Sunday, May 29, 2022
Homeहिंदी NEWSखानाJeera Paratha Recipe: नाश्ते में दही के साथ जीरा पराठा करें टेस्ट,...

Jeera Paratha Recipe: नाश्ते में दही के साथ जीरा पराठा करें टेस्ट, आसान है रेसिपी


जीरा पराठा रेसिपी (Jeera Paratha Recipe): हमारे यहां ज्यादातर घरों में सुबह के नाश्ते के तौर पराठे खाये जाते हैं. पराठे को भले ही हैवी फूड माना जाता है लेकिन इसकी सभी वैराइटीज स्वाद से भरपूर होती हैं. फिर चाहे आलू का पराठा, प्याज का पराठा, गोभी का पराठा हो या पनीर का पराठा. पराठे की ऐसी ही एक वैराइटी है जीरा पराठा (Jeera Paratha) की. ब्रेकफास्ट में दही के साथ जीरा पराठा का स्वाद लिया जा सकता है. इसे बड़ों के साथ बच्चे भी पसंद करेंगे. कई बार सुबह के बिजी शेड्यूल की वजह से भी ब्रेकफास्ट बनाने का ज्यादा वक्त नहीं रहता है, ऐसे में जीरा पराठा झटपट
तैयार हो जाता है. जीरा पराठा खाने के लिए अलग से कुछ बनाने की जरूरत नहीं होती है. आप चाहें तो इसे दही या फिर चटनी से भी खा सकते हैं.

जीरा पराठा स्वादिष्ट तो होता ही है. साथ ही ये आसानी से डाइजेस्ट भी हो जाता है. आप अगर नाश्ते में जीरा पराठा बनाकर खाना चाहते हैं और अब तक इसे घर पर नहीं बनाया है तो हमारी बताई रेसिपी को फॉलो कर आप इसे बना सकते हैं.

जीरा पराठा बनाने के लिए सामग्री
गेहूं आटा – 1 कटोरी
जीरा – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 टी स्पून
गरम मसाला – 1/4 टी स्पून
चाट मसाला – 1/2 टी स्पून
तेल – 2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: Tomato Omelette Recipe: बच्चों के लिए ब्रेकफास्ट में बनाएं प्रोटीन से भरपूर टोमेटो ऑमलेट

जीरा पराठा बनाने की विधि
जीरा पराठा बनाने के लिए मिक्सिंग बाउल में आटा छान लें. अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए आटा गूंद लें और उसे कुछ देर के लिए कपड़े से ढक कर रख दें. कुछ वक्त बाद आटा लें और एक बार फिर इसे गूंद लें. इसके बाद आटे की लोइयां बना लें. अब एक लोई लें और उसे थोड़ा सा बेल लें. इसके बाद इसमें जीरा, लाल मिर्च, चाट मसाला, गरम मसाला और थोड़ा सा तेल डालकर दोबारा इसकी लोई बना लें. अब एक बार फिर लोई को पराठे का आकार देते हुए बेलें.

इसे भी पढ़ें: Aam Panna Recipe: गर्मियों में पिएं आम का पना, शरीर में घोल देगा ठंडक

पराठा बेलने के बाद एक नॉनस्टिक पैन/तवा लें और उसे मीडियम आंच पर गैस पर गर्म करने रख दें. इस पर थोड़ा सा तेल डालकर तवे के चारों ओर फैलाएं. अब इस पर बेला हुआ पराठा डाल दें और उसे सिकनें दें. कुछ देर बाद पराठा सुनहरा हो जाए तो उसे पलट दें. अब दूसरी तरफ तेल लगाकर पराठे को सेकें. पराठे को तब तक सेकना है जब तक कि दोनों ओर से वह गोल्डन ब्राउन न हो जाए. अब पराठे को अलग प्लेट में निकाल लें. इसी तरह सारे पराठे तैयार कर लें. अब जीरा पराठा को दही के साथ ब्रेकफास्ट में सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds

Honey facial at home for glowing skin know how to bring glow on...

Glowing Skin: शहद एक ऐसी चीज है, जो सेहत के साथ स्किन के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है. शहद त्वचा में...
Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

 Please support us by disabling these ads blocker.