Saturday, July 24, 2021
Homeहिंदी NEWSप्रौद्योगिकीIf you have seen these 10 things in your phone so that...

If you have seen these 10 things in your phone so that means your phone is hacked or spy how to know phone hack pegasus aaaq– News18 Hindi


पेगासस विवाद ने एक बार फिर मोबाइल स्पाई की आशंकाओं को सामने ला दिया है. आम इंटरनेट यूज़र्स को पेगासस जैसे स्पाई टूल से डरने की ज़रूरत नहीं है, जबकि ऐसे अन्य हैकिंग और स्पाई सॉफ़्टवेयर और ऐप हैं जिनसे यूज़र्स को सावधान रहने की ज़रूरत है. जहां इनमें से कुछ ऐप आपके फोन में फाइनेंस से जुड़ी जानकारी चुराने की कोशिश करते हैं, वहीं कुछ फोटो गैलरी, कॉल, मैसेज और बहुत कुछ अन्य जानकारियां चुरा सकते हैं. ये स्पाई ऐप और टूल आपके डिवाइस के अंदर छिप जाते हैं और आसानी से नहीं मिलते हैं. आपको बताते हैं ऐसे ही 10 हरकत जिनसे आपको इन स्पाई टूल्स और ऐप के बारे में पता चल सकता है.

1- जब फोन की बैटरी सामान्य से ज़्यादा तेज़ी से खत्म हो रही हो: अगर आपके फोन की बैटरी सामान्य से ज़्यादा तेज़ी से खत्म हो रही है, तो संभावना है कि आपके फोन में स्पाई ऐप या स्पाई टूल हो सकते हैं. हालांकि इन स्पाई टूल्स को चेक करने से पहले अपने फोन के बैकग्राउंड में चल रहे ऐप की जांच करें. बैकग्राउंड में चलने वाले बहुत से ऐप्स बैटरी को कम करते हैं. इसलिए पहले इन्हें बंद करें और फिर मॉनिटर करें.

(ये भी पढ़ें- बेहद सस्ता मिल रहा है Samsung का 6GB RAM वाला बजट फोन! मिलेगी 6000mAh बैटरी, 90Hz डिस्प्ले)

2- ऐसे ऐप्स देखें जिन्हें आपने डाउनलोड नहीं किया

अपने फोन में ऐसे ऐप की पहचान करें जिसे आपने डाउनलोड नहीं किया है, और फिर भी वो आपके फोन में मौजूद है. ऐसे ऐप हैकर्स द्वारा आपके फोन में डाउनलोड किए जा सकते हैं. ऐसे ऐप को तुरंत डिलीट करें.

3- जब आपका फोन धीमा हो जाएं

अगर आपका फोन बहुत धीमा हो गया है, और रुक-रुक काम कर रहा है, तो आपके फोन के बैकग्राउंड में स्टील्थ मालवेयर हो सकता है.

4- मोबाइल डेटा का ज्यादा इस्तेमाल होना

अगर आपका डेटा उपयोग अचानक बढ़ गया है या सामान्य से अधिक इस्तेमाल हो रहा है. तो हो सकता है कि आपके फोन में स्पाई ऐप्स या सॉफ़्टवेयर आपके मोबाइल डेटा का इस्तेमाल कर रहे हों क्योंकि वे इंटरनेट का इस्तेमाल करके आपकी गतिविधियों को ट्रैक करते हैं.

(ये भी पढ़ें- 15 हज़ार से भी कीमत में आती हैं बेस्ट एंड्रॉयड Smart TV, मिलेगा HDR डिस्प्ले और गूगल असिस्टेंट)

5- आपका फोन जब अजीब तरह से काम करें

क्या आपका स्मार्टफोन अजीब काम कर रहा है ? ऐप्स अपने आप क्रैश हो जाते हैं या लोड होने में दिक्कत आती है ? कई साइट सामान्य से अलग दिखती हैं ? ये एक संकेत है की आपके फोन में स्पाई ऐप काम कर रहा है.

6- हर जगह अजीब पॉप-अप

अगर आप देख रहे हैं कि आपकी स्क्रीन पर बहुत सारे पॉप-अप दिखाई दे रहे हैं, ये एडवेयर के कारण हो सकता है. ये एक प्रकार का सॉफ़्टवेयर है जो आपके डिवाइस को विज्ञापनों से भर देता है. ऐसे लिंक पर कभी भी क्लिक न करें.

7- ऐसे फोटो और वीडियो जो अपने कभी लिए ही नहीं

अगर आपके फोटो गैलरी में ऐसे फोटो और वीडियो हैं जिन्हें अपने कभी लिया ही नहीं. तो सावधान रहें, क्योंकि ये इस बात का संकेत है कि आपके कैमरे पर किसी का नियंत्रण हो सकता है.

8- फ्लैश लाइटिंग ऑन

जब आप अपने फोन का उपयोग नहीं कर रहे हों, तब भी फ्लैश लाइटिंग ऑन रहती है, ये एक और संकेत है. ऐसा हो सकता है कोई व्यक्ति आपके डिवाइस को पूरी तरह से नियंत्रित कर रहा है.

9- आपका फोन गर्म हो जाता है

लंबे समय तक इस्तेमाल करने से फोन गर्म हो सकते हैं, जैसे घंटों तक गेमिंग करते समय या नेविगेशन ऐप चलाना आदि. हालांकि, अगर आपका फोन इस्तेमाल न होने पर भी बहुत गर्म हो रहा है, तो इस बात की अच्छी संभावना है कि हैकर्स अपना काम कर रहे हैं.

10- आपके द्वारा नहीं किए गए मैसेज या कॉल्स का लॉग देखें

अगर आपके कॉल या मैसेज लॉग में आपको कुछ ऐसी जानकारी दिख रही है, जो आपने किसी को भेजी ही नहीं है. तो ये इस बात का संकेत हो सकता है कि हैकर्स आपके फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds

Today's news

Latest offer's