Tuesday, June 22, 2021
Homeहिंदी NEWSस्वास्थ्यoily-skin-care-tips-in-summer– News18 Hindi

oily-skin-care-tips-in-summer– News18 Hindi


गर्मियों में ऑयली स्किन (Oily Skin) वाले लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. बार बार पसीना (Sweat) आने की वजह से स्किन बेजान और चिपचिपी नजर आती है और इस पर किसी तरह का मेकअप भी नहीं ठहरता. जरा भी धूप के संपर्क में आए या बाहर निकलना हुआ नहीं कि चेहरे पर चिपचिपापन नजर आने लगता है. यही वजह है कि सामान्य त्वचा की तुलना में गर्मियों में ऑयली त्वचा को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है. ऑयली स्किन में तेल ग्रंथिया अत्यधिक क्रियाशील होने की वजह से त्वचा पर धूल और मिट्टी के कण चिपक जाते हैं. ऐसे में चेहरा और खराब लगता है. वहीं स्किन पर एलर्जी, जलन, मुहांसों जैसी समस्याएं होती हैं वो अलग. हालांकि कुछ टिप्‍स (Skin Care Tips) अपना कर आप गर्मियों में भी खिली खिली नजर आ सकती हैं-

फेसवाश हो ऑयल फ्री

ऑयली त्वचा को साफ रखना बहुत जरूरी है. इसके लिए आपका फेसवाश भी ऑयल फ्री होना चाहिए. वहीं क्लिंजिंग का सहारा लें. इसके लिए लाइट ऑयल बेस्ड क्लिंजर का इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ें – अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करें रोजहिप ऑयल, स्किन रहेगी जवां

न करें हेवी मेकअप

आपकी स्किन ऑयली हो तो गर्मियों में हेवी मेकअप से बचें. इसके बजाय हल्के मोइश्चराइजर का इस्तेमाल करें. वहीं पसीना आने पर चेहरे को रगड़ने से भी बचें.

स्क्रबिंग है जरूरी

ऑयली त्वचा की स्क्रबिंग जरूरी होती है. इससे त्वचा पर जमी धूल-मिट्टी, डेड सेल्स हट जाते हैं और छिद्र साफ हो जाते हैं. आपकी स्किन की अंदर से सफाई हो जाती है.

लें ऑयल फ्री फेस मास्क

अगर आपकी ऑयली स्किन है तो आप फेस मास्‍क भी ऑयल फ्री चुनें. यह आपके चेहरे के अतिरिक्‍त ऑयल को दूर करेगा. इससे चेहरे पर अतिरिक्‍त तेल नहीं आएगा.

इस्‍तेमाल करें गुलाब जल स्प्रे

गर्मियों में दिन भर स्किन खिली खिली नजर आए इसके लिए गुलाब जल स्प्रे का इस्‍तेमाल करें. इससे पसीने की वजह से हुआ चिपचिपा चेहरा बेहतर लगता है. साथ ही आप इससे बेहतर महसूस करेंगे.

ये भी पढ़ें – फेशियल हेयर से इस तरह पाएं छुटकारा, ये 3 उपाय मुश्किल करेंगे आसान

सनस्क्रीन भी ऑयल फ्री

गर्मियों में घर से बाहर निकलने से पहले ऑयल फ्री सनस्क्रीन जरूर लगाएं. इससे स्किन सूरज की तेज किरणों से बची रहेगी. साथ ही चेहरा चिपचिपा नहीं होगा और स्किन संबंधी कई दिक्‍कतें दूर होंगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds

Today's news

Latest offer's