Home Latest Feeds Technology News Reliance-Disney signed binding pact | रिलायंस-डिज्नी ने साइन किया बाइंडिंग पैक्ट: भारतीय खाने पर कम टीवी-फ्रिज पर ज्यादा खर्च कर रहे, गूगल का पेमेंट ऐप GPay बंद हो जाएगा ​​​​​​​

Reliance-Disney signed binding pact | रिलायंस-डिज्नी ने साइन किया बाइंडिंग पैक्ट: भारतीय खाने पर कम टीवी-फ्रिज पर ज्यादा खर्च कर रहे, गूगल का पेमेंट ऐप GPay बंद हो जाएगा ​​​​​​​

0
Reliance-Disney signed binding pact | रिलायंस-डिज्नी ने साइन किया बाइंडिंग पैक्ट: भारतीय खाने पर कम टीवी-फ्रिज पर ज्यादा खर्च कर रहे, गूगल का पेमेंट ऐप GPay बंद हो जाएगा ​​​​​​​

[ad_1]

नई दिल्ली1 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

कल की बड़ी खबर रिलायंस से जुड़ी रही। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) और वॉल्ट डिज्नी Co ने भारत में अपने मीडिया ऑपरेशन को मर्ज करने के लिए एक बाइंडिंग पैक्ट पर साइन किया है।

वहीं, स्टेटिस्टिक्स मिनिस्ट्री ने भारतीय परिवारों के घरेलू खर्च को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है। इसमें सामने आया है कि भारतीय परिवारों का घरेलू खर्च पिछले 10 साल में दोगुना से ज्यादा बढ़ गया है।

कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर रहेगी नजर…

  • शेयर बाजार आज सोमवार (25 फरवरी) को तेजी देखने को मिल सकती है।
  • पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज भी कोई बदलाव नहीं हुआ है।
  • GPT हेल्थकेयर लिमिटेड के IPO का आखिरी दिन है।
  • ओवैस मेटल एंड मिनरल प्रोसेसिंग का IPO (SME) ओपन होना।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. रिलायंस-डिज्नी ने साइन किया बाइंडिंग पैक्ट: मर्ज की गई मीडिया यूनिट में RIL की 61% हिस्सेदारी होगी

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) और वॉल्ट डिज्नी Co ने भारत में अपने मीडिया ऑपरेशन को मर्ज करने के लिए एक बाइंडिंग पैक्ट (बाध्यकारी समझौते) पर साइन किया है। ब्लूमबर्ग ने रविवार को अपनी एक रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी है।

डील के अनुसार, मर्ज की गई यूनिट में रिलायंस और उसके पार्टनर्स की मीडिया यूनिट की कम से कम 61% हिस्सेदारी होने की उम्मीद है, जबकि बाकी हिस्सेदारी डिज्नी के पास होगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2. टॉप-10 कंपनियों में 8 का मार्केट-कैप ₹1.10 लाख करोड़ बढ़ा: पिछले हफ्ते रिलायंस की वैल्यू सबसे ज्यादा ₹43,976 करोड़ बढ़ी, TCS टॉप लूजर रही

सेंसेक्स की टॉप 10 सबसे वैल्यूएबल कंपनियों में से 8 के मार्केट कैपिटलाइजेशन में पिछले हफ्ते 1.10 लाख करोड़ रुपए (1,10,106.83 करोड़ रुपए) का इजाफा हुआ। सबसे ज्यादा फायदे में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) रही। पिछले सप्ताह BSE का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 716.16 अंक या 0.97% बढ़ा था।

बीते सप्ताह रिलायंस इंडस्ट्रीज, ICICI बैंक, लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (LIC), ITC, हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL), SBI, भारती एयरटेल, HDFC बैंक के मार्केट कैप में बढ़ोतरी हुई। वहीं टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) और इंफोसिस के मार्केट कैप में सामूहिक रूप से 38,477.49 करोड़ रुपए की गिरावट आई।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3. भारतीय खाने पर कम टीवी-फ्रिज पर ज्यादा खर्च कर रहे: शहरी लोगों के मुकाबले ग्रामीणों का खर्च बढ़ा, 11 साल बाद आई MPCE की रिपोर्ट

स्टेटिस्टिक्स मिनिस्ट्री ने भारतीय परिवारों के घरेलू खर्च को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है। इसमें सामने आया है कि भारतीय परिवारों का घरेलू खर्च पिछले 10 साल में दोगुना से ज्यादा बढ़ गया है।

मासिक प्रति व्यक्ति खर्च (MPCE) की इस रिपोर्ट से पता चला है कि भारतीय घरों में खाने के सामान पर कम और कपड़े, टीवी-फ्रिज और मनोरंजन जैसी चीजों पर ज्यादा खर्च कर रहे हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4. गूगल का पेमेंट ऐप GPay बंद हो जाएगा: 4 जून के बाद अमेरिका में काम नहीं करेगा ऐप, भारत में चालू रहेगी सर्विस

टेक कंपनी गूगल ने ऑनलाइन मनी ट्रांजैक्‍शन के लिए इस्‍तेमाल की जाने वाली अपने पेमेंट ऐप GPay को बंद करने का ऐलान किया है। गूगल का यह पेमेंट ऐप अमेरिका में 4 जून 2024 को बंद हो जाएगा। कंपनी ने यह फैसला साल 2022 में लॉन्च हुए गूगल वॉलेट ऐप को प्रमोट करने के लिए लिया है।

GPay के भारतीय यूजर्स को इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्‍योंकि ये सिर्फ अमेरिका बंद किया गया है। 4 जून के बाद यह ऐप सिर्फ भारत और सिंगापुर में ही काम करेगा। अन्य देशों में GPay का स्टैंडअलोन ऐप अवेलेबल नहीं रहेगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5. वॉरेन बफे ने बताए इन्वेस्टमेंट के 15 नियम: कहा -क्वांटिटी से ज्यादा क्वालिटी पर ध्यान दें, ये नियम आपके भी आ सकते हैं काम

दुनिया के सबसे बड़े इन्वेस्टर और बर्कशायर हैथवे के CEO वॉरेन बफे ने बर्कशायर हैथवे 2023 के शेयर होल्डर लेटर में अपने टाइम लैस इन्वेस्टमेंट प्रिंसिपल्स को बताया है। ये लेटर वॉरेन बफे ने अपने शेयर होल्डर्स के लिए जारी किया है।

इसमें इन्वेस्टमेंट के 15 प्रिंसिपल्स (नियम) बताए गए हैं। इसमें वॉरेन बफे कहते हैं कि ‘जब दूसरे लालची हों तो भयभीत रहें, और जब दूसरे भयभीत हों तो लालची बनें।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6. ED ने निरंजन हीरानंदानी और उनके बेटे को भेजा समन:कल एजेंसी के साउथ मुंबई ऑफिस में उपस्थित होने के लिए कहा

एनफोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ED) ने फॉरेक्स वॉयलेशन केस में निरंजन हीरानंदानी और उनके बेटे दर्शन हीरानंदानी को समन भेजा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ED ने निरंजन और दर्शन को सोमवार को एजेंसी के साउथ मुंबई ऑफिस में उपस्थित होने के लिए कहा है।

दर्शन हीरानंदानी को ईमेल भेजकर सूचित किया गया, क्योंकि वे नॉन रेजिडेंट इंडियन (NRI) हैं और दुबई में रहते हैं। निरंजन हीरानंदानी रियल एस्टेट कंपनी हीरानंदानी ग्रुप के को-फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अब आपके जरूरत की खबर

घर बैठे ऑर्डर करें नया PVC आधार कार्ड:इसके लिए चुकानी होगी 50 रुपए फीस, यहां देखें इसकी पूरी प्रोसेस

आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है। ऐसे में अगर आपका आधार कार्ड अगर गुम या खराब हो जाए तो आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि आप घर बैठे ही PVC आधार कार्ड ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। इस कार्ड को UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए केवल 50 रुपए का शुल्क देकर ऑर्डर किया जा सकता है।

पॉलिविनाइल क्लोराइड कार्ड्स को PVC कार्ड के नाम से जाना जाता है। यह एक तरह का प्लास्टिक कार्ड होता है,​ जिस पर आधार कार्ड की जानकारियों को प्रिंट किया जाता है। UIDAI के मुताबिक, इस कार्ड में सिक्योर QR कोड, होलोग्राम, माइक्रो टेक्स्ट, कार्ड जारी करने और प्रिंट करने की तारीख और अन्य जानकारियां होती हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन रहे यह भी देख लीजिए …

शनिवार और रविवार को छुट्‌टी के चलते बाजार बंद था, तो शुक्रवार के शेयर मार्केट और सोने-चांदी का हाल जान लीजिए…

पेट्रोल-डीजल और बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की लेटेस्ट कीमत जान लीजिए…

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here