Home Latest Feeds Technology News Other apps including matrimony back on Google Play Store | गूगल प्ले-स्टोर पर वापस आए मैट्रिमोनी सहित अन्य ऐप्स: अमेरिकी थिंक टैंक ब्रुकिंग्स का दावा भारत में एक्सट्रीम पॉवर्टी खत्म, बायजूस वर्कर्स को सैलरी देने में असमर्थ

Other apps including matrimony back on Google Play Store | गूगल प्ले-स्टोर पर वापस आए मैट्रिमोनी सहित अन्य ऐप्स: अमेरिकी थिंक टैंक ब्रुकिंग्स का दावा भारत में एक्सट्रीम पॉवर्टी खत्म, बायजूस वर्कर्स को सैलरी देने में असमर्थ

0
Other apps including matrimony back on Google Play Store | गूगल प्ले-स्टोर पर वापस आए मैट्रिमोनी सहित अन्य ऐप्स: अमेरिकी थिंक टैंक ब्रुकिंग्स का दावा भारत में एक्सट्रीम पॉवर्टी खत्म, बायजूस वर्कर्स को सैलरी देने में असमर्थ

[ad_1]

नई दिल्ली6 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

कल की बड़ी खबर गूगल प्ले स्टोर से जुड़ी रही। केंद्र सरकार की आपत्ति के बाद गूगल ने प्ले स्टोर से हटाए 10 भारतीय कंपनियों के ऐप को शनिवार को फिर रिस्टोर कर दिया।

वहीं, अमेरिका के थिंक टैंक ब्रूकिंग्स ने दावा किया है कि भारत में एक्सट्रीम पॉवर्टी अब पूरी तरह से खत्म हो चुकी है। इसकी वजह सरकार की मजबूत नीति का परिणाम है।

कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर रहेगी नजर…

  • शेयर बाजार आज रविवार को छुट्‌टी के दिन बंद रहेगा।
  • पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज भी कोई बदलाव नहीं हुआ है।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. सरकार बोली-गूगल को ऐप्स हटाने की इजाजत नहीं दे सकते : कंपनी के अफसरों की मीटिंग बुलाई, एक दिन पहले प्ले स्टोर से 10 ऐप हटाए थे

केंद्र सरकार की आपत्ति के बाद गूगल ने प्ले स्टोर से हटाए 10 भारतीय कंपनियों के ऐप को शनिवार को फिर रिस्टोर कर दिया। न्यूज एजेंसी ANI ने सरकार के सूत्रों के हवाले से यह खबर दी। इससे पहले सुबह केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि ‘इन ऐप पेमेंट’ मामले में गूगल को भारतीय ऐप्स को डीलिस्ट करने की इजाजत नहीं दी जा सकती है।

वैष्णव ने बताया कि इस विवाद को सुलझाने के लिए अगले हफ्ते गूगल और प्ले स्टोर से हटाए जाने वाले ऐप से जुड़े स्टार्टअप्स के प्रतिनिधियों को अगले हफ्ते मीटिंग के लिए बुलाया है। दरअसल, कंपनी ने ऐप बिलिंग पॉलिसी का हवाला देकर शुक्रवार को 10 कंपनियों के ऐप प्ले स्टोर से डिलिस्ट कर दिए थे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2. भारत में एक्सट्रीम पॉवर्टी पूरी तरह से खत्म : अमेरिकी थिंक टैंक ब्रुकिंग्स ने दावा किया, कहा- यह सरकार की मजबूत नीति का रिजल्ट

अमेरिका के थिंक टैंक ब्रूकिंग्स ने दावा किया है कि भारत में एक्सट्रीम पॉवर्टी अब पूरी तरह से खत्म हो चुकी है। इसकी वजह सरकार की मजबूत नीति का परिणाम है। सुरजीत भल्ला और करण भासिन की लिखी रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले दशक में भारत में बढ़िया ग्रोथ हुई है।

ब्रूकिंग्स की रिपोर्ट में कहा गया कि भारत को गरीबी के स्तर में इतनी गिरावट देखने में 30 साल लग जाते थे, लेकिन ये काम अब 11 साल में हो गया। थिंक टैंक ने इसके लिए हाल में जारी 2022-23 के उपभोग व्यय के आंकड़ों का हवाला दिया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3. बायजूस कर्मचारियों को 10 मार्च तक मिलेगी फरवरी की सैलरी :फाउंडर बायजू रवींद्रन ने कहा- निचले स्तर तक निवेशक गिरे, कंपनी अभी वेतन देने में असमर्थ

नकदी के संकट से जूझ रही एडटेक कंपनी बायजूस (Byju’s) के कर्मचारियों को फरवरी की सैलरी के लिए 10 मार्च तक इंतजार करना होगा। इस बात की जानकारी शनिवार को कंपनी के फाउंडर और CEO बायजू रवींद्रन ने कर्मचारियों को लिखे एक लेटर में दी है।

न्यूज एजेंसी PTI के अनुसार, बायजू रवींद्रन ने कर्मचारियों से कहा, ‘हमारे 150 से ज्यादा निवेशकों के ग्रुप में से 4 निवेशक निचले स्तर तक गिर गए हैं। इस कारण हम आपको वेतन का भुगतान नहीं कर पा रहे हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4. शेयर बाजार ने लगातार दूसरे दिन ऑल टाइम हाई बनाया : सेंसेक्स ने 73,994 और निफ्टी ने 22,419 का ऑल टाइम हाई बनाया

शेयर मार्केट में आज यानी शनिवार (2 मार्च) को नया ऑल टाइम हाई बनाया है। सेंसेक्स ने 73,994 का और निफ्टी ने 22,419 का ऑल टाइम हाई बनाया। हालांकि इसके बाद ये थोड़ा नीचे आया और सेंसेक्स 60 अंक बढ़कर 73,806 पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी में भी 39 अंक की तेजी रही। ये 22,378 के स्तर पर बंद हुआ।

शेयर मार्केट आज शनिवार को भी ओपन हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज यानी NSE ने 14 फरवरी को ऐलान किया था कि 2 मार्च को छुट्‌टी के दिन भी बाजार ओपन रहेगा। इस दौरान दो स्पेशल लाइव ट्रेडिंग सेशन हुए। डिजास्टर रिकवरी साइट को टेस्ट करने के लिए ऐसा किया जा रहा है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5. भारतीय कारोबारी को अपने भाइयों को देने होंगे ₹20,000 करोड़ : अमेरिकी कोर्ट ने सुनाया फैसला, 17,000 अपार्टमेंट्स में भी होगा बंटवारा

अमेरिका की एक अदालत ने भारतीय मूल के 5 भाइयों के बिजनेस जुड़े एक विवाद में हरेश जोगानी नाम के व्यक्ति को उसके चार भाइयों को 20,000 करोड़ रुपए से ज्यादा का हर्जाना देने का आदेश दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स में इसे पिछले एक दशक में सबसे बड़ा फैसला बताया जा रहा है।

कोर्ट ने हर्जाना के अलावा साउथ कैलिफोर्निया में साथ मिलकर बनाए गए बिजनेस से 17,000 अपार्टमेंट्स के बंटवारे का भी आदेश दिया है। मामला 2003 में दर्ज कराया गया था, जिसमें लॉस एंजिल्स सुपीरियर कोर्ट में 18 अपीलें दायर हुईं, जिस पर पांच जजों की बेंच ने फैसला सुनाया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6. इनफिनिक्स स्मार्ट 8 प्लस स्मार्टफोन ₹6999 रुपए में लॉन्च : इसमें आईफोन जैसा मैजिक रिंग फीचर और 50MP का AI डुअल रियर कैमरा सेटअप

टेक कंपनी इंफिनिक्स ने भारत में इंफिनिक्स स्मार्ट 8 प्लस स्मार्टफोन लॉन्च किया है। कंपनी ने 8 स्मार्ट सीरीज के इस डिवाइस में 50 मैगापिक्सल के AI डुअल रियर कैमरा सेटअप और 6000mAh बैटरी के साथ एपल के आईफोन में मिलने वाला डायनामिक आइलैंड जैसा मैजिक रिंग फीचर दिया है।

इस फीचर की मदद से यूजर्स नैविगेशन, नोटिफिकेशन समेत कई चीजें एक्सेस कर सकते हैं। एपल ने पहली बार ये फीचर आईफोन 14 प्रो मॉडल में दिया था। कंपनी ने इंफिनिक्स स्मार्ट 8 प्लस स्मार्टफोन को 4GB रैम + 128GB स्टोरेज के सिंगल वैरिएंट में पेश किया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अब आपके जरूरत की खबर पढ़ें…

इस महीने PPF-सुकन्या अकाउंट्स में जमा करें मिनिमम अमाउंट:31 मार्च तक ऐसा नहीं करने पर बंद हो जाएगा अकाउंट, यहां जानें क्या हैं नियम

वित्त वर्ष 2023-24 का आखिरी महीना यानी मार्च शुरू हो गया है। इस महीने आपको कई जरूरी काम निपटाने हैं। इन्हीं कामों में से एक है पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) और सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) अकाउंट को एक्टिव रखने के लिए इनमें मिनिमम इन्वेस्टमेंट करना। 31 मार्च 2024 तक PPF और SSY में पैसे नहीं डालने पर ये अकाउंट्स इनएक्टिव (बंद) हो सकते हैं।

इन्हें दोबारा एक्टिव करवाने के लिए आपको जुर्माना देना पड़ेगा। आपको अपनी इन योजनाओं में मिनिमम निवेश बनाए रखना होता है ताकि यह पता चल सके कि आपका खाता एक्टिव है। हम आपको बता रहे हैं कि अकाउंट में आपको कितना मिनिमम अमाउंट जमा करना होता है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन रहे यह भी देख लीजिए …

कल के शेयर मार्केट का हाल जान लीजिए…

सोने-चांदी का बाजार बंद था तो 1 मार्च के दाम जान लीजिए…

पेट्रोल-डीजल और बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की लेटेस्ट कीमत जान लीजिए…

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here