HomeLatest FeedsTechnology NewsiPhone Maker Foxconn India New Factory Project | Hon Hai Technology |...

iPhone Maker Foxconn India New Factory Project | Hon Hai Technology | नई फैक्ट्री के लिए ₹1,200 करोड़ निवेश करेगी फॉक्सकॉन: आइफोन बनाती है कंपनी, चिप प्लांट के लिए भी ₹​​​​​​​309 करोड़ खर्च करेगी


नई दिल्ली3 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

ताइवान की इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरर फॉक्सकॉन की सब्सिडियरी कंपनी हॉन हाई टेक्नोलॉजी इंडिया, भारत में नई फैक्ट्री बनाने के लिए ₹1,200 करोड़ खर्च करेगी। यह राशि ऑपरेशनल जरूरतों के तहत खर्च होगी। कंपनी ने अपनी फाइलिंग में इस बात की जानकारी दी है।

नई फैक्ट्री का निर्माण कंपनी के पहले से खरीदे गए जमीन पर ही होगी। पिछले साल मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि कंपनी कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट्स पर करीब 1.5 बिलियन डॉलर (करीब ₹12,447 करोड़) खर्च करने की प्लानिंग कर रही है। यह प्रोजेक्ट भी कंपनी की ऑपरेशनल खर्च के तहत ही होना है। कंपनी यहां एपल प्रोडक्ट्स की मैन्यूफैक्चरिंग करेगी।

₹309 करोड़ खर्च करेगी कंपनी
फॉक्सकॉन पिछले कुछ समय से भारत में काफी तेजी से ग्रो कर रही है। एक महीने पहले कंपनी ने कहा था कि वह HCL ग्रुप के साथ मिल कर काम करने के लिए 37.2 मिलियन डॉलर (करीब 309 करोड़ रुपए) खर्च करेगी। दोनों कंपनियां मिलकर सेमीकंडक्टर चिप के टेस्टिंग और पैकेजिंग पर काम करेंगी।

एपल के 68% प्रोडक्ट मैन्युफैक्चर करती है कंपनी
इस प्रोजेक्ट के लिए फंड फॉक्सकॉन की यूनिट हॉन हाई टेक्नोलॉजी इंडिया ने दिया था। फॉक्सकॉन एपल की सबसे बड़ी मैन्युफैक्चरर है। यह कंपनी के 68% ग्लोबल मैन्युफैक्चर में योगदान करती है। इसके बाद पेगाट्रॉन और टाटा की विस्ट्रॉन हैं, जो 18% और 14% का योगदान करतीं हैं।

इस साल 25 जनवरी को भारत सरकार ने फॉक्सकॉन के चेयरमैन यूंग-ल्यू को पद्म भूषण देने की घोषणा की है। (फाइल फोटो)

इस साल 25 जनवरी को भारत सरकार ने फॉक्सकॉन के चेयरमैन यूंग-ल्यू को पद्म भूषण देने की घोषणा की है। (फाइल फोटो)

यह खबर भी पढ़ें…

भारत में ₹13 हजार करोड़ से ज्यादा निवेश करेगी फॉक्सकॉन: कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट्स के लिए प्लानिंग कर रही कंपनी, देश में दोगुनी नौकरी देगी

ताइवान की इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरर कंपनी फॉक्सकॉन ने भारत में 1.6 बिलियन डॉलर यानी करीब 13 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का निवेश करेगी। कंपनी ने सोमवार देर रात ताइवान में एक एक्सचेंज फाइलिंग में जानकारी देकर इसकी घोषणा की। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

खबरें और भी हैं…
Mr.Mario
Mr.Mario
I am a tech enthusiast, cinema lover, and news follower. and i loved to be stay updated with the latest tech trends and developments. With a passion for cyber security, I continuously seeks new knowledge and enjoys learning new things.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read