Sunday, June 13, 2021
Homeहिंदी NEWSखानाmake tasty shahi bharwan dum aloo recipe dlnk– News18 Hindi

make tasty shahi bharwan dum aloo recipe dlnk– News18 Hindi


Shahi Bharwan Dum Aloo Recipe: आलू वैसे तो कई तरह से बनाया जाता है. इस बार आप अपनों के लिए बनाएं शाही भरवां दम आलू (Stuffed Dum Aloo). खाने में अगर हर रोज नई डिशेज (Dishes) हों तो भूख अपने आप ही कई गुना बढ़ जाती है. यह रेसिपी स्‍वाद में कमाल है. इसे बनाना भी बेहद आसान है और इसे बनाने के लिए बाहर से कुछ खास सामान लाना भी नहीं पड़ता. तो आइए जानें शाही भरवां दम आलू बनाने का तरीका…

शाही भरवां दम आलू बनाने के लिए सामग्री

आलू – 4

टमाटर – 6

हरा धनिया 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)

अदरक – 1 छोटी चम्मच (बारीक कटी हुई)

मैदा – 2 चम्मच

हरी मिर्च – 1 (बारीक कटी हुई)

जीरा – ½ छोटी चम्मच

हरी मिर्च – 2

अदरक – 1 इंच टुकडा़

पनीर – 150 ग्राम

तेल – 5 टेबल स्पून

काजू – ¼ कप बारीक कटे

हल्दी पाउडर – ½ छोटी चम्मच

धनिया पाउडर -1.5 छोटी चम्मच

लाल मिर्च पाउडर – 1 छोटी चम्मच

कसूरी मेथी – 2 छोटी चम्मच

किशमिश – 10

दालचीनी – 1 इंच टुकड़ा

लौंग – 4

काली मिर्च – 8

साबुत बड़ी इलायची – 1

नमक – स्वादानुसार

ये भी पढ़ें – Pyaz Ki Kachori Recipe: आलू नहीं इस बार बनाइए प्याज की कचौरी

शाही भरवां दम आलू बनाने का तरीका

इस रेसिपी को बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को तोड़कर भुरभुरा कर लीजिए. अब इसमें अदरक, किशमिश, हरी मिर्च, ½ छोटा चम्मच नमक और बारीक कटे काजू, हरा धनिया डालते हुए अच्छे से मिला लें. अब आलूओं को अच्छे से धोकर छील लें. आलू को बीच से दो भागों में काट लीजिए. अब चाकू या किसी नुकीली चीज से आलू को खोखला करें. इसके बाद आलू लेकर एक चम्मच की मदद से इसमें भरावन (स्टफिंग) को खोखले वाले भाग में भरें. यही प्रक्रिया बाकी आलूओं के साथ अपनाएं. मैदे में थोड़ा पानी, नमक डालते हुए घोल जैसा बनाएं. अब मैदे के इस घोल में स्टफ्ड आलूओं को डालकर लपेट लें. अब इस आलू को धीमी आंच पर तेल में फ्राई कर लें. जब आलू तल कर सुनहरा भूरा हो जाए तो आंच बंद कर दें और इसे एक प्लेट में निकाल लें.

ये भी पढ़ें – Paneer Pulao Recipe: डिनर में बनाएं पनीर पुलाव, टेस्‍ट ऐसा कि जी न भरे

इस तरह बनाएं ग्रेवी

सबसे पहले कूकर में तेल डालकर गर्म करें. अब इसमें जीरा डालकर तड़का लगाएं. इसके बाद इसमें लौंग, काली मिर्च, दालचीनी और बड़ी इलायची के दाने डालकर चलाते हुए भूनें. हल्दी, धनिया पाउडर ऊपर से डालते हुए इसे थोड़ा और भूनें. अब इसमें टमाटर-अदरक-हरी मिर्च-काजू का पेस्ट डालकर अच्छे से चलाएं और ऊपर से लाल मिर्च पाउडर डालकर इसे तब तक भूनते रहें जब तक मसाला और तेल अलग अलग न दिखाई देने लगें. अब इस मसाले में कसूरी नमक, कसूरी मेथी और 1 पानी डालकर अच्छे से इस ग्रेवी को एक उबाल आने तक पकाएं.

इसके बाद इस ग्रेवी में आलू डालकर कूकर के ढक्कन को बंद कर दें और 1 सीटी आने दें. सीटी आने के बाद आंच धीमी कर लें और मद्धम आंच पर ही आलू को 4 से 5 मिनट तक पकने दें. इसके बाद आंच बंद कर दें और 20 मिनट बाद कूकर खोल कर देखें. आपकी शाही भरवां दम आलू डिश तैयार है. इस पर कटे हरे धनिया से गार्निश करें. आप इसे रोटी, पराठे और पूड़ी किसी के भी साथ खा सकते हैं. इसका जायका सबको बहुत पसंद आएगा.



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds

Today's news

Latest offer's