Saturday, December 4, 2021
Homeहिंदी NEWSखानाNavratri 2021 falahari dahi bhalle recipe for navratri vrat

Navratri 2021 falahari dahi bhalle recipe for navratri vrat


Falahari Dahi Bhalle Recipe In Hindi: देश भर में नवरात्रि (Navratri) का पर्व बड़ी ही आस्था और विश्वास के साथ मनाया जा रहा है. इन दिनों मां की आराधना के क्रम में बहुत सारे लोगों ने पूरी नवरात्रि तक व्रत (Fast) रखा है. ऐसे में अब जब व्रत के कुछ दिन बीत चुके हैं. तो जाहिर है कि रोजाना एक सा फलाहार करते हुए, आपका मन कुछ अलग टेस्ट करने का जरूर कर रहा होगा.

आइये आज हम आपको फलाहारी दही भल्ले (Dahi Bhalle) की रेसिपी बताते हैं. आइये जानते हैं इसके बारे में.

ये भी पढ़ें: Aloo-Paneer Kofta Recipe: नवरात्रि व्रत में बनाएं आलू-पनीर के कोफ्ते, बदलेगा मुंह का टेस्ट

फलाहारी दही भल्ले बनाने के लिए सामग्री

1 कप समा के चावल

1/4 कप साबूदाना

1 आलू उबला हुआ

1 इंच अदरक का टुकड़ा

2 हरी मिर्च

1 टी स्पून सेंधा नमक

2 कप दही

2 टी स्पून चीनी

1/2 टी स्पून भुना हुआ जीरा पाउडर

1/4 टी स्पून लाल या काली मिर्च पाउडर

1/2 कप देसी घी तलने के लिए

हरा धनिया गार्निशिंग के लिए

ये भी पढ़ें: Shardiya Navratri 2021: नवरात्रि के व्रत में खाना चाहते हैं कुछ हेल्दी और टेस्टी तो ट्राई करें केले के चिप्स

फलाहारी दही भल्ले बनाने की विधि

फलाहारी दही भल्ले बनाने के लिए सबसे पहले आप समा के चावल और साबूदाना लें और इनको मिक्सर में बारीक पीस लें. अब इस मिश्रण को गैस पर मीडियम फ्लेम पर 3-4 मिनट तक हल्का सा भून लें. फिर इस मिश्रण को एक बर्तन में निकाल कर ठंडा होने के लिए रख दें. जब ये ठंडा हो जाये तब इसमें बारीक कटी हरी मिर्च और कद्दुकस किया हुआ अदरक डाल दें. अब एक पैन में 2 चम्मच घी गर्म करें और इसमें चावल और साबूदाने के मिश्रण को डाल दें. फिर इसमें नमक मिक्स करें और धीरे-धीरे पानी भी मिक्स करें. ध्यान रखें आपने जितना चावल और साबूदाने का मिश्रण पैन में लिया है, उससे दोगुना पानी डालें और लगातार अच्छे से मिलाते हुए चलाते रहें. इस बीच गैस की फ्लेम धीमी ही रखें वरना मिश्रण में गुठलियां पड़ सकती हैं.

यह भी पढ़ें- Aloo-Paneer Kofta Recipe: नवरात्रि व्रत में बनाएं आलू-पनीर के कोफ्ते, बदलेगा मुंह का टेस्ट

जब मिश्रण अच्छे से मिल जाए, तब गैस की की फ्लेम मीडियम कर दें और मिश्रण को लगातर चलाते रहें. जैसे ही यह मिश्रण पूरी तरह से गाढ़ा होने लगे तो गैस को बंद कर दें. फिर इस मिश्रण को एक बड़े बर्तन में निकाल कर अलग रख दें. अब इस मिश्रण में उबले हुए आलू को कद्दूकस करके मिला दें. फिर इस मिश्रण की छोटी-छोटी लोई हथेली पर लेकर भल्ले बना लें. अब पैन में घी डालकर गर्म करें और इन भल्लों को डीप फ्राई कर लें. ध्यान रखें तेल में डालते ही तुरंत इनको न पलटें, जब ये घी में अपने आप ऊपर आ जाएं तब ही पलटें. इनको आप सुनहरा होने तक तल लें.

यह भी पढ़ें- Navaratri Foods: व्रत के दौरान फलाहार में चाहते हैं वैराइटी? राजगीरा आटा से बनाएं ये फूड आइटम्स

इसके बाद आप दही को भी तैयार के रख लें. इसके लिए आप दही को मथानी से मथ लें और इसमें चीनी, सेंधा नमक, लाल या काली मिर्च और भुना हुआ जीरा पाउडर मिक्स करें. अब जब आपको दही भल्ले खाने का मन करे, तब आप इनको दो मिनट पहले पानी में भिगो दें. फिर भल्ले को प्लेट में लेकर इन पर दही और इमली की चटनी डालें. साथ ही स्वाद के अनुसार जीरा पाउडर, मिर्च और नमक भी डालें. फिर लास्ट में कटा हुआ हरा धनिया डाल कर सर्व करें.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds