Homeहिंदी NEWSखानाMoonglet Recipe: मूंगलेट को सुबह के नाश्ते में करें शामिल, इस आसान...

Moonglet Recipe: मूंगलेट को सुबह के नाश्ते में करें शामिल, इस आसान तरीके से बनाएं


मूंगलेट रेसिपी (Moonglet Recipe): ब्रेकफास्ट के लिए मूंगलेट एक परफेक्ट फूड डिश है. मूंग की दाल से तैयार होने वाला मूंगलेट स्वाद से भरपूर होने के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. हर व्यक्ति चाहता है कि उसके दिन की शुरुआत टेस्टी और हेल्दी नाश्ते से हो. इस मामले में मूंगलेट एकदम परफेक्ट रेसिपी है. कई घरों में होता है कि बच्चों के लिए अलग से नाश्ता तैयार करना पड़ता है लेकिन मूंगलेट रेसिपी बड़ों के साथ ही बच्चों के बीच भी काफी लोकप्रिय है. इस रेसिपी की खासियत है कि इसे बनाने में ज्यादा मशक्कत नहीं करना पड़ती है. ये मिनटों में तैयार होने वाली फूड डिश है.

मूंगलेट बनाने के लिए सामग्री
मूंग दाल – 2 कटोरी
टमाटर – 1
चुकंदर – 1
गाजर – 1
प्याज – 1
शिमला मिर्च – 1
हरी मिर्च – 2
अदरक टुकड़े – 1 टी स्पून
हरा धनिया कटा – 1/2 कप
चाट मसाला – 1 टी स्पून
बेकिंग सोडा – 1 टी स्पून
तेल – 4 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: ब्रेकफास्ट में बनाएं पौष्टिकता से भरपूर ब्रोकली-पालक चीला

मूंगलेट बनाने की विधि
मूंगलेट बनाने के लिए सबसे पहले मूंग दाल को साफ करें और उसे कम से कम 2 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें. फिर टमाटर, चुकंदर, प्याज सहित अन्य सब्जियों को एक मिक्सिंग बाउल में काटकर अलग रख दें. तय समय के बाद मूंग दाल को लें और उसे मिक्सर जार में डाल दें. जार में अदरक के टुकड़े और थोड़ा सा पानी डालकर पीस लें. ध्यान रहे कि दाल पीसने के दौरान गाढ़ा पेस्ट तैयार करना है.
सारी दाल को पीसकर उसका बैटर एक बर्तन में निकाल लें. इसके बाद इसमें हल्दी, बेकिंग सोड़ा और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छे से मिलाकर एक बार फेंट लें. अब एक नॉनस्टिक पैन/तवा लें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तवा गर्म हो जाए तो उस पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैला दें. अब मूंगलेट का बैटर एक कटोरे में लें और उसे तवे के बीच में डालकर धीरे-धीरे से फैलाते जाएं.

इसे भी पढ़ें: Rice Appe Recipe: दिन में लग जाए हल्की भूख तो मिनटों में बनाएं चावल के अप्पे
ध्यान रखें कि मूंगलेट को ज्यादा पतला नहीं बनाना है. इसका बेस थोड़ा मोटा ही रखें. इसके बाद इसके ऊपर एक-एक करके सब्जियों और हरा धनिया डालें. फिर चाट मसाला, थोड़ा सा नमक छि़ड़क दें. मीडियम आंच पर अब मूंगलेट को सिकने दें. इस दौरान करछी से सारी सब्जियों को अच्छे से दबाएं. ताकि वे बैटर से चिपक जाएं. 2-3 मिनट सेकने के बाद मूंगलेट पलट दें और दूसरी ओर तेल लगाएं. इसे तब तक सेकें जब तक दोनों ओर से गोल्डन ना हो जाए. फिर प्लेट में उतार लें.
आपका स्वादिष्ट मूंगलेट तैयार हो चुका है. इसी तरह सारे बैटर से एक-एक कर मूंगलेट तैयार कर लें. अब ब्रेकफास्ट के लिए मूंगलेट को टमाटर सॉस या हरी चटनी के साथ सर्व करें. आपका द्वारा तैयार ये नाश्ता सभी को काफी पसंद आएगा.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds

சிரஞ்சீவி நடிக்கும் ‘காட்ஃபாதர்’ படத்தின் ஃபர்ஸ்ட் லுக்  வெளியீடு | Chiranjeevi lead God Father First...

தெலுங்கு திரையுலகின் 'மெகா சூப்பர் ஸ்டார்' நடிகர் சிரஞ்சீவி நடிக்கும் 'காட்ஃபாதர்' படத்தின் ஃபர்ஸ்ட் லுக் வீடியோ வெளியிடப்பட்டுள்ளது. மோகன்ராஜா இயக்கத்தில் சிரஞ்சீவி நடிக்கும் படம் 'காட்ஃபாதர்'. மலையாளத்தில் வெளியான 'லூசிபர்' படத்தின் ரீமேக்கான...