HomeLatest FeedsTechnology NewsSupreme Court refuses SIT investigation in Adani-Hindenburg case, Latest News on Business...

Supreme Court refuses SIT investigation in Adani-Hindenburg case, Latest News on Business | अडाणी-हिंडनबर्ग केस में सुप्रीम कोर्ट का SIT जांच से इनकार: 1,202 करोड़ लेनदेन के साथ UPI ट्रांजैक्शन का नया रिकॉर्ड, कावासाकी एलिमिनेटर ₹5.62 लाख में लॉन्च


  • Hindi News
  • Business
  • Supreme Court Refuses SIT Investigation In Adani Hindenburg Case, Latest News On Business

नई दिल्ली4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

कल की बड़ी खबर अडाणी ग्रुप से जुड़ी रही। अडाणी-हिंडनबर्ग मामले में सुप्रीम कोर्ट ने 3 जनवरी को सेबी को बचे हुए 2 मामलों की जांच के लिए 3 और महीने का समय दिया है। वहीं, मामले की जांच को SEBI से लेकर SIT को देने से भी इनकार कर दिया।

अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड ने बुधवार को बोर्ड में बदलाव की घोषणा की। वहीं, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस यानी UPI ने दिसंबर 2023 में 1,202 करोड़ ट्रांजैक्शन का नया रिकॉर्ड बनाया है। इस दौरान लोगों ने 18,22,949.45 करोड़ रुपए के ट्रांजैक्शन किए हैं।

​​​​​​कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर रहेगी नजर…

  • रेडमी नोट 13 5G स्मार्टफोन सीरीज लॉन्च होगी।
  • वीवो X100 स्मार्टफोन सीरीज भारत में लॉन्च होगी।
  • शेयर बाजार में गिरावट देखने को मिल सकती है।
  • पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज भी कोई बदलाव नहीं हुआ है।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. अडाणी-हिंडनबर्ग केस में सुप्रीम कोर्ट का SIT जांच से इनकार:सेबी को जांच के लिए 3 और महीने का समय दिया, अडाणी बोले- सत्यमेव जयते

अडाणी-हिंडनबर्ग मामले में सुप्रीम कोर्ट ने 3 जनवरी को सेबी को बचे हुए 2 मामलों की जांच के लिए 3 और महीने का समय दिया है। वहीं मामले की जांच को SEBI से लेकर SIT को देने से भी इनकार कर दिया। चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़, जस्टिस जे बी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की बेंच ने यह फैसला सुनाया।

कोर्ट ने कहा कि सेबी के रेगुलेटरी फ्रेमवर्क में दखल देने की इस अदालत की शक्ति सीमित है। सेबी ने 24 में से 22 मामलों की जांच पूरी कर ली है। सॉलिसिटर जनरल के आश्वासन को ध्यान में रखते हुए हम सेबी को अन्य दो मामलों में 3 महीने के भीतर जांच पूरी करने का निर्देश देते हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2. अडाणी पोर्ट्स के MD होंगे करण अडाणी : गौतम अडाणी को एग्जीक्यूटिव चेयरमैन बनाया, अश्वनी गुप्ता को CEO का पद

अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड ने बुधवार को बोर्ड में बदलाव की घोषणा की। गौतम अडाणी को एग्जीक्यूटिव चेयरमैन, करण अडाणी को मैनेजिंग डायरेक्टर और अश्वनी गुप्ता को CEO नियुक्त किया गया है। इसके अलावा बोर्ड ने नॉन-कन्वर्टिबल डिबेंचर (NCD) के माध्यम से 5,000 करोड़ रुपए जुटाने को भी मंजूरी दे दी है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3. दिसंबर 2023 में UPI ट्रांजैक्शन ने बनाया नया रिकॉर्ड:1,202 करोड़ लेनदेन के जरिए ₹18.23 लाख करोड़ ट्रांसफर, एक साल में 54% ग्रोथ

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस यानी UPI ने दिसंबर 2023 में 1,202 करोड़ ट्रांजैक्शन का नया रिकॉर्ड बनाया है। इस दौरान लोगों ने 18,22,949.45 करोड़ रुपए के ट्रांजैक्शन किए हैं। वहीं, एक महीने पहले नवंबर में 1,123 करोड़ ट्रांजैक्शन के जरिए 17,39,740.61 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए थे।

नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया यानी NPCI ने अपने सोशल मीडिया हैंडल ‘X’ पर पेमेंट सिस्टम के ये आंकड़े शेयर किए हैं। दिसंबर के आंकडे को देखें तो, सालाना आधार पर ट्रांजैक्शन की संख्या में 54% और इसके जरिए ट्रांसफर किए गए अमाउंट में 42% की बढ़ोतरी हुई है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4. पेट्रोल नहीं मिला, घोड़े पर की फूड डिलीवरी:ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल से पंप पर लगी थी लंबी लाइन, वीडियो वायरल

घोड़े पर बैठकर फूड डिलीवरी करते हुए एक जोमैटो डिलीवरी बॉय का वीडियो वायरल हो रहा है। दरअसल, ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल के चलते देश में कई जगह पेट्रोल-डीजल की शॉर्टेज हो गई थी। ऐसे में डिलीवरी बॉय ने घोड़े पर बैठकर पैकेज डिलीवर करने का फैसला लिया।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X के अलग-अलग हैंडल से शेयर किए गए इस वीडियो को अब तक लाखों लोग देख चुके हैं। कोई इस शख्स की तारीफ कर रहा है, तो कोई कह रहा है कि डिलीवरी छोड़कर आपको तो हॉर्स राइडिंग शुरू कर देनी चाहिए।
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5. कावासाकी एलिमिनेटर भारत में ₹5.62 लाख में लॉन्च:क्रूजर बाइक में 451cc का लिक्विड-कूल्ड इंजन, रॉयल एनफील्ड शॉटगन से होगा मुकाबला

जापानी टू-व्हीलर मेकर कंपनी कावासाकी ने एलिमिनेटर क्रूजर बाइक को लॉन्च कर दी है। कंपनी ने जून 2023 में एलिमिनेटर को ग्लोबली पेश किया था। न्यू एलिमिनेटर बाइक में 451cc लिक्विड-कूल्ड 4-स्ट्रोक पैरेलल ट्विन इंजन दिया गया है, जो निंजा Z400 में भी मिलता है।

यह इंजन 44 bhp का पावर और 42.6 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस मोटर को स्लिप और असिस्ट क्लच के जरिए 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ ट्यून किया गया है। कंपनी ने इस बाइक को केवल मैटेलिक फ्लैट स्पार्क ब्लैक रंग में उतारा है, जिसकी एक्स शोरूम कीमत 5.62 लाख रुपए रखी है। कावासाकी एलिमिनेटर का मुकाबला रॉयल एनफील्ड शॉटगन से होगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अब आपके जरूरत की खबर भी पढ़े…

FD vs पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम:PNB और SBI सहित कई बैंकों ने ब्याज दरों में की बढ़ोतरी, देखें अब कहां ज्यादा ब्याज

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने FD और पोस्ट ऑफिस ने टाइम डिपॉजिट स्कीम पर मिलने वाले ब्याज में 1 जनवरी से बढ़ोतरी की है। इससे पहले स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) और कोटक महिंद्रा बैंक ने भी FD की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है।

यह एक तरह की FD ही है। इसमें निवेश कर आप निश्चित रिटर्न पा सकते हैं। टाइम डिपॉजिट अकाउंट में 1 से 5 साल तक की अवधि के लिए 6.9% से 7.5% तक ब्याज मिल रहा है। इसमें 1000 रुपए का मिनिमम निवेश कर सकते हैं। अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन रहे यह भी देख लीजिए…

कल के शेयर मार्केट और सोने-चांदी का हाल जान लीजिए…

पेट्रोल-डीजल और बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की लेटेस्ट कीमत जान लीजिए…

खबरें और भी हैं…
Mr.Mario
Mr.Mario
I am a tech enthusiast, cinema lover, and news follower. and i loved to be stay updated with the latest tech trends and developments. With a passion for cyber security, I continuously seeks new knowledge and enjoys learning new things.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read