Saturday, October 1, 2022

எண்ணம் போல் வாழ்க்கை..!

Milk Lassi Recipe: एसिडिटी में राहत पहुंचाती है दूध की लस्सी, बनाने का ये है आसान तरीका


दूध लस्सी रेसिपी (Milk Lassi Recipe): गर्मी के मौसम में कई बार दूध की लस्सी बनाकर पी जाती है. आम तौर पर घरों में दही की लस्सी बनाकर पीने का चलन है लेकिन कई बार जब एसिडिटी, सीने में जलन या फिर पेट की गर्मी बढ़ने लगे तो ऐसी सूरत में दूध से बनी लस्सी पीना बेहद फायदेमंद होता है. दही की लस्सी पीने से कई बार लोगों को एसिडिटी बढ़ने की शिकायत हो सकती है, वहीं दूसरी ओर कच्चे दूध या फिर पकाए हुए ठंडे दूध से बनाई गई लस्सी शरीर में ठंडक पैदा करने का काम करती है. ये एसिटिडी को दूर करने में मदद करने वाली एक आसान रेसिपी है. इसे किसी भी वक्त बनाकर पिया जा सकता है और दूध की लस्सी मिनटों में ही बनकर तैयार हो जाती है.
मिल्क लस्सी सिर्फ सेहत के लिए ही फायदेमंद नहीं होती है, बल्कि इसका स्वाद भी काफी पसंद किया जाता है. आप भी अगर गर्मियों में दूध की लस्सी बनाकर पीना चाहते हैं तो हमारी बताई रेसिपी को फॉलो कर इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं.

दूध की लस्सी बनाने के लिए सामग्री
दूध – 1/2 लीटर
चीनी – 5 टी स्पून
इलायची पाउडर – 1 टी स्पून
रूह अफज़ा शरबत (वैकल्पिक) – 2 टी स्पून
आइस क्यूब्स – 5-6

इसे भी पढ़ें: Basket Chaat Recipe: लखनऊ की फेमस बास्केट चाट का लें ज़ायका, इस आसान तरीके से बनाएं

दूध की लस्सी बनाने की विधि
दूध की लस्सी बनाने के लिए सबसे पहले दूध को लेकर एक गहरे तले वाले बर्तन में डाल लें. लस्सी बनाने के लिए आप कच्चे या फिर पहले से पकाकर रखे ठंडे दूध का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अब दूध को मथनी की सहायता से कुछ देर तक अच्छी तरह से मथ लें. इसके बाद दूध में आवश्यकतानुसार पानी और स्वादानुसार चीनी डालकर 2 से 3 मिनट तक मथ लें. इसके बाद दूध में 1 चम्मच इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिला दें. अब दूध की लस्सी को ठंडा करने के लिए इसमें 5-6 आइस क्यूब्स डाल दें और 1-2 मिनट तक अलग रख दें.

इसे भी पढ़ें: Besan Rava Dosa Recipe: साउथ इंडियन स्टाइल में बनाएं बेसन रवा डोसा, स्वाद रहेगा याद
तय समय के बाद लस्सी अच्छी तरह से ठंडी हो जाएगी इसके बाद दूध की लस्सी को फ्लेवर देने के लिए इसमें दो चम्मच रूह अफज़ा शरबत मिलाएं और मथनी की मदद से एक बार फिर अच्छे से मथ लें. आप चाहें तो बिना रुह अफज़ा का इस्तेमाल किये भी सादी लस्सी बना सकते हैं. अब कुछ देर के लिए लस्सी को फ्रिज में रख दें. लस्सी सर्व करने से पहले उसे सर्विंग गिलास में डालें और ऊपर से 2-3 आइस क्यूब्स डालकर सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle



Source link

Today's Feeds

Want to submit Guest Post ?

Submit your guest / Sponsored Post on below form 👇🏻👇🏻

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Continue reading