simple and effective home remedies to Excessive Thirst– News18 Hindi

0
35
simple and effective home remedies to Excessive Thirst– News18 Hindi


Home Remedies for Excessive Thirst: गर्मियां इस समय अपने चरम पर हैं. ऐसे में सेहत का ध्‍यान रखना बेहद जरूरी है. गर्मी के मौसम में बाहरी तापमान के साथ शरीर के अंदर का तापमान (Temperature) भी अधिक होता है. ऐसे में शरीर को स्वस्थ (Healthy) बनाए रखने के लिए बेहतर डाइट (Diet) के साथ पर्याप्‍त पानी पीने की सलाह दी जाती रही है. हालांक‍ि शरीर को पानी के अलावा अन्‍य पेय पदार्थों की भी जरूरत होती है. इसलिए ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे दिन भर शरीर में पानी की कमी न हो. हालांकि कई बार ऐसा भी होता है कि बार-बार पानी पीने के बावजूद प्‍यास नहीं बुझती. अगर इस स्थिति से आप भी दो चार हैं तो इन घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं-

अगर आपको बार बार प्‍यास लगती है तो आप फ्रिज के ठंडे पानी का सेवन छोड़ दें. इसकी बजाय घड़े का पानी पिएं. तेज ठंडे पानी से भी बार बार प्‍यास लगने लगती है. साथ ही कुछ ऐसी चीजें अपनी डाइट में शामिल करें जिनको खाने से आपको ठंडक का एहसास हो और दिन भर आपके शरीर में पानी की कमी न होने पाए.

खीरा

खीरे में भरपूर मात्रा में विटामिन के, पोटैशियम, और मैग्नीशियम होता है. फाइबर और पानी से भरपूर खीरा आपको कब्ज से भी बचाता है. साथ ही इसे खाने से लंबे समय तक प्यास नहीं लगती.

ये भी पढ़ें – रस्सी कूदने से घटेगी पेट की चर्बी और होंगे ये फायदे, मगर बरतें ये सावधानियां

तरबूज

तरबूज में 70 प्रतिशत से ज़्यादा पानी होता है. सिर्फ पानी ही नहीं इसमें विटामिन सी, विटामिन ए और मैग्नीशियम जैसे काफी पोषक तत्व होते हैं. इसे खाने से वजन भी नहीं बढ़ता और पेट भी भर जाता है.

संतरा

संतरे में काफी मात्रा में पोटैशियम होता है. इसमें करीब 90% पानी होता है. ऐसे में गर्मी में जब भी आपको अपने शरीर में पानी की कमी लगे, तो संतरा आपको फायदा पहुंचा सकता है.

ये भी पढ़ें – ये 5 काली चीजें सेहत के लिए हैं फायदेमंद, वजन घटाने में हैं मददगार

बार-बार प्‍यास लगे तो करें ये घरेलू उपाय

-पुदीने की पत्तियों को पीस कर पानी में मिला लें और फिर इसे पी लें. इससे भी आप ठंडक महसूस करते हैं और प्‍यास नहीं लगती.

-दही में थोड़ी सी हरी पिसी इलायची मिला कर इसे खा लें. इससे भी आपको बार बार प्‍यास का अनुभव नहीं होगा.

-इसके अलावा शहद में पानी मिला लें और फिर इससे कुल्ला करें. इससे भी बार बार प्‍यास नहीं लगती.

-अगर आप भी बार बार लगने वाली प्‍यास से परेशान हैं तो लौंग को मुंह में रखकर चूस लें. इससे बार बार प्‍यास नहीं लगेगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here