Homeहिंदी NEWSखानाMedu Vada Recipe: Medu Vada Recipe: साउथ इंडियन फूड करते हैं पसंद...

Medu Vada Recipe: Medu Vada Recipe: साउथ इंडियन फूड करते हैं पसंद तो नाश्ते में बनाएं मेदु वड़ा


मेदु वड़ा रेसिपी (Medu Vada Recipe): साउथ इंडियन फूड डिश मेदु वड़ा (Medu Vada) स्वाद में बेहद लाजवाब होता है. साउथ इंडियन फूड अब दक्षिण भारत से निकलकर ज्यादातर भारतीय घरों में पसंद किया जाने लगा है. इडली, डोसा, सांभर जैसे फूड आइटम तो स्ट्रीट फूड में प्रमुखता से पसंद किए जाने लगे हैं. ऐसी ही एक साउथ इंडियन फूड डिश है मेदु वड़ा. इसे पसंद करने वाले लोगों की भी लंबी फेहरिस्त है. ये डिश स्वादिष्ट होने के साथ ही हेल्दी भी है. आप अगर नाश्ते में कुछ नया बनाना चाहते हैं तो मेदु वड़ा एक बढ़िया विकल्प हो सकता है. इस फूड ड़िश को बनाना काफी आसान है. इसके साथ ही बच्चे भी इसे नाश्ते के तौर पर देखकर पसंद करेंगे.

मेदु वड़ा बनाने के लिए सामग्री
उड़द दाल – 1 कप
सूखा नारियल – 1 टेबलस्पून
चावल का आटा – 1 टेबलस्पून
अदरक बारीक कटा – 1 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
हरी मिर्च कटी – 2
कढ़ी पत्ते – 7-8
धनिया पत्ती कटी – 2 टेबलस्पून
तेल
नमक – स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: Makhana Kaju Curry Recipe: मखाना काजू करी से बढ़ाएं डिनर का स्वाद, इस तरह बनाएं

मेदु वड़ा बनाने की विधि
मेदु वड़ा बनाने के लिए सबसे पहले उड़द की दाल लें और उसे पानी में भिगोकर कम से कम 3 घंटे के लिए रख दें. तय समय के बाद दाल से पानी निकाल लें और उसे मिक्सी की मदद से पीसकर पेस्ट तैयार कर लें. ध्यान रहे की दाल का ज्यादा पतला पेस्ट बनाने के बजाय पेस्ट थोड़ा दरदरा ही रखें. अब पेस्ट को एक बाउल में निकालकर अलग रख दें. इसके बाद बैटर को अच्छे से फेंटे और इसे तब तक फेंटते रहें जब तक बैटर हल्का न हो जाए.

इसे भी पढ़ें: Khasta Kachori Recipe: ये है खस्ता कचौड़ी बनाने का बेहद आसान तरीका
इसके बाद इस बैटर में कटा अदरक, कड़ी पत्ते, हरा धनिया पत्ती, सूखा नारियल, हींग, चावल का आटा और स्वादानुसार नमक डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर दें. एक बार फिर बैटर को अच्छी तरह से फेंट लें. अब एक कड़ाही लें और उसमें तेल डालकर गर्म करें. तेल जब गर्म हो जाए तो अपने हाथों को गीला करे और एक छोटी सी बॉल के आकार का बैटर लें और उसे पहले गोल करें फिर हथेली पर चपटा कर बीच में से छेद कर दें.
इसी तरह बैटर से मेदु वड़ा तैयार कर लें. अब इन्हें कड़ाही में डालकर फ्राई करें. मेदु वड़ा को मीडियम आंच पर डीप फ्राई होने दें. इन्हें तब तक तलें जब तक कि दोनों साइड से ये गोल्डन ब्राउन न हो जाएं. जब मेदु वड़ा कुरकुरा हो जाए तो उन्हें एक प्लेट में अलग निकाल लें. इसी तरह सारे मेदु वड़ा फ्राई कर लें. नाश्ते के लिए स्वादिष्ट मेदु वड़ा तैयार हो चुके हैं. इन्हें सांभर या चटनी के साथ सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds

DoT Warns E-Commerce Websites Sale of Wireless Jammers, Network Boosters Illegal Without Permission

The Department of Telecom has warned e-commerce platforms against selling some telecom gears like wireless jammers and network boosters that require government permission...