Home Latest Feeds Technology News Maruti Suzuki Electric Car eVX Launch Price Update | NEXA | नेक्सा चैनल के जरिए मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार-लॉन्च होगी: फुल चार्ज पर एसयूवी eVX में 550 km की रेंज मिलने का दावा

Maruti Suzuki Electric Car eVX Launch Price Update | NEXA | नेक्सा चैनल के जरिए मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार-लॉन्च होगी: फुल चार्ज पर एसयूवी eVX में 550 km की रेंज मिलने का दावा

0
Maruti Suzuki Electric Car eVX Launch Price Update | NEXA | नेक्सा चैनल के जरिए मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार-लॉन्च होगी: फुल चार्ज पर एसयूवी eVX में 550 km की रेंज मिलने का दावा

[ad_1]

नई दिल्ली13 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL) अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार प्रीमियम व लक्जरी आउटलेट ‘नेक्सा’ के जरिए लॉन्च करेगी। द हिंद बिजनेस लाइन ने अपनी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है।

मारुति की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी eVX अगले साल यानी 2025 में लॉन्च होगी, जिसे कंपनी ने पहली बार इंडियन ऑटो एक्सपो 2023 में पेश किया था। इसके बाद इसी साल अक्टूबर में जापान में हुए मोबिलिटी शो में लगभग प्रोडक्शन रेडी मॉडल को दिखाया था।

इस इलेक्ट्रिक कार को जापान में सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन ने डिजाइन और डेवलप किया गया है। कंपनी की योजना ‘मेड इन इंडिया’ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को यूरोप और जापान में निर्यात करने की है।

फुल चार्ज पर 550km तक की ड्राइविंग रेंज
परफॉर्मेंस के लिए eVX में 60KWh का बैटरी पैक और एक इलेक्ट्रिक मोटर दी जाएगी। कंपनी का दावा है कि ये कार एक बार फुल चार्ज करने पर 550km तक की ड्राइविंग रेंज देगी। हालांकि, इस प्रोडक्शन मॉडल में करीब 400 किमी की रेंज वाला एक छोटा बैटरी पैक वेरिएंट भी मिल सकता है। हालांकि, पावर के आंकड़े अभी सामने नहीं आए हैं।

टोयोटा के 40PL प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है कार
eVX, इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए डिजाइन किए गए टोयोटा के 40PL प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है, जिसमें फ्लोरबोर्ड पर बैटरियों की फिटमेंट करने के लिए जगह बनाई गई है। इससे कार केबिन काफी स्पेशियस मिलने वाला है। इस ईवी का निर्माण सुजुकी के गुजरात स्थित निर्माण प्लांट में किया जाएगा। मारुति सुजुकी के बाद टोयोटा भी भारतीय बाजार में एक नई इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च करेगी।

मारुति सुजुकी eVX : एक्सटीरियर डिजाइन
स्पॉट हुआ मॉडल कांसेप्ट मॉडल की तरह दिखता है। इसके फ्रंट में एक ब्लैंक्ड-आउट ग्रिल, L-शेप के हेडलैंप्स और एक स्मूथ बम्पर दिया गया है। कार के साइड में 17-इंच के एलॉय व्हील मिलेंगे। कार के रियर में कनेक्टेड LED टेल लाइट दी गई है। इस अलावा एक हाई-माउंटेड स्टॉप लैम्प, शार्क फिन एंटीना और एक स्लोव टैरिस मिलता है।

मारुति सुजुकी eVX : इंटीरियर
स्पाई इमेज से पता चलता है कि मारुति सुजुकी eVX का केबिन कई फीचर से लैस होगा। कार के डेशबोर्ड पर इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए एक कनेक्टेड स्क्रीन मिलेगी। कार में टाटा नेक्सॉन की तरह टू-स्पोक स्टीयरिंग व्हील दिया गया है।

इसमें वर्टिकल स्टैक्ड एयर कॉन वेंट और सेंटर कंसोल पर एक रोटरी डायल के साथ एक हेजल फ्री डैशबोर्ड लेआउट है। यह इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर सीट के साथ आएगी। साथ ही इसमें 6 एयरबैग और ADAS जैसे सेफ्टी फीचर मिलने की संभावना है।

मारुति सुजुकी का प्रीमियम चैनल है नेक्सा
नेक्सा मारुति सुजुकी का प्रीमियम चैनल है, जिसे 2015 में शुरू किया गया था। यह चैनल कंपनी के फ्लेक्सिब और प्रीमियम व्हीकल्स को ऑफर करता है। इस चैनल के 1 मिलियन से ज्यादा कस्टमर्स हैं और यह देश भर के 200 से ज्यादा शहरों में मौजूद है। कंपनी ने नेक्सा के माध्यम से एक डिजिटल नेटवर्क भी बनाया है जो अपने कस्टमर्स को एक्सपीरियंस और जर्नी ऑफर करता है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here