Home Latest Feeds Technology News Paytm UPI Services Partner Banks Update; Yes Bank Axis Bank | पेटीएम पर एक्सिस-यस बैंक के UPI हैंडल लाइव हुए: @paytm हैंडल भी चलता रहेगा, पेटीएम की UPI सर्विस के लिए 4 बैंकों से पार्टनरशिप

Paytm UPI Services Partner Banks Update; Yes Bank Axis Bank | पेटीएम पर एक्सिस-यस बैंक के UPI हैंडल लाइव हुए: @paytm हैंडल भी चलता रहेगा, पेटीएम की UPI सर्विस के लिए 4 बैंकों से पार्टनरशिप

0
Paytm UPI Services Partner Banks Update; Yes Bank Axis Bank | पेटीएम पर एक्सिस-यस बैंक के UPI हैंडल लाइव हुए: @paytm हैंडल भी चलता रहेगा, पेटीएम की UPI सर्विस के लिए 4 बैंकों से पार्टनरशिप

[ad_1]

नई दिल्ली3 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

पेटीएम पर UPI सर्विसेज देने के लिए यस बैंक और एक्सिस बैंक लाइव हो गए हैं, जिसका इस्तेमाल करके यूजर्स नए UPI हैंडल बना सकते हैं। अभी तक पेटीएम ऐप पर UPI सर्विस पेटीएम पेमेंट बैंक के जरिए मिलती थी, लेकिन इस बैंक पर RBI ने रोक लगा दी है।

पेटीएम पेमेंट बैंक यूजर्स को @Paytm हैंडल देता था। अब यूजर्स को यस बैंक @ptyes और एक्सिस बैंक @ptaxis हैंडल का भी ऑप्शन मिलेगा। अभी जो यूजर @paytm हैंडल का इस्तेमाल कर रहे हैं उनका UPI पहले की तरह ही चलता रहेगा।

पेटीएम को 4 बैंकों के साथ पार्टनरशिप में 5 हैंडल मिले हैं
पेटीएम पेमेंट बैंक पर रोक के बाद पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशन को UPI सर्विस जारी रखने के लिए चार बैंकों के साथ पार्टनरशिप में 5 हैंडल मिले हैं। @Paytm, @ptyes और @ptaxis के अलावा @pthdfc और @ptsbi

3 हैंडल अभी एक्टिव, HDFC और SBI का हैंडल जल्द शुरू होगा
इन हैंडल्स में से यस बैंक और एक्सिस बैंक के हैंडल लाइव हो गए हैं। वहीं HDFC और SBI के हैंडल @pthdfc और @ptsbi अभी एक्टिव नहीं हुए हैं। पेटीएम पेमेंट बैंक का @Paytm हैंडल यस बैंक में रिडायरेस्ट होगा।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर 31 जनवरी को RBI ने लगाई थी रोक
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने रेगुलेटरी नियमों का पालन नहीं करने और कई अन्य अनियमितताओं के चलते 29 फरवरी के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सभी बैंकिंग एक्टिविटी बंद करने का आदेश दिया था। यह आदेश 31 जनवरी को जारी किया गया था, जिसे बाद में RBI ने 15 मार्च तक बढ़ा दिया था।

गूगलपे, फोनपे जैसे ऐप्स की भी बैंकों से पार्टनरशिप
फोनपे, गूगलपे जैसे UPI ऐप भी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन प्रोवाइडर हैं। इनकी UPI सर्विस के लिए पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर (PSP) बैंक्स के साथ पार्टनरशिप है। हालांकि, पेटीएम को अभी तक बैंक पार्टनरशिप की जरूरत नहीं थी, क्योंकि PPBL खुद एक बैंक है।

26 फरवरी को फाउंडर विजय शेखर ने दिया था इस्तीफा
पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने 26 फरवरी को पेटीएम पेमेंट्स बैंक के बोर्ड से रिजाइन कर दिया है। वे बैंक के पार्ट टाइम नॉन-एग्जीक्यूटिव चेयरमैन थे। उनके इस्तीफे के बाद बैंक का नया बोर्ड बनाया गया है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक अब जल्द ही नए चेयरमैन की नियुक्ति की प्रोसेस शुरू करेगा।

दो डायरेक्‍टर पहले ही दे चुके हैं इस्‍तीफा
पेटीएम के फाउंडर विजय के इस्तीफा देने से पहले दो इंडिपेंडेंट डायरेक्टर पेटीएम पेमेंट्स बैंक के बोर्ड से इस्तीफा दे चुके हैं। बैंक ऑफ अमेरिका और प्राइस वाटरहाउस कूपर्स (PWC) के पूर्व कार्यकारी शिंजिनी कुमार ने दिसंबर में इस्तीफा दे दिया था। वहीं SBI की पूर्व डिप्‍टी मैनेजिंग डायरेक्‍टर मंजू अग्रवाल ने भी बोर्ड से इस्तीफा दे दिया था।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here