Wednesday, December 1, 2021
Homeहिंदी NEWSस्वास्थ्यtanning removal home remedies how to remove tanning and make face fairer...

tanning removal home remedies how to remove tanning and make face fairer know coconut oil benefits samp | Tanning Removal: अगर धूप के कारण काला हो गया है चेहरा, तो ऐसे करें स्किन को साफ


धूप में ज्यादा देर तक रहने से त्वचा डैमेज हो जाती है और स्किन काली पड़ने लगती है. ऐसा सूरज की हानिकारक किरणों के कारण होता है. इस समस्या को टैनिंग (Tanning Treatment) कहते हैं. यूं तो ब्यूटी पार्लर में टैनिंग के कई ट्रीटमेंट किए जाते हैं. लेकिन एक घरेलू नुस्खा सबसे ज्यादा असरदार होता है. जो ना सिर्फ ब्यूटी पार्लर के खर्चे को बचाकर टैनिंग दूर करने में मदद करेगा, बल्कि त्वचा को हेल्दी भी बनाता है. इसके लिए आपको सिर्फ नारियल तेल का इस्तेमाल करना है.

नारियल तेल के गुण (Coconut Oil Benefits for skin)
नारियल तेल में कई औषधीय गुण होते हैं, जो त्वचा को हेल्दी बनाते हैं. इस तेल में एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, फैटी एसिड, एंटी-माइक्रोबियल, विटामिन ई, विटामिन-के समेत कई गुण और पोषक तत्व मौजूद होते हैं. वहीं, इस तेल में सूरज की हानिकारक किरणों से सुरक्षा प्रदान करने वाला विटामिन डी भी मौजूद होता है.

ये भी पढ़ें: Skin Care Habits: रात के समय सोने से पहले करने चाहिए ये 5 आसान काम, चेहरे पर आएगा ग्लो, स्किन प्रॉब्लम्स की होगी छुट्टी

Tanning Removal: कैसे लगाना है नारियल तेल
टैनिंग दूर करने के लिए आपको नारियल तेल चेहरे या टैनिंग से प्रभावित जगह पर लगाना है. फेस पर इसे लगाने के लिए रात में सबसे पहले अपना चेहरा धोएं. उसके बाद तौलिये की मदद से हल्के हाथों से चेहरा पोंछ लें. अब नारियल तेल की कुछ बूंदें हाथ में लेकर चेहरे या टैनिंग से प्रभावित जगह पर रब करें. सुबह उठकर चेहरे को सामान्य पानी से धो लें. अगर आप नियमित रूप से इस उपाय को अपनाएंगे, तो टैनिंग दूर हो जाएगी.

स्किन इंफेक्शन में भी फायदेमंद
अगर आपको स्किन इंफेक्शन की परेशानी है, तो भी आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. क्योंकि इसके एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण स्किन इंफेक्शन का कारण बनने वाले सूक्ष्मजीवों को नष्ट करने में मदद करते हैं. साथ ही इससे त्वचा की इंफ्लामेशन भी कम होती है. अगर आपको त्वचा पर चकत्ते, खुजली आदि परेशानी है, तो रोज रात में नारियल तेल लगाएं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: ब्यूटी पार्लर का हर ट्रीटमेंट पड़ जाएगा फीका, मूंग की दाल का ऐसे करें इस्तेमाल





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds