Saturday, December 4, 2021
Homeहिंदी NEWSप्रौद्योगिकीRead deleted WhatsApp messages with the use of this simple trick mlks

Read deleted WhatsApp messages with the use of this simple trick mlks


नई दिल्ली. पिछले दिनों वॉट्सऐप में एक फीचर दिया है कि यदि आपने किसी को कोई गलत मैसेज भेज दिया है तो आप उसे डिलीट कर सकते हैं. आपके द्वारा डिलीट किए जाने के बाद सामने वाले को वह मैसेज नहीं दिखेगा. इसमें फोटो, वीडियो या टेक्स्ट कुछ भी शामिल हो सकता है. लेकिन यदि आप चाहते हैं जो मैसेज डिलीट किया गया है आप उसे पढ़ पाएंगे तो उसके लिए आप इस ट्रिक का इस्तेमाल कर सकते हैं. मगर जैसा कि आपने टाइटल में पढ़ा कि ये एक रिस्की ट्रिक है. रिस्की कैसे है? ये हम आगे बताएंगे, लेकिन पहले ये ट्रिक जान लीजिए.

हालांकि वॉट्सऐप की तरफ से ऐसा कोई फीचर नहीं दिया गया है कि आप डिलीट हुए मैसेज को फिर से देख पाए. तो ट्रिक यह है कि डिलीट किए गए मैसेजेस को देखने के लिए आपको थर्ड पार्टी एप्लीकेशन डाउनलोड करनी पड़ेंगी. इन एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने के बाद आप वह सभी मैसेज देख पाएंगे जिन्हें आप को भेजने के बाद डिलीट कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें – इंस्टाग्राम यूजर खुश हो जाएं! सभी के लिए जारी हुआ लिंक-शेयरिंग फीचर

एंड्रॉयड फोन वाले यूं पढ़ सकते हैं डिलीट हो चुके मैसेज
यदि आपके पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन है तो आप WAMR या फिर WhatsRemoved+ ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं. यह ऐप्स आपकी चैट को पढ़ती हैं और उसकी कॉपी बना कर रखती हैं. जैसे ही कोई मैसेज आपके डिवाइस में आता है तो उसकी कॉपी अपने आप तैयार हो जाती है. एक बार किसी चीज को कॉपी करने के बाद यदि उसे डिलीट भी कर दिया जाए तो उसकी कॉपी को देखा जा सकता है. इन ऐप्स में टेक्स्ट, फोटो या फिर वीडियो भी स्टोर हो जाते हैं.

सुरक्षा के लिए है खतरा
लेकिन आपको एक बात का विशेष तौर पर ध्यान रखना होगा. यह ऐप्स आपके वॉट्सऐप के मैसेज पढ़ने के लिए आप से कई तरह की परमिशन मांगती हैं. यदि आप परमिशन देते हैं तो यह आप की सुरक्षा के लिए खतरा हो सकता है. और कारण यही है कि यह आपके डाटा को स्टोर करती हैं. यदि आप इन ऐप्स को इंस्टाल करते हैं तो जोखिम (Risk) आपका ही होगा.

ये भी पढ़ें – WhatsApp डेस्कटॉप यूजर्स के लिए ला रहा है अहम प्राइवेसी सेंटिंग्स फीचर!

ऐपल यूजर के लिए है ये ट्रिक
ऐपल यूजर्स के लिए ऐसी कोई एप्लीकेशन नहीं है जो वॉट्सऐप मैसेजेस की कॉपी स्टोर करके रख पाए. लेकिन ऐपल वाले भी टेक्स्ट मैसेज को डिलीट किए जाने के बाद भी पढ़ सकते हैं. वे अपने नोटिफिकेशन सेंटर में जाकर वह मैसेज देख सकते हैं. यदि उन्होंने अपना नोटिफिकेशन बार क्लीयर नहीं किया है तो वॉट्सऐप की नोटिफिकेशन्स भी उसमें मौजूद रहती हैं. ऐपल यूजर यदि नोटिफिकेशन पर क्लिक कर देंगे तो डिलीट किया गया मैसेज दिखना बंद हो जाएगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds