Wednesday, August 10, 2022

எண்ணம் போல் வாழ்க்கை..!

Protein Powder may damage your kidney know protein powder side effects and how to take protein powder SMI | इस टिप के बिना Protein Powder लेने से खराब हो जाती है किडनी, जान लें सेवन का सही तरीका


Protein Powder Side Effects: प्रोटीन की ज़रूरत हर शरीर को होती है. यह मासपेशियों को मजबूत करता है और शरीर की क्रियाओं सही से चलाने का काम करता है. अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा पूरी करने के लिए आप प्रोटीन रिच फूड्स अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. अगर आपकी प्रोटीन की जरूरत डाइट से पूरी नहीं होती है तो आप प्रोटीन सप्लीमेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं. प्रोटीन को लेकर लोग अकसर दावा करते हैं कि प्रोटीन खाने के साइड इफेक्ट्स होते हैं और यह किडनी को डैमेज करने का काम करता है.क्या यह बात सही है? तो चलिए जानते हैं….

क्या प्रोटीन पाउडर किडनी को खराब करता है?

यह बात बिलकुल सही है कि हाई प्रोटीन डाइट किडनी पर जोर डालती है. हाई प्रोटीन डाइट लेना उन लोगों के लिए नुकसानदेह होता है जिनको किडनी से जुड़ी कोई समस्या है. अगर आप हेल्दी हैं तो आप प्रोटीन पाउडर का सेवन कर सकते हैं, इसे लेने में कोई दिक्कत नहीं है. जब आप हाई प्रोटीन डाइट पर हों तो पानी खूब पिएं. यह किडनी को फिल्टर करने मददगार होता है. ज्यादा मात्रा में भी प्रोटीन सप्लीमेंट का सेवन नहीं करना चाहिए इस से किडनी खराब होने का खतरा होता है.

प्रोटीन पाउडर का सेवन कैसे करें?

– आम आदमी अपने शरीर के वजन के हिसाब से प्रोटीन का सेवन करें. यानी अगर आपका वजन 70 किलोग्राम है तो आपको अपनी डाइट से 70 ग्राम तक प्रोटीन लेना चाहिए.
– प्रोटीन पाने के लिए डाइट में प्रोटीन रिच फूड को शामिल करें. जिसके लिए अंडा, पनीर, सोयाबीन और चिकन ब्रेस्ट जैसी हाई प्रोटीन वाले फूड खा सकते हैं.
– प्रोटीन पाउडर लेने का सबसे समय वर्कआउट के बाद होता है. क्योंकि यह शरीर में तेजी से घुलता है और एनर्जी देने का काम करता है. इस से मांसपेशियां मजबूत बनी रहती हैं.
– प्रोटीन पाउडर का ज्यादा सेवन ना करें. अगर आपने अभी प्रोटीन पाउडर लेना शुरू किया है तो आधा स्कूप ही लें. अगर आप एथलीट हैं या फिर जिम में हैवी वर्कआउट करते हैं तो 1 स्कूप से 1.5 स्कूप का सेवन कर सकते हैं. (एक स्कूप में 30 से 40 ग्राम प्रोटीन पाउडर होता है) लेकिन अपने लिए प्रोटीन पाउडर लेने की सही मात्रा जानने के लिए डाइटीशियन से जरूर संपर्क करें.

क्या प्रोटीन पाउडर से झड़ते हैं बाल

आपको बता दें यह कहना बिलकुल गलत होगा कि प्रोटीन पाउडर से बाल झड़ते हैं. बाल खुद प्रोटीन के बने होते हैं बालों को मजबूत बनाए रखने के लिए प्रोटीन सही मात्रा में लेना बेहद ज़रूरी होता है. ऐसे में यह बोलना बिलकुल उचित नहीं है कि प्रोटीन पाउडर के कारण बाल झड़ते हैं.

Live TV





Source link

Today's Feeds

Want to submit Guest Post ?

Submit your guest / Sponsored Post on below form 👇🏻👇🏻

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Continue reading