Make these special dishes in Iftar

0
31
Make these special dishes in Iftar


Ramadan Special Recipe: रमजान के पाक महीने में 29 या 30 दिन तक रोजे (Roza) रखें जाते हैं और अल्‍लाह की इबादत (Worship) की जाती है. रोजा सहरी में रखा जाता है और शाम को इफ्तार में खोला जाता है. ऐसे में शाम के समय इफ्तार के लिए कई तरह की डिशेज (Dishes) बनाई जाती हैं. मगर हर रोज यह एक समस्‍या होती है कि ऐसा क्‍या बनाया जाए जो रोजा के बाद न सिर्फ जायके (Taste) में ही लाजवाब हो, बल्कि एनर्जी भी दें और पसंद भी आए. ऐसे में कुछ खास डिशेज बनाई जा सकती हैं. जायके से भरपूर ये डिशेज सबको बेहद पसंद आएंगी. साथ ही कम समय में तैयार भी हो जाएंगी. तो इस बार रमजान में इफ्तार के लिए आप इन डिशेज का विकल्‍प चुन सकते हैं. आइए जानें रमजान की इन खास डिशेज के बारे में-

हैदराबादी खीर गुल-ए-फिरदौस

गुल-ए-फिरदौस हैदराबादी खीर है. यह चावल, दूध, साबूदाना, लौकी, मेवा और मलाई को मिला कर बनाई जाती है. इसमें केसर, इलायची और गुलाब जल को भी मिलाया जाता है. इससे इसका जायका और खास हो जाता है. ऐसे में इस रमजान इफ्तार में आप इसे बना सकते हैं. साथ ही अलविदा और ईद के दिन भी आप दूसरी डिशेज के साथ गुल-ए-फिरदौस को बनाकर अपने मेहमानों का इस्‍तकबाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें – Ramadan Special Pakode Recipe: इफ्तार में बनाएं ये स्‍पेशल पकौड़ेमटन खिचड़ा लगाएगा स्‍वाद का तड़का

कई तरह की दालों, चावल, गेहूं और मटन आदि को मिला कर यह डिश तैयार की जाती है. वैसे तो यह खासतौर पर मुहर्रम के महीने में बनती है. मगर आप रमजान में भी कुछ चटपटा खाना चाहते हैं, तो मटन खिचड़ा बना सकते हैं. इसमें गरम मसाला, हरा धनिया, हरी मिर्च के साथ प्‍याज, अदरक और लहसुन का जायका इसके स्वाद को और बढ़ाता है. तो इस बार इसे भी ट्राई कर सकते हैं.

जर्दा की मिठास जीत लेगी दिल

अक्‍सर खास आयोजनों में पुलाव या बिरयानी के साथ मीठे के तौर पर जर्दा बनाया जाता है. जर्दा यानी मीठे चावल मेवा, खोया, घी और चीनी से तैयार किया जाता है. साथ ही इसमें खाने वाला पीला या जाफरानी रंग मिलाया जाता है. इसका जायका सभी को भाता है. तो इस बार अगर तीखे के साथ कुछ मीठा खाने का इरादा हो तो आप जर्दा बनाने का विकल्‍प चुन सकते हैं. यह कम समय में तैयार हो जाता है और स्‍वाद में लाजवाब होता है.

शाही टुकड़ा का है गजब जायका

इस बार रमजान में इफ्तार के समय जब मीठे में कुछ स्‍पेशल बनाने की फरमाइश हो तो आप बेहद खास और स्‍वादिष्‍ट शाही टुकड़ा या शाही टोस्‍ट बनाने का विकल्‍प चुन सकते हैं. इसे बनाना बेहद आसान है और ज्‍यादा समय भी नहीं लगता. यह दूध, मलाई, चीनी और ब्रेड से तैयार किया जाता है. कम समय में ही यह जायकेदार डिश तैयार हो जाती है.

गुलाब-शर्बत देगा ठंडक का एहसास

रमजान में हर रोज शर्बत जरूर बनाया जाता है, ताकि दिन भर के बाद आपको ताजगी मिले. शुगर सिरप, रोज फलेवर, गुलाब की पंखुड़ियों, रोज एसेंस, चीनी और दूध से तैयार यह शर्बत बेहद स्‍वादिष्‍ट और फायदेमंद होता है. तरावट और ठंडक का एहसास देता है. इसे गुलाब की पंखुड़ियों को चाशनी में मिला कर तैयार किया जाता है. इसे देखने के बाद शायद ही आप इसे पीने से खुद को रोक पाएं.

ये भी पढ़ें – Halwa Recipe: बनाएं चने की दाल का टेस्‍टी हलवा, नहीं भरेगा दिल

खजूर की बर्फी बना लेगी अपना

घी, ड्राई फ्रूट और इलायची से तैयार की जाने वाली खजूर की बर्फी आपको न सिर्फ स्‍वाद ही देगी, बल्कि इससे आपको एनर्जी भी मिलेगी. इसे बनाना बहुत आसान है और कम समय में ही यह बन कर तैयार हो जाती है. स्‍वाद में लाजवाब होती है. इसका स्‍वाद सभी को अपना बना लेगा. तो इस बार एक बार इसे जरूर ट्राई करें.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here