speciality of a doctors diet and exercise routine on national doctors day 2021 samp | Zee Special: कैसी होती है एक डॉक्टर की डाइट और एक्सरसाइज, जानें हेल्दी रूटीन

0
20
speciality of a doctors diet and exercise routine on national doctors day 2021 samp | Zee Special: कैसी होती है एक डॉक्टर की डाइट और एक्सरसाइज, जानें हेल्दी रूटीन


National Doctor’s Day: भारत में हर साल 1 जुलाई को राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस मनाया जाता है. यह दिन भारत के महान डॉक्टर, समाजसेवी और पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री डॉ. बिधान चंद्र रॉय की स्मृति में मनाया जाता है. सभी जानते हैं कि डॉक्टर स्वस्थ समाज के लिए कितने जरूरी हैं. लेकिन एक डॉक्टर खुद को हेल्दी और फिट रखने के लिए कैसी डाइट और एक्सरसाइज रूटीन को फॉलो करता है? यही जानने के लिए हमने शारदा हॉस्पिटल की आई स्पेशलिस्ट डॉ. अदिति शर्मा से खास बातचीत की. आप भी डॉक्टर्स की तरह हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज रूटीन (Healthy Diet and Exercise Routine) फॉलो कर सकते हैं और एक डॉक्टर की तरह स्वस्थ बन सकते हैं.

सवाल: डाइट और एक्सरसाइज के महत्व को कैसे देखती हैं?
जवाब: डॉ. अदिति शर्मा ने बताया कि स्वास्थ्य ही असली संपत्ति है और हम इस बात को जितनी जल्दी समझ लें, उतना ही हमारे लिए फायदेमंद है. हमारा स्वास्थ्य सबसे ज्यादा खानपान और व्यायाम पर निर्भर करता है. इसमें से एक भी बिगड़ जाने पर स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं.

ये भी पढ़ें: Iced Tea: गर्मी भगाने के लिए पीएं 5 तरह की टेस्टी चाय, करें एनर्जी का रिचार्ज

सवाल: एक डॉक्टर के लिए डाइट और एक्सरसाइज का महत्व कितना बढ़ जाता है?
जवाब:
डॉ. अदिति का कहना है कि एक डॉक्टर के लिए डाइट और एक्सरसाइज का महत्व सामान्य व्यक्ति से ज्यादा हो जाता है. क्योंकि, हम अगर खुद स्वस्थ नहीं रहेंगे, तो स्वस्थ समाज पाने के अपने लक्ष्य को कैसे हासिल कर पाएंगे. दूसरी बात यह है कि हम पूरा दिन बीमारियों और संक्रमण के बीच में रहते हैं, इसलिए ब्रेकफास्ट या हेल्दी फूड्स के सेवन पर बहुत ज्यादा ध्यान देते हैं. खाली पेट ट्यूबरकुलोसिस जैसे संक्रमण की चपेट में आने का खतरा काफी बढ़ जाता है.

सवाल: आपकी डाइट कैसी है और उसमें कौन-से फूड्स मुख्यतः शामिल किए जाते हैं?
जवाब:
डॉ. अदिति बताती हैं कि मेरी डाइट में समय-समय पर बदलाव होते रहते हैं. जैसे इस महामारी के समय मैं इम्युनिटी बढ़ाने वाली सब्जियों व फ्लों को ज्यादा शामिल करती हूं. वहीं, गर्मियों का मौसम होने के कारण छाछ, दही, जूस, मौसमी फल व सब्जियां खाती हूं. वह आगे बताती हैं कि हेल्दी डाइट में बीएमआई के मुताबिक जरूरी प्रोटीन, कार्ब्स, हेल्दी फैट्स, विटामिन होने चाहिए, जो कि स्वस्थ बने रहने के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं. इसके अलावा, ओट्स, चीला, सलाद, दालें, योगर्ट, हरी पत्तेदार सब्जियां, लीन मीट आदि संतुलित मात्रा में लेना चाहिए.

ये भी पढ़ें: Black Foods: सेहत को बुरी नजर से बचाती हैं ये 5 काली चीजें, शरीर बनता है मजबूत

सवाल: आप सामान्य तौर पर किन एक्सरसाइज को करती हैं और आपके फिटनेस गोल्स क्या हैं? 
जवाब:
डॉक्टर के मुताबिक, सामान्य तौर पर शरीर के लिए सबसे जरूरी वॉल्किंग (चलना-टहलना) और योगा है. जिससे आपका ब्लड प्रेशर संतुलित रहता है और दिमाग स्वस्थ रहता है. डॉक्टर अदिति शर्मा ने बताया कि वह अपने फिटनेस गोल्स के लिए रोजाना प्लैंक, स्क्वैट्स व पुश-अप्स एक्सरसाइज करती हैं. इसके अलावा योगा टाइम उनका मी-टाइम है, जिसमें वह सूर्य नमस्कार और हठ योगा का अभ्यास करती हैं. उनके मुताबिक योगा से मानसिक शांति और ताकत मिलती है. दिमाग व शरीर से एक भारी दिन का प्रेशर उतारने के लिए रनिंग जैसी कार्डियो एक्सरसाइज या वीकेंड या समय मिलने पर बास्केटबॉल खेलना फायदेमंद हो सकता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here