Wednesday, September 28, 2022

எண்ணம் போல் வாழ்க்கை..!

Rajma Paneer Recipe: डिनर में बनाएं पौष्टिकता और स्वाद से भरपूर राजमा पनीर


राजमा पनीर रेसिपी (Rajma Paneer Recipe): राजमा पनीर की सब्जी लंच या डिनर किसी भी समय के लिए एक परफेक्ट फूड रेसिपी है. राजमा पनीर ना सिर्फ स्वाद में बेहतरीन होता है, बल्कि ये सब्जी सेहत के लिहाज से भी फायदेमंद होती है. पनीर में प्रोटीन जहां भरपूर मात्रा में होता है, वहीं राजमा में भी कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. ऐसे में इन दोनों के कॉम्बिनेशन से तैयार सब्जी स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर होती है. डिनर में बनने वाली रूटीन सब्जियों को अगर आप खा-खाकर बोर हो चुके हैं और कुछ नई रेसिपी ट्राई करना चाहते हैं तो राजमा पनीर बना सकते हैं. पंजाब, दिल्ली सहित आसपास के इलाकों में राजमा पनीर की सब्जी को काफी पसंद किया जाता है.
राजमा पनीर की सब्जी बनाने के लिए खासतौर पर विभिन्न मसालों की मदद से टमाटर की ग्रेवी तैयार की जाती है. आप भी अगर डिनर में राजमा पनीर ट्राई करना चाहते हैं तो हमारी बताई रेसिपी की मदद ले सकते हैं.

राजमा पनीर बनाने के लिए सामग्री
राजमा – 1 कप
पनीर – 200 ग्राम
प्याज पेस्ट – 1/3 कप
टमाटर पेस्ट – 1/2 कप
लाल मिर्च पाउडर – 2 टी स्पून
धनिया पाउडर – 2 टी स्पून
हल्दी – 1 टी स्पून
जीरा – 1 टी स्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
किचन किंग मसाला – 1/2 टी स्पून
तेजपत्ता – 2
दालचीनी – 1 इंच टुकड़ा
अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टेबलस्पून
तेल – 2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: Aam Pak Recipe: गर्मियों में स्वाद से भरपूर आम पाक का लें मज़ा, ये है बनाने का तरीका

राजमा पनीर बनाने की विधि
राजमा पनीर बनाने के लिए सबसे पहले राजमा को साफ कर रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दें. जब राजमा अच्छी तरह से फूल जाएं तो उन्हें प्रेशर कुकर में डालें और 2 कप पानी मिला दें. इसमें थोड़ा सा नमक डालकर कुकर का ढक्कन लगा दें और 4-5 सीटी आने दें. इसके बाद गैस बंद कर दें. अब पनीर लें और उसे चौकोर टुकड़ों में काटकर एक बाउल में रख दें. एक कड़ाही में तेल डालकर गरम करें और उसमें पनीर के टुकड़े डालकर उन्हें लाइट गोल्डन होने तक फ्राई करें. इसके बाद तेल से निकालकर अलग रख दें.

इसे भी पढ़ें: Paneer Kaju Jeera Rice Recipe: पनीर काजू जीरा राइस से डिनर बनाएं स्पेशल, खाने का बढ़ जाएगा ज़ायका
अब कड़ाही में बचे तेल में थोड़ा सा तेल और डालकर उसमें जीरा, दालचीनी और तेजपत्ता डालकर भूनें. जब जीरा तड़कने लगे तो इसमें प्याज का पेस्ट डालकर लाइट ब्राउन होने तक भूनें. इसके बाद अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें और मिश्रण को पकने दें. कुछ देर तक भूनने के बाद इसमें लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी डालकर अच्छे से मिलाएं और लगभग एक मिनट तक भूनने के बाद इसमें टमाटर का पेस्ट डाल दें. इस मिश्रण को तब तक भूनना है जब तक की ग्रेवी तेल ना छोड़ने लगे.
अब कुकर में से उबले राजमा निकालें और ग्रेवी में डालकर मिक्स करें. इसमें जरूरत के हिसाब से पानी और नमक मिलाकर ग्रेवी में उबाल आने दें. जब एक उबाल आ जाए तो इसमें फ्राइड पनीर, गरम मसाला और किचन किंग मसाला डालकर करछी से मिला लें. अब कड़ाही को ढककर सब्जी को 8-10 मिनट तक पकने दें. इसके बाद गैस बंद कर दें. हमारा राजमा पनीर बनकर तैयार हो चुका है. इस पर कटी हरी धनिया पत्ती की गार्निश करें और राइस, रोटी के साथ सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle



Source link

Today's Feeds

Want to submit Guest Post ?

Submit your guest / Sponsored Post on below form 👇🏻👇🏻

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Continue reading