Tuesday, June 15, 2021
Homeहिंदी NEWSस्वास्थ्यjowar is very beneficial for health know here Benefits of jowar rotis...

jowar is very beneficial for health know here Benefits of jowar rotis jowar ki roti khane ke fayde brmp | वजन घटाने से लेकर डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है ज्वार की रोटी, एक्सपर्ट्स ने बताए गजब के लाभ


नई दिल्ली: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं ज्वार के आटे की रोटी के फायदे. जी हां अगर आप वज़न घटाना चाह रहे हैं, या सेहतमंद रहने के लिए डाइट में बदलाव करना चाहते हैं, तो आपको ज्वार ज़रूर शामिल करना चाहिए. ये मैदा या गेहूं के आटे का एक उत्कृष्ट विकल्प है.

डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह के अनुसार ज्वार कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जिसमें अद्भुत स्वास्थ्य लाभ होते हैं. ज्वार में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन में सुधार करता है. साथ ही पेट की समस्यां से भी बचाता है. 

ज्वार में पाए जाने वाले तत्व
ज्वार में मिनरल, प्रोटीन, और विटमिन बी कॉम्प्लेक्स जैसे कई पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैंय इसके अलावा ज्वार में काफी मात्रा में पोटेशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम और आयरन भी होता है. ज्वार काफी कम कैलोरी में अधिक पोषण देता है.ज्वार की सबसे खास बात यह है कि यह ग्लूटेन फ्री होता है और जो लोग ग्लूटन फ्री खाने के चक्कर में गेंहू नहीं खाते हैं, वे ज्वार की रोटियां या फिर उसका स्प्राउट खा सकते हैं.

ज्वार की रोटियां खाने के फायदे (Benefits of eating jowar rotis)

रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है
डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह के अनुसार, लोहे और तांबे से भरपूर ज्वार शरीर के रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने का काम करता है. एक तरफ जहां आयरन लाल रक्त कोशिकाओं के विकास में सुधार करता है तो वहीं तांबा शरीर में आयरन के अवशोषण को बढ़ा सकता है. 

वजन घटाने में मददगार
डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह कहती हैं कि फाइबर से भरपूर ज्वार में उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन भी होता है. ये दोनों आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद करते हैं और अस्वास्थ खाना खाने से रोकते हैं. ज्वार की एक सर्विंग में 12 ग्राम से अधिक फाइबर और 22 ग्राम प्रोटीन होता है. गेहूं या मैदे की जगह ज्वार की रोटी खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

हड्डियां को मजबूत बनाने में मददगार
ज्वार में मैग्निशियम की पर्याप्त मात्रा होती है जो शरीर में कैल्शियम को अब्ज़ॉर्ब करने में मदद करता है. मजबूत हड्डियों के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी होता है. 

डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद
डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह के अनुसार, ज्वार को डायबिटीज में भी फायदेमंद माना गया है. ज्वार में टेनिन नाम का एक तत्व मौजूद होता है जो ऐसे एंजाइम्स के प्रॉडक्शन पर लगाम लगाता है जो बॉडी में मौजूद स्टार्च को सोख लेते हैं. इसके अलावा यह शरीर में इंसुलिन और ग्लूकोज के स्तर को मेनटेन करके रखता है.

ये भी पढ़ें: इन गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकता है मोटापा, एक्सपर्ट्स से जानें बचने का तरीका





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds

Today's news

Latest offer's