Tuesday, June 15, 2021
Homeहिंदी NEWSखानाSabudana Laddoo Recipe made with roasted sabudana desi ghee and powdered sugar...

Sabudana Laddoo Recipe made with roasted sabudana desi ghee and powdered sugar for mahashivratri 2021 vrat pur– News18 Hindi


साबूदाना लड्डू रेसिपी (Sabudana Laddoo Recipe): आज महाशिवरात्रि का पर्व है. इस दौरान अधिकतर लोग का व्रत रखते हैं और भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करते हैं. उपवास के दौरान ज्यादातर लोगों को साबूदाना खाना अच्छा लगता है, लेकिन हर बार सिर्फ साबूदाने की खिचड़ी बनाना भी सही नहीं है. वहीं मीठे में लोग साबूदाने की खीर बना लेते हैं लेकिन इस बार शिवरात्रि पर आप साबूदाने के लड्डू बनाएं. इसकी रेसिपी बहुत ही आसान है. ये खाने में बहुत ही टेस्टी और हेल्दी होती है. इसे कुछ हफ्तों तक स्टोर भी किया जा सकता है. आइए आपको बताते हैं इसकी रेसिपी के बारे में.

साबूदाना लड्डू बनाने के लिए सामग्री

2 कप साबुदाना

1 कप डेसिकेटेड नारियल

1/2 कप घी

8-10 काजू (रफ चॉप किए हुए)

डेढ़ कप पाउडर्ड शक्कर

1/2 छोटा चम्मच इलाइची पाउडर

1/4 छोटा चम्मच जायफल पाउडर

साबूदाना लड्डू बनाने की विधि

सबसे पहले आपको साबुदाने को अच्छे से ड्राई रोस्ट करना होगा. इसे कम से कम 25-30 मिनट तक नॉन स्टिक पैन में रोस्ट करें और उसके बाद ठंडा कर पाउडर बना लें. अब आप डेसिकेटेड नारियल को ड्राई रोस्ट करें और इसकी खुशबू आने तक इसे अच्छे से पकाएं. ध्यान रहे कि कहीं भी घी या तेल कुछ नहीं इस्तेमाल करना है. इसके बाद आपको इसमें रोस्ट किया हुआ साबूदाना पाउडर मिलाना है. वहीं एक अलग नॉन स्टिक पैन में घी डालकर उसमें काजू भूनें, जब तक कि वो लाइट ब्राउन न हो जाएं और उसके बाद उसमें नारियल-साबूदाने का मिक्सचर डालकर अच्छे से पकाएं.

इसी स्टेज में आप पाउडर्ड शक्कर, इलाइची पाउडर, जायफल पाउडर मिलाकर अच्छे से मिक्स करें और 5-7 मिनट के लिए ऐसे ही रखें. ध्यान रहे कि इस रेसिपी की पूरी खूबी मिक्सचर पर निर्भर करती है इसलिए इसे अच्छे से मिक्स करें और घी की मात्रा अगर थोड़ी कम लग रही हो तो उसे थोड़ा सा और मिला लें. ये बाइंडिंग के लिए बहुत जरूरी है. अब मिक्सर को थोड़ा सा ठंडा करें और बराबर के हिस्सों में बाटकर लड्डू बना लें. आप इसे स्टोर करके एयरटाइट कंटेनर में रख सकते हैं या फिर तुरंत सर्व कर सकते हैं.

Published by:Purnima Acharya

First published:



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds

Today's news

Latest offer's