Sunday, June 13, 2021
Homeहिंदी NEWSखानाmake aloo-bread-roll recipe dlnk– News18 Hindi

make aloo-bread-roll recipe dlnk– News18 Hindi


Aloo Bread Roll Recipe: इस बार शाम की चाय (Tea) के साथ समोसे या पकौड़े नहीं, बनाइए आलू ब्रेड रोल. घर में बने आलू ब्रेड रोल का जायका (Taste) सबको बेहद पसंद आएगा. तो जब बनाना हो कुछ खास तो अपनों को खिलाएं यह रोल. इसे बनाना बहुत ही आसान है. साथ ही इसे बनाने में ज्‍यादा समय भी नहीं लगता. यह खाने में बहुत ही टेस्टी होता है. इसे शाम की चाय या शरबत के साथ मेहमानों को सर्व भी कर सकते हैं. आइए जानें आलू ब्रेड रोल बनाने का तरीका.

आलू ब्रेड रोल बनाने के लिए सामग्री

आलू- 5 (उबले हुए)

ब्रैड- 12

हरा धनिया- 2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)

नमक- स्वादानुसार

हरी मिर्च- 2 (बारीक कटी हुई)

धनिया पाउडर- 1 छोटी चम्मच

अमचूर पाउडर- 1/4 छोटी चम्मच

लाल मिर्च पाउडर- 1/4 छोटी चम्मच से कम

गरम मसाला- 1/4 छोटी चम्मच

तेल- तलने के लिए

ये भी पढ़ें – Orange Burfi Recipe: संतरे की टेस्‍टी बर्फी आपका मूड बना देगी

आलू ब्रेड रोल बनाने की विधि

सबसे पहले उबले हुए आलू को अच्छे से मैश कर लें. अब पैन गरम करके उसमें एक टेबल स्पून तेल डालें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें हरी मिर्च और धनिया पाउडर डालकर थोड़ा सा भून लें. फिर इसमें मैश किए हुए आलू, नमक, अमचूर पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाला डालकर अच्छी तरह मिला लें. साथ ही हरा धनिया डालकर अच्छे से भून लें. रोल बनाने के लिए मसाला आलू तैयार हो गए हैं. अब ब्रेड के किनारे चाकू की मदद से काटकर अलग कर दें. सारे ब्रेड इसी तरह तैयार कर लें. दूसरी तरफ मसाले वाले आलू ठंडे होने पर बराबर भाग में बांटकर ओवल शेप देकर प्लेट में रख लें. अब एक प्लेट में आधा कप पानी लें और एक ब्रेड को पानी में डुबाकर तुरंत निकाल लें.

ये भी पढ़ें – Veg Kathal Biryani Recipe: वेज कटहल बिरयानी एक बार खाएंगे बार-बार बनाएंगे

पानी में भीगी हुई ब्रेड को हथेली पर रखें और दूसरी हथेली से दबाकर ब्रेड का पानी निकाल दें. इसके ऊपर एक ओवल शेप आलू का रोल रखें और ब्रैड को मोड़ दें. चारों ओर से अच्छी तरह दबाकर आलू रोल को बंद कर दें. इस तरह सारे आलू रोल एक-एक ब्रेड में डालकर तैयार करके प्लेट में रख लें. कड़ाही में तेल डालकर गर्म कर लें. तैयार 2 से 3 रोल उठाएं और गरम तेल में डालें. ब्रेड रोल को कलछी से घुमा चारों ओर ब्राउन होने तक तलें. तले हुए आलू ब्रेड रोल निकालकर प्लेट में बिछे नैपकिन पर रखें. सारे रोल इसी तरह से तलकर तैयार कर लें. आलू ब्रेड रोल को हरे धनिया की चटनी के साथ गरमा-गरम सर्व करें.



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds

beneficial keratin hair treatment for healthy hair with cooked rice samp | बासी...

बालों को मुलायम, रेशमी और स्वस्थ बनाने के लिए केराटीन ट्रीटमेंट काफी असरदार माना जाता है. लेकिन, जब आप किसी अच्छे सैलून या...

Today's news

Latest offer's