Wednesday, December 1, 2021
Homeहिंदी NEWSखानाPeanut Moong Cheela Recipe in hindi

Peanut Moong Cheela Recipe in hindi


Peanut Moong Cheela Easy Recipe: कई बार डिनर में हेवी मील खाने का मन नहीं करता है. ऐसे में बहुत सारे लोग रात का खाना ही स्किप कर देते हैं लेकिन ये सही नहीं है. इसलिए आप रात में हल्की-फुल्की डिश ट्राई कर सकते हैं. जिससे आपको गिल्ट भी फील नहीं होगा और पेट भी भर जाएगा. आज हम आपको बताएंगे पीनट मूंग चीला बनाने की क्विक रेसिपी. इसे आप सुबह या शाम के नाश्ते के लिए बना सकते हैं.

पीनट मूंग चीला बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए?

मूंग दाल – 2 कप
हींग – 2 चुटकी
अदरक – आधा चम्मच, कद्दूकस किया हुआ
प्याज- 1, बारीक कटा हुआ
हरी मिर्च- 2, बारीक काटी हुई
हरा धनियां – आधा कप, बारीक काटा हुआ
रोस्टेड मूंगफली- आधा छोटा कप
नमक
तेल/घी

यह भी पढ़ें- कुछ अलग तरीके के मोमोज खाने का हो मन, तो कमला नगर के ‘मोमोज प्वाइंट पर पहुंचें
पीनट मूंग चीला बनाने का तरीका

पीनट मूंग चीला बनाने के लिए मूंग की दाल को धो कर 2 घंटे के लिए गुनगुने पानी में भिगो दें. इसके बाद भीगी हुई दाल को एक बार साफ पानी से धो लें. अब इसमें हींग डालें और थोड़ा पानी मिलाएं. इसके बाद इसे मिक्सी से बारीक पीस लें. अब पिसी हुई दाल को एक बड़े बाउल में निकाल लें और इसमें अदरक, प्याज हरी मिर्च, हरा धनियां, रोस्टेड पीनट और नमक मिला कर अच्छी तरह से मिला लीजिए. आप चाहें तो इसमें दही या आधा छोटी चम्मच ईनो भी डाल सकते हैं.

इसे भी ट्राई करें- Ghiya Chana Dal Recipe: बच्चे नाक सिकोड़ कर नहीं, चटकारे ले कर खाएंगे घीया चना दाल

अब गैस पर तवा गर्म करें और उसके ऊपर तेल या घी लगा दें. इसके बाद चीले के बैटर को तवे पर फैला दें. इसके ऊपर और साइड में भी तेल लगा लें. अब इसे सिकने दें. जब एक तरह अच्छे से पक जाए और सिक जाए तो पलकटर दूसरी तरफ से भी सेकें. इसी तरह पूरे बैटर से चीले बना लें. आप चाहें तो पनीर को इसके ऊपर कद्दूकस कर डाल सकते हैं. इसमें आप अपनी मनपसंद सब्जियों की स्टफिंग भी डाल सकते हैं. इसे आप चटपटी पटनी या दही के साथ खाएं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds