olympic athletes diet swimmers need 10 thousand calories per day ngmp | एक तैराक को हर दिन चाहिए 10,000 कैलोरी! जानिए कैसी होती है एक ओलंपियन की डाइट?

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olympic athletes diet swimmers need 10 thousand calories per day ngmp | एक तैराक को हर दिन चाहिए 10,000 कैलोरी! जानिए कैसी होती है एक ओलंपियन की डाइट?


नई दिल्लीः जापान के टोक्यो में ओलंपिक गेम्स चल रहे हैं. खेलों के दौरान एक एथलीट को अपनी शारीरिक क्षमता का पूरा दोहन करना होता है, खासकर अगर मंच ओलंपिक जितना बड़ा हो, जहां दुनिया भर के टॉप एथलीट प्रतिस्पर्धा करते हैं. यही वजह है कि एक ओलंपियन की डाइट भी उसकी ट्रेनिंग, प्रैक्टिस जितनी ही अहम है. आज हम आपको एथलीट्स की डाइट के बारे में बताएंगे कि वह क्या खाते हैं और हर दिन उन्हें कितनी कैलोरी चाहिए होती है-

तैराक
ओलंपिक इतिहास के सबसे कामयाब एथलीट में शुमार किए जाने वाले माइकल फलेप्स ने एक बार दावा किया था कि उन्होंने ओलंपिक की ट्रेनिंग के दौरान एक दिन 12,000 कैलोरी ली थीं. हालांकि औसतन एक पुरुष तैराक को हर दिन 8-10 हजार कैलोरी की जरूरत पड़ती है. महिला तैराकों में यह मात्रा 4-6 हजार होती है. इसकी वजह ये है कि तैराकी के दौरान एथलीट का शरीर बड़ी संख्या में कैलोरी बर्न करता है. 

Webmd की एक रिपोर्ट के अनुसार, एक तैराक की डाइट में 55-60 फीसदी कार्बोहाइड्रेट की मात्रा होती है. साथ ही फैट 20-25 फीसदी, प्रोटीन 15-25 फीसदी होता है. ओलंपियन तैराक रेयान मर्फी ने मेन्स हेल्थ के साथ बातचीत में बताया था कि वह ट्रेनिंग से पहले नाश्ते में केला, अंडे की ऑमलेट, पालक, मशरूम, प्याज और सालमन मछली के साथ लेते हैं. 

ट्रेनिंग के बाद वह दही और ग्रेनोला लेते हैं. बता दें कि ग्रेनोला में ओट्स, ड्राइफ्रूट, शहद आदि मिला होता है. लंच में रेयान हरी सब्जियां, प्रोटीन के लिए चिकन या सालमन मछली और कार्बोहाइड्रेट के लिए चावल या दाल का सेवन करते हैं. रात का खाना भी रेयान का लंच जैसा ही होता है, बस इसकी मात्रा ज्यादा होती है ताकि दिन भर की कड़ी ट्रेनिंग के बाद शरीर रिफ्यूल हो सके. 

रनर (ट्रैक एंड फील्ड)
लंबी दूरी के धावकों को तैराकों की तरह ज्यादा कैलोरी की जरूरत होती है और वह औसतन हर दिन 5-10 हजार कैलोरी का सेवन करते हैं. महिला एथलीट्स में यह आंकड़ा 4-6 हजार कैलोरी का होता है. वहीं कम दूरी के धावकों की डाइट में कैलोरी की मात्रा थोड़ी कम होती है. एथलीट्स की डाइट में प्रोटीन, साबुत अनाज, फैट, फल-सब्जियां अहम हैं. दुनिया के सबसे तेज धावक रहे उसेन बोल्ट ने ब्रिटिश पत्रिका जीक्यू के साथ बातचीत में बताया था कि वह नाश्ते में अंडा सैंडविच खाते हैं. लंच में वह पाश्ता और बीफ लेते हैं. वहीं डिनर में डंपलिंग्स और भुना हुआ चिकन और सब्जियां लेते हैं. 

जिमनास्टिक
जिमनास्टिक की डाइट में भी कार्बोहाइड्रेट, कम फैट, पर्याप्त प्रोटीन की जरूरत होती है. जिम्नास्टिक को हर दिन कम से कम 2000 कैलोरी चाहिए होती है. जिम्नास्ट आमतौर पर दिन भर में कई बार थोड़ा-थोड़ा खाना खाती हैं ताकि शरीर में एनर्जी का लेवल बना रहे. दो बार ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट गैबी डगलस ने कोस्मोपॉलिटिन के साथ बातचीत में बताया कि वह नाश्ते में ओटमील और केला और चाय लेती हैं. लंच में वह चिकन, ग्रिल एस्प्रेगस और डार्क चॉकलेट के साथ बादाम का सेवन करती हैं. वहीं रात में वह ग्रिल सालमन मछली, हरी बीन्स और पाश्ता खाती हैं. 

वेटलिफ्टिंग
वेटलिफ्टर्स की डाइट में प्रोटीन सबसे अहम होता है. मसल्स बढ़ाने और मेंटेन करने के लिए वेटलिफ्टर्स को प्रोटीन की जरूरत होती है. इसके अलावा वेटलिफ्टर्स के लिए कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी भी बेहद अहम है. ओलंपिक वेटलिफ्टर मोर्गन किंग ने Elle मैग्जीन के साथ बातचीत में बताया कि वह नाश्ते में शकरकंद और कॉफी पीते हैं. लंच में चिकन, ब्रोकली और अखरोट लेते हैं. डिनर में वह सलाद, चिकन का सेवन करते हैं. 





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