Jalebi Recipe: जलेबी का भोग लगाकर कालाष्टमी पर काल भैरव को करें प्रसन्न

0
47
Jalebi Recipe: जलेबी का भोग लगाकर कालाष्टमी पर काल भैरव को करें प्रसन्न


Jalebi Recipe To Please Kaal Bhairav- जलेबी भगवान काल भैरव (Kaal Bhairav) को अति प्रिय है. कालाष्टमी (Kalashtami) के दिन कल यानी कि 1 जुलाई को भक्त भगवान काल भैरव को प्रसन्न करने के लिए जलेबी का भोग लगाएंगे. जलेबी का स्वाद हर किसी को बेहद पसंद होता है. कई बार मीठा खाने की क्रेविंग हो तो जलेबी कई लोगों के लिए पहली चॉइस होती है. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो दिल छोटा करने की जरूरत नहीं है. आज हम आपके लिए लेकर आए हैं देशी घी की जलेबी की रेसिपी. बस इन कुकिंग टिप्स को अपनाकर आप घर में ही बहुत आसानी से जलेबी खा सकते हैं…

इसे भी पढ़ेंः दिल्ली में बंटा लेमन की सबसे पहली दुकान, आजादी से पहले कर रही गले तर

जलेबी बनाने के लिए सामग्री:

मैदा- 2 कप

चीनी- 3 कप

बेकिंग पाउडर- आधा छोटा चम्मच

नींबू- 2

देसी घी- फ्राई करने के लिए

जलेबी बनाने की रेसिपी:

जलेबी की चाशनी तैयार करने के लिए:

कड़ाही को गैस पर चढ़ा दें. इसमें चाशनी बनाने के लिए 2 कप चीनी और पानी डालें. अब इसे उबलने दें. बीच में ही केसर डालें ताकि चाशनी में केसर का रंग और स्वाद आ जाए. आपकी चाशनी 15 से 20 मिनट में तैयार हो जाएगी.

जलेबी के लिए:

परात में मैदा लें और उसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इसमें नींबू का रस डालें और अच्छे से मिला लें. आप चाहें तो इसमें हल्का सा फ्रूट साल्ट भी ऐड किया जा सकता है. अब इसमें बेकिंग पाउडर डालकर चमचे से अच्छे से मिला लें. अब जलेबी बनाने वाले पाइपेन बैग में इस पेस्ट को डालें.

गैस पर कड़ाही चढ़ाएं और उसमें देसी घी डालें. जब घी गर्म हो जाए तब पाइपेन बैग में भरे पेस्ट को जलेबी का आकार देते हुए गर्म घी में डालें. गैस को मीडियम कर दें. जलेबी को दोनों तरफ सुनहरा होने तक तल लें. जब ये अच्छे से फ्राई हो जाए तब इसे केसर वाली चाशनी में डुबो कर 5 मिनट बाद निकालती जाएं. लीजिए तैयार हो चुकी है आपकी गरमागरम देसी घी की जलेबी. इसे दूध या दही किसी के भी साथ खाएं.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here