Homeहिंदी NEWSखानाKimami Sewai Recipe: ईद पर किमामी सेवई से करें अपनों का मुंह...

Kimami Sewai Recipe: ईद पर किमामी सेवई से करें अपनों का मुंह मीठा


किमामी सेवई रेसिपी (Kimami Sewai Recipe): देशभर में आज ईद का त्यौहार धूमधाम से सेलिब्रेट किया जा रहा है. ईद के मौके पर सेवई का खास महत्व होता है. यही वजह है कि इस दिन कई तरह से स्वादिष्ट सेवई को तैयार किया जाता है. मुस्लिम घरों में इस खास मौके पर दूध वाली सेवई के साथ ही किमामी सेवई बनाने का भी प्रचलन है. इस खास डिश को तैयार करना आसान होने के साथ ही ये स्वाद में भी भरपूर होती है. इस बार ईद के मौके पर अगर आप भी अपनों का मुंह किमामी सेवई से मीठा करना चाहते हैं तो हम आपको इसे बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं, इसकी मदद से आप झटपट किमामी सेवई तैयार कर सकते हैं.

किमामी सेवई के लिए सामग्री
महीन सेवई भुनी हुई – 250 ग्राम
चीनी – 150 ग्राम
देसी घी – 100 ग्राम
इलायची पाउडर – 1/2 टी स्पून
केवड़ा इत्र – 5 बूंदे
लाल रंग (खाने वाला) – 1/4 टी स्पून
ड्राई फ्रूट्स कटे – 2 टेबलस्पून

इसे भी पढ़ें: ब्रेकफास्ट में बनाएं पनीर टिक्का रोल, एक बार खाएंगे तो नहीं भूलेंगे स्वाद

किमामी सेवई बनाने की विधि
किमामी सेवई बनाने के लिए सबसे पहले सेवई लें और उसे अच्छे से साफ कर लें. अब एक कड़ाही में घी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें. जब घी पिघल जाए तो उसमें सेवई डालकर हल्का सुनहरा होने तक भून लें. इसे एक बर्तन में निकालकर अलग रख दें. अब एक दूसरे बर्तन में एक गिलास पानी और चीनी डालकर अच्छी तरह से घोल लें. इसके बाद इसकी 1/2 तार की चाशनी तैयार कर अलग रख दें.

इसे भी पढ़ें: मेहमानों को खिलाना है कुछ ‘स्पेशल’ तो बनाएं दाल बुखारा

अब सेवई वाली कड़ाही को करछी से चलाएं और उसमें धीरे-धीरे से हिलाते हुए चाशनी डालते जाएं. ऐसा करने से चाशनी और सेवई दोनों अच्छे से मिक्स हो जाएंगी. इसके बाद सेवई में आधा चम्मच इलायची पाउडर डालकर मिलाएं. आप चाहें तो इलायची दानों को कूटकर दरदरा कर भी सेवई में मिला सकते हैं. अब धीमी आंच पर सेवई को लगभग 10 मिनट तक पकने दें. इसके बाद इसमें पहले से काटकर रखे गए ड्राई फ्रूट्स (काजू, बादाम, पिस्ता) डालकर मिला दें.

ड्राई फ्रूट्स को सेवई के साथ अच्छी तरह से मिलाने के बाद गैस बंद कर दें और सेवई में केवड़ा इत्र की 5-6 बूंदे डालकर करछी की मदद से मिला दें. इस तरह आपकी स्वादिष्ट किमामी सेवई बनकर तैयार हो गई है. इसे सर्व करने से पहले सूखे मेवे से सजा दें और गर्मागर्म सर्व करें.

Tags: Eid, Food, Food Recipe, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds

Cryptoverse: With NFT Market Moving Towards Collapse, Experts Weigh What Lies Ahead

The NFT dream isn't dead, but it's taken a big non-fungible beating. The market shone gloriously last year as crypto-rich speculators spent billions...