Homeहिंदी NEWSखानाKesar Shrikhand Recipe: अक्षय तृतीया के मौके पर बनाएं केसर श्रीखंड

Kesar Shrikhand Recipe: अक्षय तृतीया के मौके पर बनाएं केसर श्रीखंड


केसर श्रीखंड रेसिपी (Kesar Shrikhand Recipe): सनातन धर्म में अक्षय तृतीया का विशेष महत्व माना जाता है. हर साल वैशाख माह के शु्क्ल पक्ष की तृतीया तिथि को इसे मनाया जाता है. इस दिन सारे मांगलिक कार्यों जैसे विवाह, गृह प्रवेश को बिना किसी मुहूर्त के आरंभ किया जाता है. इस बार इसी दिन भगवान परशुराम की जयंती भी मनाई जाएगी. इस खास मौके पर केसर श्रीखंड (Kesar Shrikhand) बनाकर अपनों का मुंह मीठा कराया जा सकता है. केसर श्रीखंड एक पारंपरिक स्वीट डिश है और इसका स्वाद लाजवाब होता है. अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) के मौके पर आप इसे आसानी से बना सकते हैं.

केसर श्रीखंड आपने अगर अब तक घर पर ट्राई नहीं किया है तो हम आपको इसे बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं. इसकी मदद से आप झटपट केसर श्रीखंड तैयार कर सकते हैं. ये स्वीट डिश घर के बड़ों के साथ ही बच्चों को भी काफी पसंद आएगी.

केसर श्रीखंड बनाने के लिए सामग्री
क्रीम – 1 कटोरी
पनीर – 1 कटोरी
दही (फेंटा हुआ) – 1/4 टेबलस्पून
चीनी – 2 टेबलस्पून
दूध – 2 टेबलस्पून
केसर (भीगी) – 1/4 टेबलस्पून
पिस्ता कटा – 1 टेबलस्पून

इसे भी पढ़ें: ब्रेकफास्ट में बनाएं पनीर टिक्का रोल, एक बार खाएंगे तो नहीं भूलेंगे स्वाद

केसर श्रीखंड बनाने की विधि
केसर श्रीखंड बनाने के लिए सबसे पहले दही लें और उसे एक सूती कपड़े में डालकर अच्छी तरह से निचोड़ते हुए उसका पानी निकाल दें. इसके बाद दही को एक बर्तन में डाल दें. अब मिक्सर की मदद से दही, क्रीम और पनीर को एक साथ पीस लें. इस बीच एक अन्य बर्तन लें और उसमें दूध, केसर, चीनी और पिस्ता डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसके बाद इस दूध को 2 से 3 घंटे के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें.

इसे भी पढ़ें: टेस्टी के साथ हेल्दी स्नैक्स भी है चना दाल वड़ा, ये है बनाने का तरीका

तय समय के बाद दूध को फ्रिज में से निकाल दें और उसे दही वाले मिश्रण में डालकर अच्छे से मिक्स कर दें. अब इसे 2 से 3 मिनट तक के लिए फेंट लें. इसके बाद इसमें बारीक कटे पिस्ता को डालकर गार्निश कर दें. इस तरह आपका स्वाद से भरपूर केसर श्रीखंड बनकर तैयार हो चुका है. इसे चाहें तो कुछ वक्त के लिए और फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें. इसके बाद बाउल में निकालकर ठंडा-ठंडा मेहमानों को सर्व करें.

Tags: Akshaya Tritiya, Food, Food Recipe, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds

dhoni knee pain ayurvedic treatment, Dhoni knee pain: రూ.80 తో మోకాళ్ల నొప్పులకు చికిత్స...

ఇండియా క్రికెట్‌ టీమ్‌ మాజీ కెప్టెన్‌ మహేంద్ర సింగ్ ధోని మోకాళ్ల సమస్యతో (Dhoni knee pain) ఇబ్బంది పడుతున్నారు. ధోనీ, రాంచీలోని ఒక గ్రామంలో మోకాళ్లకు ఆయుర్వేద చికిత్స పొందుతున్నారు....