Homeहिंदी NEWSप्रौद्योगिकीHyundai Luxury Brand Genesis is Gearing Up To Introduce Multiple Electric Cars...

Hyundai Luxury Brand Genesis is Gearing Up To Introduce Multiple Electric Cars Globally | कंपनी ने 2030 तक लग्जरी ईवी लॉन्च करने का प्लान बनाया, इंटरनल कम्बशन इंजन पर लगाएगी ब्रेक


  • Hindi News
  • Tech auto
  • Hyundai Luxury Brand Genesis Is Gearing Up To Introduce Multiple Electric Cars Globally

नई दिल्ली16 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
Hyundai Luxury Brand Genesis is Gearing Up To Introduce Multiple Electric Cars Globally | कंपनी ने 2030 तक लग्जरी ईवी लॉन्च करने का प्लान बनाया, इंटरनल कम्बशन इंजन पर लगाएगी ब्रेक

सभी ऑटोमोबाइल कंपनियां ईवी सेगमेंट में अपनी पकड़ मजबूत करना चाहती हैं। इसके लिए कुछ कंपनियां इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च कर चुकी हैं। तो कुछ आने वाले दिनों में लॉन्च करने की तैयारी में हैं। हुंडई मोटर्स की कोना ईवी पहले से मार्केट में आ रही है, लेकिन वो अपने ईवी सेगमेंट को मजबूत बनाने के लिए 2030 तक 8 नई ईवी लॉन्च करेगी। ये सभी लग्जरी ईवी होंगी। कंपनी ने ये भी कहा है कि अब उसका फोकस इलेक्ट्रिक कारों पर ही रहेगी।

हुंडई 2025 में अपनी आखिरी इंटरनल कम्बशन (IC) इंजन कार लॉन्च करेगी। इसी साल कंपनी अपनी इलेक्ट्रिक इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी। 2030 तक कंपनी 17 नए मॉडल लॉन्च करेगी जिसमें से 8 पूरी तरह लग्जरी इलेक्ट्रिक कारें होंगी। इन कारों को एक ‘कॉमन प्लेटफॉर्म’ पर तैयार किया जाएगा।

जेनेसिस प्लांट में तैयार होंगी सभी ईवी
जेनेसिस की मूल कंपनी हुंडई मोटर्स अपनी Ioniq इलेक्ट्रिक कारों को ‘कॉमन मॉडुलर प्लेटफॉर्म’ पर डेवलप कर रही है, जिसका उपयोग Ioniq 5 और Ioniq 6 जैसी इलेक्ट्रिक कारों में किया गया है। जेनेसिस भी इसी तरह के एक नए प्लेटफॉर्म को डेवलप करेगी जो कंपनी की सभी कारों में समान होगा।

भारत में लॉन्चिंग का प्लान नहीं
आने वाली 17 कारों में 11 हुंडई बैज की इलेक्ट्रिक कारें होंगी और 6 जेनेसिस ब्रांड के तहत डेवलप की गई कारें होंगी। इस साल के आखिर में हुंडई Ioniq 6 को ग्लोबल मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध कर दिया जाएगा, जबकि Ioniq 7 का लॉन्च 2024 में निर्धारित किया गया है। हुंडई और जेनेसिस का अपनी इलेक्ट्रिक कारों को भारत में लॉन्च करने की कोई योजना नहीं है।

लग्जरी कार कंपनियों से जेनेसिस का मुकाबला
जेनेसिस ग्लोबल मार्केट में 5 मॉडलों की बिक्री कर रही है। जेनेसिस की लग्जरी कारों में G70, G80, G90 सलून के साथ GV70 और GV80 एसयूवी शामिल हैं। GV70 कंपनी की सबसे नई मॉडल है जिसे GV80 SUV के लोवर वैरिएंट के रूप में लाया गया है। जेनेसिस GV70 SUV अंतरराष्ट्रीय बाजार में ऑडी Q5, BMW X3 और मर्सिडीज-बेंज GLC से मुकाबला करती है।

हुंडई की माइक्रो SUV कैस्पर पहले लॉन्च होगी
हुंडई भी ग्लोबल मार्केट में अपनी नई कारों को लगातार लॉन्च कर रही है। हाल ही में कंपनी ने दक्षिण कोरिया में अपनी नई माइक्रो SUV कैस्पर का खुलासा किया है। माइक्रो SUV कैस्पर को 2022 के अंत में कोरियाई बाजार में लॉन्च करने की तैयारी चल रही है। हुंडई कैस्पर की कीमत की घोषणा से पहले इसकी प्री-बुकिंग शुरू हो चुकी है।

हुंडई कैस्पर K1 प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जो हुंडई i10 के लिए इस्तेमाल किया गया था। कैस्पर कोना और वेन्यू SUV से छोटी है। इस कार की लंबाई 3,600mm है जिसके कारण यह अपने सेगमेंट में सुजुकी इग्निस और रेनॉल्ट क्विड जैसी कारों के बराबर है।

खबरें और भी हैं…



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds

Ante Sundaraniki closing Collections – Flop

Ante Sundaraniki  Movie Box office Collections :  Ante Sundaraniki   starring Nani and Nazriya helmed by Vivek Atherya was released on 10th June 2022.  The movie...