Home Entertainment ‘Taarak Mehta Ka…’ returns to top 5 in TRP | TRP में ‘तारक मेहता का…’ की टॉप 5 में वापसी: ‘अनुपमा’ का जादू बरकरार, जानिए कौन से हैं टॉप 5 शोज

‘Taarak Mehta Ka…’ returns to top 5 in TRP | TRP में ‘तारक मेहता का…’ की टॉप 5 में वापसी: ‘अनुपमा’ का जादू बरकरार, जानिए कौन से हैं टॉप 5 शोज

0
‘Taarak Mehta Ka…’ returns to top 5 in TRP | TRP में ‘तारक मेहता का…’ की टॉप 5 में वापसी: ‘अनुपमा’ का जादू बरकरार, जानिए कौन से हैं टॉप 5 शोज

[ad_1]

3 घंटे पहलेलेखक: किरण जैन

  • कॉपी लिंक

इस हफ्ते की BARC TRP रिपोर्ट आ गई है। हमेशा की तरह, सीरियल ‘अनुपमा’ टीआरपी चार्ट में टॉप पर है। वहीं, ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ ने टॉप 5 में अपनी जगह बना ली है। चलिए, इस हफ्ते, कौन-सा शो टॉप पर रहा और कौन-सा पीछे, डालते हैं एक नजर:

1. अनुपमा

रूपाली गांगुली और गौरव खन्ना स्टारर ‘अनुपमा’ पिछले काफी हफ्तों से टॉप पोजीशन पर है। शो के ट्रैक की बात की जाए तो, अनुपमा और अनुज का सेपरेशन ट्रैक ऑडियंस का ध्यान खींचने में कामयाब हो रहा है। इस हफ्ते, शो को 2.6 मिलियन व्यूअरशिप इंप्रेशंस मिले हैं। हालांकि, यह रेटिंग पिछले हफ्ते की तुलना में कम है। पिछले हफ्ते शो को 2.7 मिलियन व्यूअरशिप इंप्रेशंस मिले थे।

2. गुम है किसी के प्यार में

दूसरे पोजीशन पर शक्ति अरोड़ा और भाविका शर्मा स्टारर ‘गुम है किसी के प्यार में’ है। सावी और ईशान के बीच की केमिस्ट्री को ऑडियंस ने पसंद किया गया है। इस हफ्ते शो को 2.4 मिलियन व्यूअरशिप इंप्रेशंस मिले हैं।

3. ये रिश्ता क्या कहलाता है / झनक

समृद्धि शुक्ला और शहजादा धामी स्टारर ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ में दर्शकों को लीड एक्टर्स के बीच की केमिस्ट्री पसंद आ रही है। वहीं, हिबा नवाब और क्रुशाल आहूजा स्टारर ‘झनक’ को भी खूब प्यार मिल रहा है। इन दोनों शोज को 2.2 मिलियन व्यूअरशिप इंप्रेशंस मिले हैं।

4. तारक मेहता का उल्टा चश्मा / पंड्या स्टोर / तेरी मेरी डोरियां / इमली / कुंडली भाग्य

‘पंड्या स्टोर’, ‘इमली’, ‘तेरी मेरी डोरियां’ पिछले कुछ हफ्तों से टॉप 5 में रहे हैं। वहीं ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ और ‘कुंडली भाग्य’ ने काफी हफ्तों बाद, टॉप 5 में जगह बनाई है। इन सभी शोज को 1.8 मिलियन व्यूअरशिप इंप्रेशंस मिले हैं। टीआरपी चार्ट पर सभी शोज चौथी पोजीशन पर रहे।

5. बातें कुछ अनकही सी / शिव शक्ति – तप त्याग तांडव

मोहित मलिक और सयाली सालुंखे स्टारर ‘बातें कुछ अनकही सी’ कम टीआरपी के कारण ऑफ-एयर हो रहा है। लेकिन इस हफ्ते यह टॉप 5 टीवी शो में वापस आ गया है। ‘शिव शक्ति- तप त्याग तांडव’ और ‘बातें कुछ अनकही सी’, दोनों ही शो को 1.7 मिलियन व्यूअरशिप इंप्रेशंस मिले हैं।

BARC कैसे चेक करती हैं TRP?

ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (BARC) कई हजार फ्रीक्वेंसी का डाटा लेकर पूरे टीवी चैनल्स की TRP का अनुमान लगाती है। यह एजेंसी TRP को मापने के लिए एक स्पेशल गैजेट इस्तेमाल करती है। TRP को मापने के लिए कुछ जगहों पर बैरो मीटर लगाए जाते हैं। ये बैरो मीटर कुछ विशेष फ्रीक्वेंसी के द्वारा ये पता लगाते हैं कि कौन-सा प्रोग्राम या चैनल कितनी बार और सबसे ज्यादा देखा जा रहा है।

इस मीटर के द्वारा एक-एक मिनट TV की जानकारी को मॉनिटरिंग एजेंसी तक पहुंचा दिया जाता है। ये टीम बैरो मीटर से मिली जानकारी का विश्लेषण कर तय करती है कि किस चैनल या प्रोग्राम की TRP कितनी है।

टेलीविजन रेटिंग पॉइंट (TRP) के हिसाब से सबसे ज्यादा पॉपुलर चैनल्स की लिस्ट बनाई जाती है और फिर वीकली या महीने के हिसाब से टॉप 10 टीआरपी टीवी सीरियल, टीवी न्यूज चैनल का डेटा सार्वजनिक किया जाता है।

कितनी जरूरी है TRP?

विज्ञापनदाताओं के लिए TRP बहुत महत्वपूर्ण होती है क्योंकि इससे विज्ञापनदाताओं को बड़ी आसानी से यह पता लग जाता है कि किस चैनल पर विज्ञापन देने से उनके प्रोडक्ट्स या सर्विसेस को ज्यादा से ज्यादा फायदा होगा। हर विज्ञापनदाता सबसे ज्यादा TRP वाले चैनल पर विज्ञापन देना पसंद करता है।

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here