Monday, July 26, 2021
Homeहिंदी NEWSप्रौद्योगिकीJapan sets internet speed record by transferring 319 Tb/s over 3,001 km...

Japan sets internet speed record by transferring 319 Tb/s over 3,001 km | टेस्टिंग के दौरान 319TB प्रति सेकेंड की स्पीड मिली, 1 सेकेंड में 57,000 फिल्‍में हो जाएंगी डाउनलोड


नई दिल्ली40 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
Japan sets internet speed record by transferring 319 Tb/s over 3,001 km | टेस्टिंग के दौरान 319TB प्रति सेकेंड की स्पीड मिली, 1 सेकेंड में 57,000 फिल्‍में हो जाएंगी डाउनलोड

इंटरनेट स्पीड में तेजी से आ रही क्रांति ने लोगों की लाइफ को आसान बना दिया है। चीन और अमेरिका जैसे देशों में 6G की टेस्टिंग शुरू हो गई है। इधर, जापान के नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ इन्‍फॉर्मेशन एंड कम्‍युनिकेशंस टेक्‍नोलॉजी (NIICT) की लैब में हुई टेस्टिंग के दौरान इंटरनेट की स्‍पीड 319 टेराबाइट्स (TB) प्रति सेकेंड आई है। इस स्पीड ने अब तक के सभी रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

बीते साल इसी तरह के एक टेस्‍ट में ये स्‍पीड 178 टेराबाइट (TB) प्रति सेकेंड आई थी। बता दें कि 1TB में 1024GB होते हैं। यानी एक सेकेंड में आप 57,000 फिल्‍में डाउनलोड कर सकते हैं। अमेरिकी स्‍पेस एजेंसी नासा भी 440 गीगाबाइट प्रति सेकेंड की इंटरनेट स्‍पीड का इस्‍तेमाल करती है।

ऑप्टिकल फाइबर केबल में ही कुछ बदलाव किए
जापान की लैब में हासिल हुई इंटरनेट की स्‍पीड से बड़ी से बड़ी फाइल को चुटकियों में डाउनलोड किया जा सकता है। ये स्‍पीड दुनियाभर में सबसे अधिक है। इसकी स्‍पीड का अंदाजा आप इस तरह से लगा सकते हैं कि इतनी स्‍पीड से एक सेकेंड में 57,000 फिल्‍में डाउनलोड की जा सकती हैं। रिसर्च के मुताबिक, मौजूदा ऑप्टिकल फाइबर केबल में ही कुछ जरूरी चीजों के बदलाव से इस स्‍पीड को पाया जा सकता है। इसमें लागत भी कम आती है। जापान की लैब ने भी इस स्‍पीड को पाने के लिए ऑप्टिकल फाइबर केबल का इस्‍तेमाल किया है।

3001 किमी लंबा एक ट्रांसमिशन तैयार किया
जापान की लैब में किए गए इस टेस्‍ट की रिपोर्ट को पिछले माह इंटरनेशनल कांफ्रेंस ऑन ऑप्टिकल फाइबर कम्‍युनिकेशंस में पेश किया गया था। इसमें बताया गया है कि इसके लिए NIICT ने 3001 किमी लंबा एक ट्रांसमिशन तैयार किया था। हालांकि, इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि इसको हकीकत में बनाने के लिए अब भी काफी कुछ किया जाना होगा। इस स्‍पीड को पाने के लिए शोधकर्ताओं ने खास धातु से बने एम्‍प्‍लीफायर और अलग-अलग वेवलैंथ के लिए 552 चैनल कॉम्‍ब लेजर का इस्‍तेमाल किया था। टीम को लगता है कि इससे भी ज्यादा इंटरनेट स्पीड को हासिल किया जा सकता है।

खबरें और भी हैं…



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds

Today's news

Latest offer's