल्दी और शाइनी बनते हैं.

नाखूनों को हेल्दी और शाइनी बनाने के लिए आप संतरे का जूस और अंडे की सफेदी को मिक्स करके अपने नाखूनों पर इससे मसाज करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds