Wednesday, December 1, 2021
Homeहिंदी NEWSप्रौद्योगिकीMaruti Suzuki hikes prices of all models due to increasing input costs...

Maruti Suzuki hikes prices of all models due to increasing input costs in September 2021 | साल में चौथी बार कंपनी कारों की कीमतें बढ़ा रही, इनपुट कॉस्ट का सारा बोझ नहीं उठा सकती कंपनी


  • Hindi News
  • Tech auto
  • Maruti Suzuki Hikes Prices Of All Models Due To Increasing Input Costs In September 2021

नई दिल्ली40 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
Maruti Suzuki hikes prices of all models due to increasing input costs in September 2021 | साल में चौथी बार कंपनी कारों की कीमतें बढ़ा रही, इनपुट कॉस्ट का सारा बोझ नहीं उठा सकती कंपनी

यदि आप मारुति कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तब एक बार फिर बजट बढ़ा लीजिए। कंपनी ने बताया कि इनपुट कॉस्ट लगातार बढ़ने की वजह से वो सितंबर से सभी मॉडल की कीमतें बढ़ाएगी। कंपनी ने रेगुलेटरी फाइलिंग में कहा कि पिछले एक साल में विभिन्न इनपुट लागतों में वृद्धि के कारण कंपनी के वाहनों की लागत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। साल में ये चौथा मौका है जब मारुति की कारें महंगी होंगी।

सभी मॉडल की कीमतें बढ़ेंगी
कंपनी इनपुट कॉस्ट का सारा भार खुद नहीं उठा सकती, इसलिए वो इसका कुछ हिस्सा ग्राहकों की जेब पर भी डाल रही है। ये तय है कि कंपनी सभी मॉडल को महंगा करेगी। कंपनी ने अभी ये साफ नहीं किया है कि कारों की कीमतों में कितना इजाफा किया जाएगा। अभी कंपनी की एंट्री लेवल कार ऑल्टो से टॉप मॉडल एस-क्रॉस की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमतें 2.99 लाख से लेकर 12.39 लाख रुपए तक हैं।

इस साल 3 बार बढ़ चुकी हैं कीमतें
ऐसा नहीं है कि मारुति इस साल पहली बार अपनी कारों की कीमतें बढ़ाने जा रही रही हो, बल्कि वो अब तक 3 बार पहले ही कीमतें बढ़ा चुकी हैं। सबसे पहले जनवरी में कंपनी ने कारों की कीमतें 34,000 रुपए तक बढ़ी थीं। अप्रैल में कुछ मॉडल्स पर 22,500 रुपए तक बढ़ाए गए थे। इसके बाद, जुलाई में कंपनी ने एक बार फिर कीमतें बढ़ाईं। ऐसे में अब एक बार फिर कारें महंगी होने जा रही हैं।

कीमतें बढ़ने के 3 मुख्य कारण

  • 1. स्टील महंगी: गाड़ियों की कीमतें बढ़ने को लेकर कंपनी का कहना है कि कच्चे माल की लागत बढ़ने से गाड़ी तैयार होने का खर्च भी बढ़ रहा है। खासकर स्टील की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। पिछले एक साल में स्टील की कीमतें 50 फीसदी तक बढ़ चुकी हैं।
  • 2. सेमीकंडक्टर की कमी: दुनियाभर में सेमीकंडक्टर की सप्लाई और डिमांड में बढ़ा अंतर आया है। कई कंपनियों को खराब मौसम और महामारी की मार के चलते अपने प्लांट बंद करने पड़े हैं। ऐसे में कार कंपनियों को ज्यादा रुपए देकर इन्हें खरीदना पड़ रहा है।
  • 3. ट्रांसपोर्टेशन महंगा: इन सभी के साथ बाहर से आने वाली गाड़ियों पर टैक्स ज्यादा लग रहा है। वहीं, पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ने से ट्रांसपोर्टेशन भी महंगा हो गया है। इन सभी चीजों का असर गाड़ी की कीमत पर हो रहा है।

मारुति एरेना के सभी मॉडल की मौजूदा कीमतें

मॉडल एक्स-शोरूम कीमत
ऑल्टो 3.00 लाख रुपए
सेलेरियो 4.66 लाख रुपए
सेलेरियो एक्स 5.12 लाख रुपए
डिजायर 5.98 लाख रुपए
ईको 4.09 लाख रुपए
अर्टिगा 7.82 लाख रुपए
एस-प्रेसो 3.78 लाख रुपए
स्विफ्ट 5.81 लाख रुपए
विटारा ब्रेजा 7.52 लाख रुपए
वैगनआर 4.81 लाख रुपए

मारुति नेक्सा के सभी मॉडल की मौजूदा कीमतें

मॉडल एक्स-शोरूम कीमत
इग्निस 4.96 लाख रुपए
बलेनो 5.98 लाख रुपए
सियाज 8.52 लाख रुपए
एस-क्रॉस 8.39 लाख रुपए
XL6 9.95 लाख रुपए

खबरें और भी हैं…



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds