skin and face care tips how to get rid of facial wrinkles and dark under eyes how to reduce wrinkles brmp | आंखों के नीचे के डार्क सर्कल और झुर्रियां हो जाएंगी गायब, बस आजमा लीजिए ये उपाय

0
50
skin and face care tips how to get rid of facial wrinkles and dark under eyes how to reduce wrinkles brmp | आंखों के नीचे के डार्क सर्कल और झुर्रियां हो जाएंगी गायब, बस आजमा लीजिए ये उपाय


how to reduce wrinkles: हम अकसर देखते हैं कि आंखों के नीचे कालापन (dark circles) आ जाता है. इसके अलावा झुर्रियों (wrinkles )की शुरूआत भी इसी जगह से होती है. उल्टा सीधा खानपान और गलत लाइफस्टाइल के चलते ऐसा हो सकता है. चेहरे की केयर (facial care) न करने से भी उम्र से पहले ही झुर्रियां आने लगते हैं. शुरुआत में अगर इस पर ध्यान न दिया जाए तो धीरे धीरे ये आंखों के नीचे बढ़ जाती हैं. ये झुर्रियां ही आपकी उम्र को ज्यादा दिखाती हैं. इसके अलावा आंखों के नीचे मौजूद डार्क सर्कल (dark circles under eyes) चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ते हैं. 

अगर आप भी आंखों की नीचे वाले डार्क सर्कल (dark circles under eyes) और झुर्ऱियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है. वैसे तो बाजार में आजकल कई तरह की आई क्रीम आती हैं, जो इन समस्याओं से छुटकारा दिलाने में कारगर हैं. लेकिन कुछ लोगों की स्किन (skin) काफी सेंसिटिव होती है और उन्हें बाहरी प्रोडक्ट्स सूट नहीं करते. ऐसे में इस खबर में बताए जा रहे कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं, जो झुर्रियों को कम करने के साथ आपके डार्क सर्कल की समस्या (dark circle problem) को भी दूर करेंगे.

झुर्रियों और डार्क सर्कल को कैसे कम करें (How to reduce wrinkles and dark circles)

1 बादाम तेल का ऐसे करें उपयोग
झुर्रियों की समस्या को दूर करने के लिए बादाम का तेल फायदेमंद है. रोजाना बादाम के तेल से आंखों के ​नीचे हल्के हाथों से मसाज करने से झुर्रियों की समस्या दूर होती है, साथ ही डार्क सर्कल भी खत्म होते हैं. आप चाहें तो बादाम के तेल में नारियल का तेल मिलाकर भी मसाज कर सकती हैं. इसके भी अच्छे रिजल्ट्स देखने को मिलते हैं.

अंडे से बालों को मिलेगा नया जीवन, hair हो जाएंगे मुलायम और मजबूत, बस जान लीजिए उपयोग का तरीका

2. चिरौंजी का पैक आजमाएं
डार्क सर्कल की की समस्या और झुर्रियों को दूर करने के लिए आप चिरौंजी का पैक आजमा सकती हैं. यह काफी फायदेमंद होता है. सबसे पहले आपको चिरौंजी को पीसकर दूध में मिक्स करना होगा और बाद में पेस्ट को आंखों के आसपास के एरिया में लगाएं और सूखने दें. सूखने के बाद हल्के गुनगुने पानी से इसे साफ करें. इसके बाद नारियल के तेल से आंखों के आसपास मसाज करें.

3. खीरा का ऐसे करें इस्तेमाल
आंखों के नीचे झुर्रियों की वजह कई बार शरीर में पानी की कमी भी होती है. ऐसे में खूब पानी पिएं और खीरे और ककड़ी का सेवन करें. ये आपके शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ स्किन पर ग्लो लाने का काम करते हैं. इसके अलावा आप खीरे या ककड़ी के रस को निकालकर अपनी आंखों के नीचे लगाएं. इससे कुछ दिनों में आपको काफी फर्क लगेगा.

4. जैतून का तेल
रोजाना रात को सोते समय मुंह को अच्छी तरह से धोएं और जैतून के तेल से आंखों के आसपास मसाज करें. इससे काफी फर्क पड़ता है. इसके अलावा रात में सोते समय एलोवेरा जेल लगाने से भी समस्या दूर होती है.

ये भी पढ़ें: Turmeric for face: हल्दी से चेहरा बन जाएगा बेहद खूबसूरत, खत्म हो जाएंगी डार्क सर्कल समेत ये तमाम समस्याएं





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here