Homeहिंदी NEWSसिनेमाRaj kapoor mega film mera naam joker turns 51 today pr

Raj kapoor mega film mera naam joker turns 51 today pr


51 Years Of Mera Naam Joker: फिल्म इंडस्ट्री के शो मैन राज कपूर (Raj Kapoor) की मेगा क्लासिक फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ (Mera Naam Joker) 18 दिसंबर 1970 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में कई दिग्गज कलाकारों ने काम किया था. धर्मेंद्र (Dharmendra) , मनोज कुमार (Manoj Kumar), दारा सिंह (Dara Singh), ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) और सिमी ग्रेवाल (Simi Grewal) जैसे कलाकारों वाली इस इस फिल्म को लेकर पिछले 50 बरसों में कई तरह के किस्से कहानियां सुने और सुनाए जाते हैं. आज इस फिल्म से जुड़ी 10 दिलचस्प किस्से बताते हैं.

1-‘मेरा नाम जोकर’ बनाने में लगे थे 6 साल
‘मेरा नाम जोकर’ फिल्म से कई कीर्तीमान जुड़े हैं. कहते हैं कि राज कपूर एक ऐसे दिग्गज कलाकार और फिल्म निर्माता थे कि जब कुछ नया करने की ठान लेते थे तो उसे पूरा करने में दिन-रात जुट जाते थे. राज साहब ने जब अपनी इस फेमस फिल्म को बनाना शुरू किया तो उन्होंने इस फिल्म को बनाने में एक दो नहीं बल्कि 6 साल लग गए थे.

2- राज कपूर को गिरवी रखना पड़ा था घर
1970 में रिलीज हुई इस फिल्म को बनाने में राज कपूर ने अपना सब कुछ दांव पर लगा दिया था. इस भारी भरकम फिल्म को बनाना इतना महंगा था और इतना समय लग गया था कि इसे बनाने में अपना घर भी गिरवी रख दिया था.

3- फिल्म बना सदमें में आ गए थे राज कपूर
राज कपूर को अपनी फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ से बहुत उम्मीदें थीं. लेकिन आज से 51 बरस पहले जब ये फिल्म रिलीज हुई तो राज कपूर के अरमानों पर पानी फिर गया था. वजह थी फिल्म का रिलीज होते ही फ्लॉप हो जाना. कर्ज लेकर बनाई गई इस फिल्म को लेकर राज कपूर ने सोचा था कि फिल्म में इतनी मेहनत की है तो हिट होना तय है लेकिन ऐसा हुआ नहीं. बॉक्स ऑफिस पर अपनी फिल्म का हश्र देख सदमें में चले गए थे. बाद में भले ही इस फिल्म को जमकर तारीफ मिली और हिट हुई लेकिन उस समय तो राज कपूर को कर्ज डूबा दिया था.

4- ‘बॉबी’ ने उतारा ‘मेरा नाम जोकर’ का कर्ज
राज कपूर ने ‘मेरा नाम जोकर’ के कर्ज को उतारने के लिए अपने बेटे ऋषि कपूर और डिंपल कपाड़िया को लेकर फिल्म ‘बॉबी’ बनाई. इस फिल्म ने ताबड़तोड़ कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए.

5- प्राण ने ली थी सिर्फ 1 रुपए फीस
‘मेरा नाम जोकर’ से कर्ज में डूबे राज कपूर ने जब फिल्म ‘बॉबी’ बनाने के लिए सोचा तो उनके पास पैसे तो थे नहीं. कहते हैं कि अपनी पत्नी कृष्णा राज के गहने गिरवी रख कर बनाए थे. ऐसे में उस दौर के दिग्गज एक्टर प्राण को लेने की सोची तो उन्हें देने के लिए फीस नहीं थी. इसकी जानकारी जब प्राण को हुई तो उन्होंने मेहनताने के तौर पर सिर्फ 1 रुपए में फिल्म में काम किया.

6- दो इंटरवाली फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’
‘मेरा नाम जोकर’ बहुत लंबी फिल्म बनी थी. चार घंटे की इस फिल्म में एक नहीं बल्कि दो इंटरवल डाले गए थे. इंडियन सिनेमा के इतिहास में इसे सबसे लंबी फिल्मों में से एक माना जाता है.

7-सिमी ग्रेवाल ने न्यूड सीन दिया था
‘मेरा नाम जोकर’ में सिमी ग्रेवाल के एक सीन को लेकर बहुत बवाल हुआ था. राज कपूर की हिम्मत ही थी कि 70 के दशक में अपनी फिल्म की हीरोइन को सिल्वर स्क्रीन पर नहाते हुए न्यूड दिखाया था.

8-धर्मेंद्र ने पहली बार राज कपूर संग काम किया था
‘मेरा नाम जोकर’ फिल्म इंडस्ट्री के ही मैन के लिए भी बेहद खास है. क्योंकि इसी फिल्म में उन्होंने पहली बार शो मैन के साथ काम किया था. इस फिल्म में राज कपूर का रोल राजू नामक किरदार का था जो मशहूर सर्कस कंपनी ‘जेमिनी सर्कस’ में काम करता है. फिल्म में सर्कस के मालिक का रोल धर्मेंद्र ने प्ले किया था.

9- मनोज कुमार की इच्छा हुई थी पूरी
‘मेरा नाम जोकर’ में फिल्म स्टार मनोज कुमार ने भी एक छोटा सा रोल प्ले किया था. हालांकि मनोज कुमार 1970 में बड़े कलाकारों में गिने जाते थे लेकिन उनकी दिली ख्वाहिश राज कपूर के साथ काम करने थी. ऐसे में जब फिल्म का ऑफर मिला तो इनकार नहीं कर सके.

ये भी पढ़िए-39 Years Of Disco Dancer: मिथुन चक्रवर्ती डिस्को डांसर’ से रातों-रात बन गए स्टार, राजेश खन्ना का भी हुआ था बेड़ापार

10-‘मेरा नाम जोकर’ से ऋषि कपूर ने ली थी इंडस्ट्री में एंट्री
ऋषि कपूर ने ‘मेरा नाम जोकर’ में राज कपूर के बचपन का रोल प्ले किया था. इस फिल्म में बतौर किशोर आर्टिस्ट उनका एक सीन सिमी ग्रेवाल के साथ फिल्माया गया था, जिसकी बेहद चर्चा हुई थी.

Tags: Dharmendra, Manoj kumar, Raj kapoor, Rishi kapoor





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds