Home Latest Feeds Technology News Tata Punch facelift spotted during testing | टाटा पंच फेसलिफ्ट टेस्टिंग के दौरान स्पॉट हुई: SUV-सेगमेंट में देश की सबसे सस्ती CNG कार जल्द लॉन्च होगी, 27km/kg का माइलेज

Tata Punch facelift spotted during testing | टाटा पंच फेसलिफ्ट टेस्टिंग के दौरान स्पॉट हुई: SUV-सेगमेंट में देश की सबसे सस्ती CNG कार जल्द लॉन्च होगी, 27km/kg का माइलेज

0
Tata Punch facelift spotted during testing | टाटा पंच फेसलिफ्ट टेस्टिंग के दौरान स्पॉट हुई: SUV-सेगमेंट में देश की सबसे सस्ती CNG कार जल्द लॉन्च होगी, 27km/kg का माइलेज

[ad_1]

नई दिल्ली4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

टाटा मोटर्स अपनी पॉपुलर सब-4 मीटर SUV पंच का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। हाल ही में नई टाटा पंच को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। इसका डिजाइन पंच ईवी से इंस्पायर्ड होगा। इसमें नई ग्रिल, LED DRL’s और नई हेडलाइट दी जा सकती है।

इस माइक्रो SUV कार की साइड प्रोफाइल में कोई बड़े बदलाव नहीं होंगे, यहां नए अलॉय व्हील दिए जा सकते हैं। वहीं रियर में मौजूदा मॉडल वाले टेललाइट दिए गए हैं, लेकिन इसके रियर बंपर में कुछ अपडेट हो सकते हैं। इसका सीधा मुकाबला हुंडई एक्सटर से है, वहीं इस प्राइस रेंज में इसकी टक्कर मारुति फ्रॉन्क्स, सिट्रोएन C3, मारुति इग्निस, निसान मैग्नाइट और रेनो काइगर से भी रहेगी।

टाटा पंच भारत में पहली बार 2021 में लॉन्च की गई थी। इसके बाद अगस्त 2023 में इसे ट्विन सिलेंडर टेक्नोलॉजी के साथ CNG वर्जन में उतारा गया था। जनवरी-2024 में इसे अपडेट लुक और नए फीचर के साथ इलेक्ट्रिक वर्जन पेश किया गया। अनुमान हैं कि 2025 में अपडेटेड पंच लॉन्च की जा सकती है।

पंच में 190mm का ग्राउंड क्लीयरेंस है।16 इंच के अलॉय व्हील्स भी EV में मिलते हैं।

पंच में 190mm का ग्राउंड क्लीयरेंस है।16 इंच के अलॉय व्हील्स भी EV में मिलते हैं।

सीएनजी मोड में 27km/kg का माइलेज देती है कार
ये कार इंडियन मार्केट में माइक्रो SUV सेगमेंट में सबसे सस्ती CNG कार है और इसे ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली हुई है। वर्तमान में इसकी शुरुआती कीमत 6.13 लाख रुपए है। कंपनी का दावा है कि कार पेट्रोल मोड में मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ 20km/l, ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ 18km/l और सीएनजी मोड में मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ 27km/kg का माइलेज देती है।

टाटा पंच फेसलिफ्ट : बड़े बूट स्पेस से लगेज रखने की परेशानी खत्म
नई पंच के केबिन की फोटो अभी सामने नहीं आई है, इसलिए फिलहाल यह नहीं कहा जा सकता कि अंदर से ये कैसी होगी। लेकिन, उम्मीद की जा रही है कि इसे पंच EV की तर्ज पर अपडेट किया जाएगा। ट्विन सिलेंडर वाली टाटा पंच में दूसरी CNG कारों की तुलना में ज्यादा बूट स्पेस मिलता है। पंच iCNG में 210 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है।

पंच iCNG में 210 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है।

पंच iCNG में 210 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है।

टाटा पंच फेसलिफ्ट : फीचर्स
टाटा पंच फेसलिफ्ट में पंच.ईवी की तरह डैशबोर्ड पर 10.25-इंच की इंफोटेनमेंट स्क्रीन और 10.25 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और टू-स्पोक स्टीयरिंग व्हील दिया जा सकता है।

इसके अलावा पंच EV में 360-डिग्री कैमरा, लेदरेट सीटें, ऑटो होल्ड के साथ इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, कनेक्टेड कार टेक, एक वायरलेस चार्जर, वेंटीलेटेड फ्रंट सीटें, क्रूज कंट्रोल और ऑप्शन के तौर पर सनरूफ जैसे फीचर भी मिलना जारी रहेंगे।

गैस लीक डिटेक्ट करने का सेफ्टी फीचर
सेफ्टी के लिए कार में 6 एयरबैग, ABS और ESC सभी वैरिएंट में मिलेंगे। इसके अलावा ब्लाइंड व्यू मॉनिटर, सभी सीटों के लिए तीन-पॉइंट सीट बेल्ट, चाइल्ड ISOFIX माउंट सीट एंकर और SOS फंक्शन मिलेगा।

टाटा मोटर्स ने कार में गैस लीक डिटेक्ट करने का सेफ्टी फीचर भी दिया है। कार में CNG लीकेज होने पर लीक डिटेक्शन टेक्नोलॉजी गाड़ी को खुद-ब-खुद CNG से पेट्रोल मोड पर शिफ्ट कर देती है। ये टेक्नोलॉजी ड्राइवर को गैस लीक के बारे में अलर्ट भी करती है।

इसके अलावा फ्यूल भरते समय कार को बंद रखने के लिए एक माइक्रो स्विच दिया गया है। ये स्विच फ्यूल लिड (ढक्कन) खुलते ही इग्निशन बंद कर देता है। यह कार को तब तक स्टार्ट नहीं होने देता, जब तक फ्यूल लिड सुरक्षित रूप से बंद न हो जाए। ये इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर ‘क्लोज फ्यूल लिड’ का अलर्ट भी देता है।

टाटा पंच फेसलिफ्ट : इंजन और पावर
परफॉर्मेंस के लिए पंच फेसलिफ्ट के इंजन में बदलाव की कोई उम्मीद नहीं है। इसमें 1.2 लीटर का 3-सिलेंडर बाय-फ्यूल पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 86 bhp की पावर और 113Nm का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं CNG मोड पर ये इंजन 73.4 bhp और 103Nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है।

इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ दिया गया है, जबकि कार के रेगुलर पेट्रोल वैरिएंट्स के साथ 5-स्पीड AMT गियरबॉक्स का ऑप्शन भी मिलता है। हालांकि 2025 टाटा पंच सीएनजी में 5-स्पीड AMT गियरबॉक्स दिया जा सकता है, हाल ही में यह ऑप्शन टाटा टियागो iCNG और टाटा टिगोर iCNG में भी दिया गया है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here