HomeLatest FeedsTechnology NewsMaruti Suzuki Grand Vitara can come in 7-seater option | 7-सीटर ऑप्शन...

Maruti Suzuki Grand Vitara can come in 7-seater option | 7-सीटर ऑप्शन में आ सकती है मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा: ADAS जैसे सेफ्टी फीचर्स से लैस होगी प्रीमियम SUV, टाटा सफारी को देगी टक्कर


नई दिल्ली2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड एक 7-सीटर प्रीमियम SUV पर काम कर रही है। यह प्रीमियम SUV ग्रैंड विटारा का 7-सीटर वर्जन हो सकता है। ये कार इंडियन मार्केट में टाटा सफारी और महिंद्रा XUV700 को टक्कर देगी।

हालांकि, कंपनी ने फिलहाल कार के बारे में कोई ऑफिशियल डिटेल शेयर नहीं की है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि कार में एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए जाएंगे।

कंपनी कार को अपने लाइनअप में शामिल ग्रैंड विटारा और मारुति इनविक्टो के बीच में रखेगी। इसकी कीमत करीब 15 लाख रुपए से शुरू हो सकती है।

मौजूदा ग्रैंड विटारा से बड़ी होगी कार
रिपोर्ट्स के अनुसार, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा के 7-सीटर मॉडल को अपने ग्लोबल C प्लेटफॉर्म पर डेवलप कर रही है। कंपनी इसके डायमेंशन को भी बढ़ा सकती है।

कार मौजूदा ग्रैंड विटारा से काफी-मिलती जुलती होगी, लेकिन इसमें नई ग्रिल और LED हेडलैंप के साथ एक नया फ्रंट डिजाइन मिल सकता है। इसके अलावा इसमें नए अलॉय व्हील और कनेक्टेड LED टेललैंप दिए जा सकते हैं।

1.5 लीटर इंजन के साथ मिलेगा माइल्ड-हाइब्रिड सेटअप
अपकमिंग 7-सीटर SUV में ग्रैंड विटारा के मौजूदा मॉडल में इस्तेमाल किए जाने वाला इंजन दिया जा सकता है। इसमें माइल्ड-हाइब्रिड सेटअप वाला 1.5-लीटर का नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन का ऑप्शन मिल सकता है।

ये इंजन 115bhp की पावर और 250Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसके अलावा कार में नॉन-हाइब्रिड इंजन का भी ऑप्शन दिया जा सकता है। ट्रांसमिशन के लिए इसमें मैनुअल और एक CVT गियरबॉक्स की मिलने की उम्मीद है।

सेकेंड रो में मिल सकता है कैप्टन सीट का ऑप्शन
रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी ग्रैंड विटारा 7-सीटर में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, वेंटिलेटिड सीटें, स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल और बड़े सनरूफ जैसी फीचर्स के साथ भारत में उतारेगी। इसके अलावा इस गाड़ी में ऑटो-डिमिंग IRVMs, सेकेंड रो में कैप्टन सीट्स जैसे फीचर्स मिलने की संभावना है।

मारुति सुजुकी इनविक्टो :सेफ्टी फीचर
मारुति सुजुकी 7-सीटर ग्रैंड विटारा में 6 एयरबैग, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, 360 डिग्री कैमरा, हिल स्टार्ट असिस्ट, ABS, EBD और व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल (VSC) जैसे फीचर दिए जाएंगे।

अक्टूबर में अब तक की सबसे ज्यादा सेल, 1.99 लाख गाड़ियां बेचीं
मारुति सुजुकी ने नवंबर 2023 में 1,64,439 गाड़ियां बेचीं हैं। इसके पहले अक्टूबर में कंपनी ने अभी तक की सबसे ज्यादा रिकॉर्ड बिक्री दर्ज की है। इस दौरान कंपनी ने टोटल 1.99 लाख गाड़ियों की बिक्री की।

जनवरी-2024 से महंगी हो जाएंगी मारुति की कारें
मारुति सुजुकी ने अपने लाइन-अप में शामिल सभी गाड़ियों के प्राइस बढ़ाने का ऐलान किया है। कंपनी ने कीमतों में बढ़ोतरी के लिए महंगाई और रेगुलेटरी रिक्वायरमेंट के साथ मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट को जिम्मेदार बताया है। बढ़ी हुई कीमतें 1 जनवरी-2024 से लागू होंगी। मारुति सुजुकी ने कीमतों में बढ़ोतरी के स्केल की पुष्टि नहीं की है, लेकिन जानकारी दी है कि कीमतें मॉडल के अनुसार अलग-अलग बढ़ाई जाएंगी।

मारुति ने इस साल तीसरी बार बढ़ाए दाम
मारुति सुजुकी ने इस साल तीसरी बार अपनी कारों के प्राइस बढ़ाने का ऐलान किया है। इससे पहले 1 अप्रैल को सभी मॉडलों की एक्स-शोरूम कीमतों में इजाफा किया था। वहीं, 16 जनवरी, 2023 को सभी मॉडलों की एक्स-शोरूम कीमतों में 1.1% का इजाफा किया था। तब भी इनपुट कॉस्ट बढ़ने के कारण गाड़ियों की कीमतें बढ़ाई गई थीं।

मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट में बढ़ोतरी होने के कारण कंपनियां कारों के दाम बढ़ा रही हैं।

मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट में बढ़ोतरी होने के कारण कंपनियां कारों के दाम बढ़ा रही हैं।

भारतीय बाजार में 6 ईवी उतारेगी मारुति सुजुकी
आने वाले समय में कंपनी का फोकस ग्रीन एनर्जी पर रहेगा। इसके तहत अब वह अपनी कारों को गाय के गोबर से बने बायो गैस पर चलाने की तैयार कर रही है। साथ ही भारतीय कार मार्केट में अपनी 6 इलेक्ट्रिक व्हीकल उतारेगी।

मारुति सुजुकी की पैरेंट कंपनी सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन (SMC) का कहना है कि हम अलग-अलग देशों की सरकार के निर्धारित लक्ष्य के आधार पर साल 2070 तक कार्बन न्यूट्रलिटी हासिल करने पर काम कर रहे हैं। इसके लिए जापान-यूरोप में 2050 और भारत में 2070 तक के टारगेट सेट किए हैं। कार्बन न्यूट्रल पोर्टफोलियो को हासिल करने के लिए कंपनी 4.5 ट्रिलियन येन (लगभग 2.82 लाख करोड़ रुपए) का निवेश करेगी। कंपनी का 4.39 लाख करोड़ रुपए के टर्नओवर का लक्ष्य है।

2024 में आएगी पहली इलेक्ट्रिक कार
SMC ने टोयोटा-सुजुकी साझेदारी के तहत 6 इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने की योजना बनाई है। 2024 में वह अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी भारत में लॉन्च कर देगी। इसके बाद 2030 तक अगली 5 कारों को भारतीय बाजार में उतारा जाएगा।

ये भी पढ़ें…

मारुति सुजुकी 2025 में मिडसाइज इलेक्ट्रिक SUV लॉन्च करेगी:मार्केटिंग और सेल्स CEO ने कहा, 54-55% तक बढ़ सकता है SUV का मार्केट शेयर

मारुति सुजुकी 2025 में मिडसाइज इलेक्ट्रिक SUV लॉन्च करने जा रही है। कंपनी के मार्केटिंग और सेल्स के सीनियर एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) शशांक श्रीवास्तव ने NDTV प्रॉफिट​​​ को दिए इंटरव्यू में इसकी जानकारी दी है। शशांक श्रीवास्तव ने कहा, ‘EV को अपनाने की प्रोसेस में मारुति हमेशा से मदद करना चाहती है। कंपनी इसके लिए बैटरी कंपोनेंट्स और बेहतर लोकलाइजेशन पर काम कर रही है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

खबरें और भी हैं…
Mr.Mario
Mr.Mario
I am a tech enthusiast, cinema lover, and news follower. and i loved to be stay updated with the latest tech trends and developments. With a passion for cyber security, I continuously seeks new knowledge and enjoys learning new things.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read