HomeLatest FeedsTechnology NewsIndia expected to see 1 cr EV sales annually by 2030, create...

India expected to see 1 cr EV sales annually by 2030, create 5 cr jobs: Gadkari | 19 वें EV एक्सपो का आज दूसरा दिन: कई EV कंपनियों ने पेश किए व्हीकल, कल नितिन गडकरी ने किया था शुभारंभ


नई दिल्ली5 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

19 वें EV एक्सपो का आज दूसरा दिन है, जिसकी शुरुआत बीते दिन शुक्रवार (22 दिसंबर) को केंद्रीय परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने की। उन्होंने संबोधित करते हुए कहा, ‘भारत का ईवी मार्केट 2030 तक 1 करोड़ सालाना बिक्री तक बढ़ने और लगभग 5 करोड़ नौकरियां पैदा होने की उम्मीद है। साल 2030 तक भारत में ईवी इको सिस्टम के लिए 20 लाख करोड़ रुपए के निवेश की जरूरत है।

यह ओईएम, कंपोनेंट, बैटरी मैन्युफैक्चरर और चार्जिंग पार्ट ऑपरेटरों के लिए एक बड़ा अवसर है। भारत के पास दुनिया में नंबर 1 इलेक्ट्रिक व्हीकल मैन्युफैक्चरर बनने की क्षमता है। हम भारत को क्लीन एनर्जी प्रोडक्शन में एक आत्मनिर्भर देश बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

19 वें EV एक्सपो में इलेक्ट्रिक व्हीकल के बारे में जानकारी लेते हुए लोग।

19 वें EV एक्सपो में इलेक्ट्रिक व्हीकल के बारे में जानकारी लेते हुए लोग।

पब्लिक ट्रांसपोर्ट को इलेक्ट्रिक वाहनों में शिफ्ट करना चाहती है सरकार
नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार ने मौजूदा प्रदूषण फैलाने वाले व्हीकल्स को हाइब्रिड और पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहनों में रेट्रोफिटिंग की भी अनुमति दी है। रेगुलेशंस को फाइनलाइज किया जा रहा है, सरकार पब्लिक ट्रांसपोर्ट और लॉजिस्टिक्स को इलेक्ट्रिक वाहनों में शिफ्ट करना चाहती है।

विभिन्न कंपनियों ने लॉन्च किए ई-स्कूटर और ई-बाइक सहित अन्य इलेक्ट्रिक व्हीकल
एक्सपो के पहले दिन विभिन्न कंपनियों ने ई-स्कूटर, ई-बाइक, ई-ऑटो और ई-लोडर सहित अन्य व्हीकल लॉन्च किए। इसके साथ ही टेक्नोलॉजी इनोवेशन भी पेश किए गए, जिनमें एनर्जी एफ्फिसिएंट डिफरेंशियल, ट्यूबलेस व्हील, बैटरी चार्जिंग और चार्जिंग सॉल्यूशन शामिल हैं।

एक्सपो के लिए हर साल बढ़ रहा रिस्पांस
EV एक्सपो 2023 के ऑर्गनाइजर राजीव अरोड़ा और ईवी एक्सपो के फाउंडर अनुज शर्मा ने कहा कि वह 2015 से ईवी एक्सपो का आयोजन कर रहे हैं। हर साल एक्सपो के लिए रिस्पांस बढ़ रहा है।

हम सरकार के सपोर्ट से प्रोत्साहित महसूस करते हैं, जो ईवी इंडस्ट्री को ईवी टेक्नोलॉजी में आत्मनिर्भर बनकर व्हीकल पॉल्यूशन, सस्टेनेबल मोबिलिटी और फॉसिल फ्यूल के इंपोर्ट में अंकुश लगाने के अपने लक्ष्य को हासिल करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा मानते हैं।

1,10,000 वर्ग फुट में फैला ईवी एक्सपो 2023 इलेक्ट्रिक व्हीकल इंडस्ट्री के लिए कनविनिएंट और इको फ्रेंडली ट्रांसपोर्टेशन के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल, बैटरी टेक्नोलॉजी और सर्विस को लॉन्च करने का अवसर लाता है।

खबरें और भी हैं…
Mr.Mario
Mr.Mario
I am a tech enthusiast, cinema lover, and news follower. and i loved to be stay updated with the latest tech trends and developments. With a passion for cyber security, I continuously seeks new knowledge and enjoys learning new things.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read