Thursday, December 2, 2021
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Skin care tips these 4 vitamins will help enhance your beauty


Vitamins for Skin Care: विटामिन केवल सेहत के लिए ही नहीं बल्कि सुंदरता के लिए भी काफी महत्व रखते हैं. ये त्वचा को स्वस्थ, चमकदार और चेहरे को बेदाग बनाने में आपकी मदद करते हैं. इसलिए इनका इस्तेमाल और सेवन आप अपनी ब्यूटी को निखारने के लिए कर सकते हैं.

वैसे तो आप चेहरे की चमक बढ़ाने और स्किन की ड्राईनेस, दाग-धब्बे और झुर्रियां हटाने के लिए, तमाम तरह के घरेलू और बाजारू ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते ही रहते होंगे. लेकिन अगर आप यहां बताये जा रहे इन 4 विटामिंस की मदद लेंगे, तो ये आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं. आइये जानते हैं इन विटामिन्स के बारे में.

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विटामिन-ई (Vitamin E)

स्किन को पोषण देने और इसे स्वस्थ और चमकदार बनाने में विटामिन-ई काफी महत्वपूर्ण है. ये एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. जो कि ड्राईनेस के साथ स्किन इंफ्लामेशन से बचाव करने में भी काफी मदद करता है. वैसे तो बाजार में मौजूद विटामिन-ई ऑयल का इस्तेमाल आप अपनी स्किन पर कर सकते हैं. लेकिन अगर आप नेचुरल तरीके से इसे प्राप्त करना चाहें, तो इसके लिए आप नट्स व सीड्स का सेवन कर सकते हैं.

विटामिन-डी (Vitamin D)

विटामिन-डी को भी स्किन के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. वैसे तो स्किन को सूरज की रोशनी से विटामिन डी मिलता है. लेकिन इसको सैल्मन, टूना जैसी मछलियों के सेवन से भी प्राप्त किया जा सकता है. विटामिन-डी स्किन टोन को सही रखने में मदद करता है. इसके साथ ही सोरायसिस जैसे स्किन इंफेक्शन के लिए भी ये काफी इफेक्टिव माना जाता है.

विटामिन-के (Vitamin K)

स्किन को बेदाग बनाने में विटामिन-के काफी असरदार है. ये त्वचा के कटने, छिलने और जख्म को जल्दी सही करने में तो मदद करता ही है. साथ ही स्किन पर से इनके निशानों को दूर करने का काम भी आसानी के साथ करता है. कई तरह की टॉपिकल क्रीम में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. नेचुरल तौर पर इसे प्राप्त करने के लिए आप पालक, केल, बंदगोभी जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं.

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विटामिन-सी (Vitamin C)

विटामिन-सी स्किन को काफी तरह के फायदे देने का काम करता है. ये स्किन के लिए काफी महत्त्व रखता है. विटामिन-सी कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाने में कारगर है. शरीर में कोलेजन के प्रोडक्शन से स्किन को झुर्रियों और रूखेपन से बचाने में मदद मिलती है. विटामिन-सी को नेचुरल तरीके से प्राप्त करने के लिए आप संतरा, ब्रॉकली और नींबू जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

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