Now you will be able to sync Google Drive from desktop too, know the whole process | अब डेस्कटॉप से भी गूगल ड्राइव सिंक कर सकेंगे, जानिए पूरी प्रोसेस

0
37
Now you will be able to sync Google Drive from desktop too, know the whole process | अब डेस्कटॉप से भी गूगल ड्राइव सिंक कर सकेंगे, जानिए पूरी प्रोसेस


  • Hindi News
  • Tech auto
  • Now You Will Be Able To Sync Google Drive From Desktop Too, Know The Whole Process

नई दिल्ली12 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
drive for desktop 1626172110

गूगल कंप्यूटर के लिए नया फीचर लेकर आ रहा है। इस फीचर से यूजर्स आसानी से डेस्कटॉप को गूगल ड्राइव से सिंक कर सकते हैं। कंपनी का कहना है कि आने वाले हफ्तों में कंप्यूटर यूजर्स को डेस्कटॉप ड्राइव इस्तेमाल करने के लिए कहेंगे। साथ ही इसे सितम्बर 2021 तक सिंक करने की सलाह देते रहेंगे। सितंबर के बाद, यूजर्स को नोटिफिकेशन दिखाई देगी, जिसमें उन्हें फाइलों को सिंक करने के लिए कहा जाएगा।

डेस्कटॉप की ड्राइव के लिए यूजर सीधे अपने मैक या PC पर क्लाउड से फाइलों तक पहुंच सकते हैं। यह डिस्क स्पेस को फ्री कर देता है। साथ ही आपके नेटवर्क बैंडविड्थ को भी बचाता है।

डिस्क फाइलें क्लाउड में स्टोर होंगी
कंपनी ने सोमवार को कहा है कि डिस्क फाइलें क्लाउड में स्टोर हो जाती हैं। इसलिए आपके या दूसरे डिवाइस किया गया कोई भी परिवर्तन ऑटोमैटिक रूप से हर जगह अपडेट हो जाता है। इससे हमेशा नया वर्जन मिलता रहता है।

डेस्कटॉप की तरह ही ड्राइव पर फोल्डर मिलेंगे
डेस्कटॉप के लिए ड्राइव विंडोज और mac OS के लिए एक एप्लीकेशन है जो यूजर्स को सीधे अपने डेस्कटॉप से ​​​​फाइल तक पहुंच जाता है। इससे उन्हें फोल्डरों तक पहुंचने में आसानी होती है। यूजर्स जिस प्रकार अपनी फाइलों और फोटो को सीधे अपने डेस्कटॉप पर एक्सेस करना पसंद करते हैं, ठीक वैसे ही ड्राइव पर फोल्डर मिलते हैं।

फाइलों को सिंक करने कम समय लगेगा
कंपनी ने कहा कि डेस्कटॉप बैकग्राउंड में भी लोकल फाइलों को क्लाउड में ऑटोमेटिक रूप से सिंक कर देता है। जिससे फाइलों को सिंक करने में लगने वाले समय कम हो जाता है। गूगल में पहले से ही बैकअप और सिंक के साथ ड्राइव फाइल स्ट्रीम सुविधा मिलती है। इसे बिजनेस यूजर्स के लिए बनाया गया था।

गूगल ड्राइव में फोटो और वीडियो अपलोड और सिंक कर सकेंगे
जिसे डेस्कटॉप के लिए नई ड्राइव में एक साथ लाया जा रहा है। कंपनी का कहना है कि ये बैकअप- सिंक और ड्राइव फाइल स्ट्रीम दोनों से अच्छी और सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली सुविधाएं होगी। यूजर अब गूगल फोटो और/या गूगल ड्राइव में फोटो और वीडियो अपलोड और सिंक कर सकते हैं। साथ ही फ्लैश ड्राइव और बाहरी हार्ड ड्राइव सहित बाहरी स्टोरेज डिवाइस को क्लाउड में सिंक कर सकते हैं।

डेस्कटॉप में सिंक करने की प्रोसेस
जब भी बैकअप और सिंक ऑटो अपडेट आएगा तो आपके नए विंडोज अपडेटेड कंप्यूटर में नोटिफिकेशन आ जाएगी। जिसमे ड्राइव फॉर डेस्कटॉप दिखना शुरू हो जाएगा।

यदि यूजर के पास कई अकाउंट हैं तो उसे सभी के लिए इन स्टेप्स को अपनाना होगा

1. यह फीचर लोकल और क्लाउड स्टोर से स्कैन करके फाइल को सिंक कर देगा। इसमें कुछ मिनट से लेकर कई घंटे भी लग सकते हैं। यह यूजर्स के फाइल की साइज पर डिपेंड करेगा। जिसे प्रोग्रेस बार पर देख सकते हैं। यूजर इस प्रोसेस के दौरान दूसरा काम कर सकते हैं। 2. जब स्कैन पूरा हो जाए तो वह अपनी फाइल्स का सारांश देख सकते हैं। साथ ही वे फाइल को कैसे सिंक करना चाहते हैं चुन सकते हैं। 3.’My Drive’ पर वह कौन सा फोल्डर सिंक करना चाहते हैं, वह चुन सकते हैं। 4. साथ ही गूगल फोटोज का बैकअप कर सकते हैं। 5.यूजर्स ड्राइव को डेस्कटॉप के लिए सिलेक्ट कर सकते हैं। जो उनके सिंक किए गए सिलेक्टेड फाइल के अनुसार होगी।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here