Wednesday, December 8, 2021
Homeहिंदी NEWSखानाKnow Panjiri Ladoo Recipe in Hindi– News18 Hindi

Know Panjiri Ladoo Recipe in Hindi– News18 Hindi


How To Make Panjiri Ladoo: आज जन्माष्टमी है. इस दिन कृष्ण भक्त व्रत रखते हैं और कान्हा के जन्मोत्वस पर मुहूर्त के दौरान पूजा कर उन्हें 56 भोग लगाते हैं. इन्हीं 56 पकवानों में से एक पंजीरी भी होती है. आज हम आपको पंजीरी के लड्डू बनाना सिखाएंगे. आपको बता दें कि यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं और आसानी से बनाए भी जा सकते हैं. कहा जाता है कि श्रीकृष्ण को भी यह पकवान बहुत पसंद है. साथ ही बच्चे हों या बड़े, सबको ये टेस्टी लगते हैं. आइए, जानते हैं पंजीरी के लड्डू बनाने की आसान रेसिपी
पंजीरी के लड्डू बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए?
500 ग्राम आटा (Wheat Flour)
50 ग्राम सूजी (Semolina)
एक कप सूखा नारियल/गोला (Coconut)
10 ग्राम अखरोट (Walnut)
20 ग्राम काजू (Cashew)
20 ग्राम बादाम (Almonds)
400 ग्राम घी (Ghee)
150 ग्राम चीनी या बूरा (Sugar Powder)
20 ग्राम मखाना (Fox Nut)
2 चम्मच इलायची पाउडर (Cardamom powder)

जन्माष्टमी पर यह भी बनाएं- Walnut Halwa Recipe: अखरोट का हलवा बनाकर करें सबका मुंह मीठा
पंजीरी के लड्डू बनाने का सबसे आसान तरीका

पंजीरी के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन लें और उसमें थोड़ा घी डालें और इसमें मखाना डालें और रोस्ट कर लें. गोल्डन ब्राउन होने मखाने को भून लें. इसके बाद इन्हें एक बर्तन में निकाल लें और क्रश कर लें या मिक्सी में भी पीस सकते हैं. इसके बाद पैन में घी डालें और सूजी डाल कर उसे भून लें. इसके बाद इसमें आटा डाल दें. अब इसमें पिसे हुए मखाने डाल डें. अब इसमें नारियल या नारियल बुरादा, काजू, बादाम और इलायची पाउडर डाल लें. इसके बाद इसमें बूरा डालें. अब इस मिश्रण से लड्डू बनाएं. आप चाहें तो इसमें पिस्ता भी डाल सकते हैं.

यह भी ट्राई करें- Punjabi Doda Barfi Recipe: इस फेस्टिव सीजन घर में बनाएं पंजाबी डोडा बर्फी, ये है रेसिपी

आप चाहें तो सारे लड्डू बनाने के बाद इनके ऊपर बारीक कटे ड्राईफ्रूट्स सजाएं. आप इन्हें सजाने के लिए एक प्लेट पर गुलाब की पत्तियां सजा कर लड्डू उनके ऊपर रख सकते हैं. इसके ऊपर आप केसर भी सजा सकते हैं. इसके बाद आप इनका भोग लगाएं और सबको प्रसाद बाटें.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds

பிக்பாஸிற்கு பிறகு மீண்டும் இணையும் ஐக்கி – இசைவாணி…இந்த கூட்டணிக்கு காரணம் இதுதான் | Isaivani and...

<!----> 57 வது நாளில் வெளியேறிய ஐக்கி பிக்பாஸ் சீசன் 5 நிகழ்ச்சியின் முக்கிய போட்டியாளர்களில் ஒருவராக இருந்த ஐக்கி பெர்ரி,...