Saturday, July 24, 2021
Homeहिंदी NEWSस्वास्थ्यMorning drink for skin These morning drinks are helpful in keeping the...

Morning drink for skin These morning drinks are helpful in keeping the skin young brmp | Morning drink for skin: सुबह उठकर पी लीजिए ये ड्रिंक, हमेशा दिखोगे जवां, चेहरा चमक उठेगा


Morning drink for skin: अगर आप भी अपनी त्वचा का खास ख्याल (skin care) रखना चाहती हैं तो ब्यूटी प्रोडक्ट के अलावा आपको अपने खानपान पर खास फोकस करना पड़ेगा. इसके लिए कुछ मॉर्निंग ड्रिंक (morning drink) अहम भूमिका में रहते हैं, क्योंकि मॉर्निंग ड्रिंक शरीर के मेटाबॉलिज्म और पेट को साफ करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. दिन की शुरुआत में एक या दो लीटर पानी पीने से करें, ऐसा करने से शरीर से अपशिष्ट को साफ करने में मदद मिलती है. इससे त्वचा साफ (clear skin) हो जाती है. 

त्वचा के लिए सुबह के समय कौन से ड्रिंक पी सकते हैं. (drink in morning for the skin)

पानी (water for skin)
शरीर के लिए अच्छी मात्रा में पानी पीने के कई लाभ है. दरअसल, डिहाइड्रेशन की वजह से हमारी त्वचा रूखी और खुजलीदार हो जाती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो प्रतिदिन औसतन 5 लीटर पानी पीने से आपके शरीर से टॉक्सिन निकलते हैं. ये त्वचा को मॉइस्चराइज करने के साथ शरीर के इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखते हैं, जिससे मुंहासों को रोका जा सकता है.

शहद और नींबू पानी (Honey and lemon water for skin)
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, पानी में दो से तीन चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. ये इलेक्ट्रोलाइट के रूप में काम करता है और एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-एजिंग कंपोनेंट पैदा करता है. ये आपके शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है. 

  1. ये वजन घटाने में भी मदद करता है. 
  2. शहद में एंटी-एजिंग पोषक तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज रखते हैं. 
  3. नींबू में विटामिन सी होता है, जो नई कोशिका और त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है.

फलों का जूस (fruit juice for skin)
डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, फल विटामिन और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. गाजर, चुकंदर, अनार और शकरकंद जैसी सब्जियों में भी भरपूर मिनरल और विटामिन होते हैं, जो मुंहासों को रोकने और स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. गाजर और चुकंदर में विटामिन ए होता है, जो मुंहासों, झुर्रियों और पिग्मेंटेशन को रोकता है. स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने में मदद करता है. टमाटर और खीरे का सलाद भी मुंहासों को रोक सकता है. 

हल्दी दूध (turmeric milk for skin )
सेहत के लिए हल्दी एक तरह की औषधि है. ये एंटीबायोटिक और एंटीवायरल एजेंट के रूप में काम करती है. ये एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध है, जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करती है. रोज सुबह दूध या गर्म पानी में एक चम्मच हल्दी मिलाने से त्वचा हेल्दी रहती है.





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds

அன்று வீரர்.. இன்று வாத்தியார்.. இந்திய அணியில் மீண்டும் ராகுல் டிராவிட் ராஜ்ஜியம்!

இந்திய கிரிக்கெட் அணி என்றாலே சட்டென நினைவுக்கு வரும் ஜாம்பவான்களில் ஒருவர் ராகுல் டிராவிட். வீரர், கேப்டன், விக்கெட் கீப்பர் என பல ரோல்களை இந்திய அணிக்காக கச்சிதமாக செய்து கொடுத்தவர்....

Today's news

Latest offer's