Sabudana Khichdi Recipe made with sago and spices for sawan somvar vrat 2021 pur– News18 Hindi

0
167
Sabudana Khichdi Recipe made with sago and spices for sawan somvar vrat 2021 pur– News18 Hindi


साबूदाना खिचड़ी रेसिपी (Sabudana Khichdi Recipe): साबूदाना (Sago) सबसे ज्यादा लोग व्रत (Fast) के समय खाना पसंद करते हैं. इसमें स्टार्च (Starch) की अधिक मात्रा होती है, जो पेट लंबे समय तक भरा रखती है. हल्के मसालों में तैयार की गई साबूदाने की खिचड़ी सावन महीने (Sawan Month) के व्रत में खाई जा सकती है. यह काफी हल्की होता है जिसके कारण इसे पचाना बहुत ही आसान होता है. आज सावन का पहला सोमवार है. व्रत के समय इसे खाने से शरीर को पोषण मिलता है और थकावट भी दूर होती है. आइए आपको बताते हैं कि साबूदाना खिचड़ी की रेसिपी के बारे में.

साबूदाना खिचड़ी बनाने की सामग्री

1 कप साबूदाना

(छीलकर हल्की भुनी हुई और कुटी हुई) 1/2 कप मूंगफली

2 टेबल स्पून घी

1 टी स्पून जीरा

3-4 साबुत लाल मिर्च

एक टहनी कढ़ी पत्ता

2 टी स्पून सेंधा नमक

1 टी स्पून मिर्च पाउडर

1 टेबल स्पून हरा धनिया

1 टी स्पून हरी मिर्च, टुकड़ों में कटा हुआ

1 टेबल स्पून नींबू का रस

साबूदाना खिचड़ी बनाने की वि​धि

साबूदाना को पानी से साफ करके पानी में एक घंटे के लिए भिगोकर रख दें. ध्यान रहे पानी साबूदाना से तीन सेंटीमिटर ऊपर होना चाहिए. अब इसे छन्नी में छान लें. एक मोटे कपड़े पर एक घंटे के लिए फैलाकर छोड़ दें. साबूदाना से पानी पूरी तरह निकल जाना चाहिए, वरना बनाते समय साबूदाना चिपकने लगेगा. अब साबूदाना, मूंगफली, नमक और मिर्च पाउडर को एक साथ मिलाएं. एक पैन में घी गर्म करें. उसमें जीरा, लाल मिर्च और कढ़ी पत्ते को तड़का लगाएं. जब मिर्च हल्के गाढ़े रंग की हो जाए, तो इसमें साबूदाना डालें. हल्की आंच पर पकाएं. थोड़ी देर पका लेने के बाद इसे आंच से उतार लें. ऊपर से नींबू का रस डालकर मिलाएं. गार्निशिंग के लिए हरा धनिया और हरी मिर्च का इस्तेमाल करें. इसके बाद सर्व करें.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here